ENGLISH HINDI Wednesday, May 27, 2020
Follow us on
 
पंजाब

ऑस्ट्रेलिया से पति का फोन ‘तुम्हारे यहाँ निकला क्या चांद’ पत्नी ने चांद को दिया अर्क

October 17, 2019 10:32 PM

जीरकपुर, जेएस कलेर

अपने जीवनसाथी की दीर्घायु के लिए हर महिला करवाचौथ को लेकर उत्साहित है। सबसे ज्यादा उत्साह उन सुहागिनों में है जो पहली बार अपने पति की दीर्घायु के लिए करवाचौथ का व्रत रख रहीं है।

ऐसे में, इन महिलाओं ने विशेष तैयारियां कीं हैं। ब्यूटी पार्लरों पर इनकी भीड़ नजर आ रही है तो खरीदारी को लेकर भी कुछ नए आइडिया उनके दिमाग में हैं। करवा चौथ का पर्व अब भारत देश की सीमाओं को लांघकर सात समंदर पार भी पहुंच गया है। विदेशों में लाखों प्रवासी भारतीय परिवार बस गए, लेकिन उन्होंने भारतीय संस्कृति को विस्मृत नहीं किया वहीं कुछ एक महिलाएं भी ऐसी हैं जो खुद तो यहाँ भारत में हैं लेकिन पति विदेश में लेकिन मोबाइल टैक्नोलॉजी विकसित होने कारण अब यह दूरियां मिट गई हैं। पत्नी विदेश में रहती है तो पत्नी के लिए पति इंटरनेट के जरिए गिफ्ट भेज रहे है।

करवाचौथ के पर्व को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं। इस दिन का बेसब्री से इंतजार कर रही थी, जब मैं अपने जीवन साथी की लंबी उम्र के लिए व्रत रखूंगी लेकिन पहला करवा चौथ होने के बावजूद पति से दूर हूं पति ऑस्ट्रेलिया के शहर सिडनी में रहते हैं हालांकि मैं भी उनके साथ ही रहती हूं लेकिन ससुराल परिवार में कोई जरूरी काम और मेरी सास को ऑस्ट्रेलिया से यहाँ ससुराल परिवार में छोड़ने के लिए मुझे यहाँ आना पड़ा।

बचपन से इस दिन माँ और भाबियों को पूरे दिन भूखे-प्यासे रहता देखती थी आज उस चीज का अहसास मेरे लिए विशेष है व्रत के बाद शाम को पूजा का भी अपना आनंद है। शादी से पहले देखती थी कि इस दिन पार्लरों पर भीड़ लगी रहती है, इसलिए पहले ही अपनी भाबी के पार्लर में अपने लिए टाइम पहले ही बुक कर दिया था, ताकि कोई परेशान न हो। क्योंकि पहला करवाचौथ है इसलिए कुछ तो ऐसा होना चाहिए, जो अलग हो। पति के साथ न होने का मलाल तो है लेकिन थैंक्स टू टैक्नोलॉजी मोबाईल पर वीडियो कॉलीग द्वारा बात हो गई शगुन पूरे हो गए लेकिन मैं उन्हें इस विशेष दिन पर मिस कर रही हूं। -सपना धीमान सागर, पत्नी मुकेश सागर निवासी सिडनी ऑस्ट्रेलिया

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब राज्य में दाखि़ल होने वाले सभी यात्रियों के लिए व्यापक दिशा-निर्देश जारी चंडी माता मंदिर पर अधिग्रहण के विरोध की आग पहुंची पंजाब राणेवाल कत्ल कांड की ‘आप’ ने की जोरदार निंदा वैश्विक कोरोना संकट होने के बावजूद लोग नहीं ले रहे सबक पुलिस और मनोचिकित्सक करेंगे घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की समस्याओं का हल 45 पुलिस अधिकारियों के तबादले हॉकी स्टार पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर का पूरे राजकीय सम्मान सहित अंतिम संस्कार पंजाब में आपातकालीन चिकित्सा ई-पास एक भ्रम: क्या कोई कार्रवाई करेगा? तपा के डेरा संचालक महंत हुक्म दास बबली की संदेहास्पद मौत पंजाब के मुख्यमंत्री ने महान हॉकी खिलाड़ी पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर के देहांत पर गहरा दुख प्रकट किया