ENGLISH HINDI Wednesday, October 16, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
वीआईपी रोड पर बिना पार्किंग दुकानें बनाने की इजाजत मतलब ट्रैफिक जाम, सावित्री इन्क्लेव के दबंगों की दबंगई, मीडियाकर्मियों पर हमलासाईं बाबा का महासमाधि दिवस: 48 घंटे का साईं नाम जाप सम्पन्नरिकॉर्ड की जांच के बाद मार्केट कमेटी बटाला का सचिव मुअत्तलशर्तों के विपरीत किराए पर ले गोदाम किया सबलेट, धमकियां देने के आरोप में दो पर केस दर्जराष्ट्रीय गौरव सम्मान अवार्ड से सम्मानित हुए लढा व ढिढारियाशाह सतनाम जी शिक्षण महाविद्यालय में दो दिवसीय प्रतिभा खोज का आयोजनउपग्रह तकनीकी द्वारा पृथ्वी अवलोकन विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला आयोजितकांग्रेस प्रत्याशीयों के समर्थन मेें किया प्रचार
पंजाब

वन्य प्राणी सप्ताह दौरान जानवरों की जीवनशैली से करवाया अवगत

October 06, 2019 05:51 PM

जीरकपुर, जे एस कलेर:
जोरदार आगाज के साथ छतबीड़ चिड़ियाघर में तीन अक्टूबर से वन्य प्राणी सप्ताह का शुभारम्भ किया गया जो 8 अक्टूबर तक चलेगा इस दौरान पर्यटकों की एंटी फ्री रखी गई है। पहले दिन शहर के कई स्कूलों के सैकड़ों बच्चों, गणमान्य नागरिकों, स्वयं सेवी संगठनों, वन्य जीव प्रेमियों, पार्क प्रशासन के अधिकारियों व कर्मचारियों ने जागरुकता रैली निकालकर लोगों को वन्य जीवों के बारे में जागरूक किया। इस दौरान बच्चों को हरित प्रतिज्ञा की शपथ दिलाई। आज कुल 4321 पर्यटकों छतबीड़ चिड़ियाघर में पहुँचे।
इस दौरान विभिन्न स्कूलों के 300 बच्चे शामिल हुए। इस दौरान बच्चों के लिए पांच श्रेणियों में पेंटिंग कोपीटीशन, क्विज व सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।
स्कूली छात्र-छात्राओं ने दिए गए टॉपिक वन्य जीव संरक्षण व प्रदूषण रहित समाज की चित्रकला प्रतियोगिता में अपनी कला के जरिए वन्य जीवों के संरक्षण पर बल दिया। स्कूली बच्चों ने बाघ, हिरण, हाथी, बंदर, खरगोश, मोर, मैना इत्यादि पशु-पक्षियों सहित पेड़ पहाड़, झोपड़ी, झरने आदि को अपनी पेंटिंग के जरिये आकर्षक ढंग से प्रदर्शित किया। इस मौके पर इन स्कूली छात्र-छात्राओं और बच्चों का उत्साहवर्धन करने के लिए शिक्षक-शिक्षिकाओं के अलावा अभिभावकों सहित छतबीड़ चिड़ियाघर के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
इस दौरान टाइगर्स के बाड़े के आगे जू—कीपर्स टॉक का आयोजन किया गया जिसमें जू कीपर्स सोनू सिंह व हाकम सिंह ने जानकारी दी। जिसमें बच्चों को टाईगर के प्रति अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस विलुप्त हो रहे प्राणी के संरक्षण व आदतों सर अवगत करवाया गया। इस दौरान बच्चों में चिड़ियाघर में मौजूद टाइगर अमन, लक्ष्य, दिया, इंचारा व चिराग को देख और चिराग को देख कर उनकी जीवनशैली के बारे में और अधिक जिज्ञासा महसूस की गई।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
वीआईपी रोड पर बिना पार्किंग दुकानें बनाने की इजाजत मतलब ट्रैफिक जाम, सावित्री इन्क्लेव के दबंगों की दबंगई, मीडियाकर्मियों पर हमला रिकॉर्ड की जांच के बाद मार्केट कमेटी बटाला का सचिव मुअत्तल शर्तों के विपरीत किराए पर ले गोदाम किया सबलेट, धमकियां देने के आरोप में दो पर केस दर्ज हाथ से बनाऐ उत्पादों की राज्य स्तरीय वर्कशॉप कम प्रदर्शनी लगाई स्कूली बच्चे करेंगे किसानों को पराली न जलाने के लिए जागरूक ठोस कूड़ा कर्कट प्रबंधन हेतु कंपनी के साथ समझौता कर काम सौंपा वोटर सूचियों की विशेष समीक्षा कार्यक्रम तारीखों में वृद्धि स्कूल ने पुलवामा के शहीद परिवार की आर्थिक मदद की दर्दनाक: तीन बेटियों के बाद हुआ डेढ़ साल का बेटा माँ की ओर दौड़ रहा था, मौत पीछा कर रही थी, स्कूल बस ने कुचल दिया बठिंडा में वॉक फॉर कैंसर वॉकाथन का आगाज़