ENGLISH HINDI Tuesday, October 15, 2019
Follow us on
 
हरियाणा

चुनाव शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक करवाने के लिए प्रत्याशियों से बैठक

October 08, 2019 07:35 PM

सिरसा, बांसल:
विधानसभा आम चुनाव को शांतिपूर्वक, निष्पक्ष एवं सफलतापूर्वक सम्पन्न करवाने के लिए आज स्थानीय चौ. देवीलाल विश्वविद्यालय के ऑडिटोरियम में राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों, चुनाव प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान, कपिल मीणा, वेट्री सेल्वी, चुनाव खर्च पर्यवेक्षक सनप बाजीराव रामनाथ व अमोल भारत खेरनार, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग, पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह सहित संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के आरओ व चुनाव प्रत्याशी व उनके प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों, चुनाव प्रत्याशियों व उनके प्रतिनिधियों ने अपनी समस्याएं भी रखी।
सामान्य पर्यवेक्षक रणवीर सिंह चौहान ने कहा कि उम्मीदवार चुनाव प्रचार के दौरान आदर्श आचार संहिता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि कई बार उम्मीदवार जानकारी के अभाव में भी नियम तोड़ देते हैं, इसलिए चुनाव आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता पर बनाई गई बुकलेट को अवश्य पढ़ें। उन्होंने कहा कि प्रचार सामग्री की एक-एक प्रति संबंधित आरओ को अवश्य उपलब्ध करवाएं। उन्होंने कहा कि निर्धारित तिथियों के अनुसार स्ट्रांग रुम खोला जाता है, इसलिए उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि पारदर्शिता बनाए रखने के लिए तिथि अनुसार स्ट्रांग रुम का निरीक्षण करें।
सामान्य पर्यवेक्षक कपिल मीणा ने कहा कि उम्मीदवार बैठकों आदि के लिए अधिकतम दो चुनावी एजेंट नियुक्त कर सकते हैं और उन्हें आरओ द्वारा स्वीकृति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार अपने प्रतिनिधियों को चुनाव से संबंधित बैठकों में अवश्य भेजें ताकि उन्हें चुनाव से संबंधित जानकारियां दी जा सके। उन्होंने कहा कि उम्मीदवार चुनाव प्रचार में उपयोग की जाने वाली गाडिय़ों की जानकारी संबंधित आरओ को अवश्य उपलब्ध करवाएं ताकि प्रचार प्रसार के दौरान किया जाने वाला खर्च उम्मीदवार के चुनाव खर्च में जोड़ा जा सके।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि उम्मीदवार अपने बूथ पोलिंग स्टेशन से 200 मीटर दूर बनाएं। उन्होंने कहा कि सभी उम्मीदवार ऐसे पोलिंग एजेंट को नियुक्त करें तथा यह सुनिश्चित करें कि चुनाव एजेंट झगड़ालु न हो तथा उनका वोट उसी बूथ में हो। पोलिंग एजेंटों को प्रशासन द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बनाई गई सी-विजिल एप पर कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता के संबंध में शिकायत प्रमाण सहित अपलोड करें। उक्त शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी, सिरसा के पोर्टल से संबंधित रिटर्निंग अधिकारी के पोर्टल पर आएगी जोकि संबंधित अधिकारियों को भेजी जायेगी। उन्होंने कहा कि शिकायत को 100 मिनट के अंदर-अंदर निपटान करें। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन 3 बजे के बाद एजेंट को बदला नहीं जा सकता।
चुनाव खर्च पर्यवेक्षक सनप बाजीराव रामनाथ व अमोल भारत खेरनार ने कहा कि उम्मीदवार रैली, जनसभा आदि के आयोजन के दौरान किए गए प्रत्येक खर्च को अवश्य नोट करें। उन्होंने कहा कि विधानसभा आम चुनाव के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता की अनुपालना, चुनावी खर्च एवं मीडिया में विज्ञापनों के प्रकाशन इत्यादि पर उच्च अधिकरियों की कड़ी नजर रहेगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख रुपये की राशि अपने चुनाव प्रचार पर खर्च कर सकता है। चुनाव से संबधित हर प्रकार का खर्च नए बैंक खाते से करना होगा। उम्मीदवार द्वारा 10 हजार रुपये तक का खर्च नकद किया जा सकता है। इससे अधिक खर्च के लिए पेमेंट केवल चेक द्वारा ही होगी ताकि खर्च की निगरानी सही ढंग से हो सके। उन्होंने कहा कि चुनाव खर्च के लिए एक रजिस्टर दिया गया है, जिसमें प्रत्याशी चुनावी खर्च का विवरण दर्ज करेगा। रजिस्टर में दर्ज खर्च विवरण का मिलान सैडो रजिस्टर से किया जाएगा।
पुलिस अधीक्षक डा. अरुण सिंह ने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की अफवाओं पर ध्यान न दें तथा उसकी सूचना पुलिस प्रशासन को दें। उन्होंने उम्मीदवारों से जिले में विधानसभा आम चुनाव को निष्पक्ष, पारदर्शी एवं व्यवस्थित तरीके से संपन्न करवाने में सहयोग की अपील की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
सोनिया जी के लिए अभद्र भाषा के इस्तेमाल का हिसाब चुकता करेगी जनता : कुमारी सैलजा पटाखों के अस्थाई लाइसेंस: आवेदन 15 अक्तुबर से गोदारा ने भाजपा छोड़ कांग्रेस का थामा दामन हरियाणा भाजपा ने जारी किया रिपोर्ट कार्ड: दावा 80 फीसदी वादे पूरे किए, जो कहा सो किया और जो नहीं कहा वह भी किया जुमला पत्र नहीं, रिपोर्ट कार्ड लाए भाजपा: कुमारी सैलजा किसानों और गरीबों के कर्जे बिना शर्त माफ कर देगी कांग्रेस : कुमारी सैलजा जिला के 69 गांवों के 178 अतिसंवदेनशील बूथ व 70 गांवों के 183 संवेदनशील बूथ चिह्नि्त बिना प्रमाण पत्र के विज्ञापन प्रसारण पर होगी कार्रवाई झुग्गी झोपडिय़ों में समिति ने वितरित किए फल, राशन व वस्त्र विशेष बच्चों के साथ सोसायटी ने मनाया जन्मदिन