ENGLISH HINDI Monday, February 24, 2020
Follow us on
 
पंजाब

वन्य प्राणी सप्ताह दौरान जानवरों की जीवनशैली से करवाया अवगत

October 06, 2019 05:51 PM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
जोरदार आगाज के साथ छतबीड़ चिड़ियाघर में तीन अक्टूबर से वन्य प्राणी सप्ताह का शुभारम्भ किया गया जो 8 अक्टूबर तक चलेगा इस दौरान पर्यटकों की एंटी फ्री रखी गई है। पहले दिन शहर के कई स्कूलों के सैकड़ों बच्चों, गणमान्य नागरिकों, स्वयं सेवी संगठनों, वन्य जीव प्रेमियों, पार्क प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों ने जागरुकता रैली निकालकर लोगों को वन्य जीवों के बारे में जागरूक किया। इस दौरान बच्चों को हरित प्रतिज्ञा की शपथ दिलाई। आज कुल 4321 पर्यटकों छतबीड़ चिड़ियाघर में पहुँचे।
इस दौरान विभिन्न स्कूलों के 300 बच्चे शामिल हुए। इस दौरान बच्चों के लिए पांच श्रेणियों में पेंटिंग कोपीटीशन, क्विज व सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
स्कूली छात्र-छात्राओं ने दिए गए टॉपिक वन्य जीव संरक्षण व प्रदूषण रहित समाज की चित्रकला प्रतियोगिता में अपनी कला के जरिए वन्य जीवों के संरक्षण पर बल दिया। स्कूली बच्चों ने बाघ, हिरण, हाथी, बंदर, खरगोश, मोर, मैना इत्यादि पशु-पक्षियों सहित पेड़ पहाड़, झोपड़ी, झरने आदि को अपनी पेंटिंग के जरिये आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया। इस मौके पर इन स्कूली छात्र-छात्राओं और बच्चों का उत्साहवर्धन करने के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा अभिभावकों सहित छतबीड़ चिड़ियाघर के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
इस दौरान टाइगर्स के बाड़े के आगे जू—कीपर्स टॉक का आयोजन किया गया जिसमें जू कीपर्स सोनू सिंह व हाकम सिंह ने जानकारी दी। जिसमें बच्चों को टाईगर के प्रति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस विलुप्त हो रहे प्राणी के संरक्षण व आदतों सर अवगत करवाया गया। इस दौरान बच्चों में चिड़ियाघर में मौजूद टाइगर अमन, लक्ष्य, दिया, इंचारा व चिराग को देख और चिराग को देख कर उनकी जीवनशैली के बारे में और अधिक जिज्ञासा महसूस की गई।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चा अवैध पुल व माईनिंग के खिलाफ विभाग ने दी पुलिस को शिकायत, पुलिस की जांच शुरु सर्वहितकारी विद्या मंदिर में वार्षिक कार्यक्रम सम्पन्न जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरी सरकारी संस्थानों के साईन बोर्ड, सडक़ों के मील पत्थर पंजाबी में लिखे जाना अनिवार्य: बाजवा हाईकोर्ट के आदेशों पर 100 मीटर क्षेत्र में 13 गोदामों पर चला पीला पंजा उपभोक्ता फोर्म के स्टाफ को क्यों ज्वाइन नहीं करवा रही सरकार?: चीमा ‘आप’ विधायका रूबी ने उठाया असुरक्षित स्कूलों का मामला चोरों ने बंद घर में लाखों की नगदी व गहनों पर किया हाथ साफ सरकारी मेडीकल कॉलेज मोहाली का नाम बदलकर डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंसज़ रखने को मंज़ूरी