ENGLISH HINDI Wednesday, November 20, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
पुलिस फोर्स तथा मोबाइल फौरेसिंग युनिट को आधुनिक उपकरणों से लैस किया जाएगा: अनिल विज पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी की 102वी जयन्ती पर श्रद्धासुमन अर्पितदादागिरी पर उतरे ओकेशन मैरिज पैलेस के संचालक,पुलिसकर्मियों व शिकायतकर्ता से मारपीट, 35 पर कटा पर्चाअवैध माइनिंग: गुंडा टैक्स को लेकर प्रशासन हरकत में, माइनिंग में लगी मशीनरी की जब्तप्रधानमंत्री को हिमाचली टोपी पहनाना दस लाख रुपये में पड़ा : कुलदीप राठौरप्रिंस बंदुला के प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की शुरुआत, संजय टंडन ने किया उद्घाटनपंडित यशोदा नंदन ज्योतिष अनुसंधान केंद्र एवं चेरिटेबल ट्रस्ट (कोटकपूरा ) ने वार्षिक माता का लंगर लगायाछतबीड़ जू में व्हाइट टाइगर 'दिया' ने दिया 4 शावकों को जन्म
चंडीगढ़

नया उपभोक्ता अधिनियम एक रामबाण,'कंज्यूमर इज़ ऑलवेज राइट' विषय पर सेमिनार

October 20, 2019 07:41 AM

चंडीगढ़, संजय कुमार मिश्रा
यहां एसडी कॉलेज चंडीगढ़ में शनिवार रोटारैक्ट क्लब ने 19 अक्टूबर को रोटरी क्लब चंडीगढ़ सेंट्रल एवं रोटरी क्लब चंडीगढ़ मिड टाउन के सहयोग से 'कंज्यूमर इज़ ऑलवेज राइट' विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया ।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप मे राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आर.के. अग्रवाल (सेवानिवृत्त), सहित कई अन्य गणमान्य जैसे उपभोक्ता एसोसिएशन पंचकुला के अध्यक्ष एन सी राणा, रोटरी क्लब चंडीगढ़ मिडटाउन के अध्यक्ष सलिल बाली एवं राष्ट्रीय उपभोक्ता आयोग नई दिल्ली के पूर्व मेम्बर डॉ बी सी गुप्ता (सेवानिवृत्त आईएएस) अतिथियों ने शिरकत की और अपने अपने विचार रखे ।

चीफ गेस्ट न्यायमूर्ति आरके अग्रवाल ने  कहा, नया उपभोक्ता अधिनियम 2019 नए उपायों के बारे में बताता है और उपभोक्ता अधिकारों की सुरक्षा के लिए मौजूदा नियमों को सख्त बनाता है, भ्रामक विज्ञापनों के लिए सख्त दंड, ई-कॉमर्स के लिए दिशानिर्देश और इलेक्ट्रॉनिक सेवा प्रदाताओं को नए अधिनियम के माध्यम से और भी ज़िम्मेवार बनाता है ।

इस सम्मेलन मे उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 पर भी चर्चा हुई जिसमें आज के डिजिटल युग में उपभोक्ताओं के सामने आने वाली चुनौतियों पर ध्यान दिया गया है। वक्ता एनसी राणा ने समझाया कि - उपभोक्ता कौन है ? एवं उपभोक्ता संघों के बारे में भी बात की, जो उपभोक्ता एवं उनके अधिकारों के उत्थान एवं उपभोक्ता मामलो को हल करने की पूरी कोशिश करते हैं।

एक अन्य अधिवक्ता एवं स्पीकर सुखदीप सिंह ने इंगलेंड एवं अमेरिका मे प्रचलित विभिन्न उपभोक्ता कानूनों के बारे में बताया । चंडीगढ़ के न्यायिक अकादमी के निदेशक डॉ बलराम गुप्ता ने बताया कि रोटरी क्लब विवादों को सुलझाने के लिए किस तरह से आगे आकर मध्यस्थता के माध्यम से मदद कर रही है । डॉ बीसी गुप्ता ने 'उपभोक्ता कानून के साथ मेरा प्रयास' के बारे में बात की और केस स्टडी के माध्यम बताया कि आम लोग किस तरह से अपने दैनिक जीवन मे परेशान होते हैं।

उन्होंने बताया कि कैसे उपभोक्ता को जागरूक होना चाहिए और उपभोक्ता मुद्दों को अदालत से बाहर निकालने के लिए कदम उठाए जाने चाहिए । चीफ गेस्ट न्यायमूर्ति आरके अग्रवाल ने  कहा, नया उपभोक्ता अधिनियम 2019 नए उपायों के बारे में बताता है और उपभोक्ता अधिकारों की सुरक्षा के लिए मौजूदा नियमों को सख्त बनाता है, भ्रामक विज्ञापनों के लिए सख्त दंड, ई-कॉमर्स के लिए दिशानिर्देश और इलेक्ट्रॉनिक सेवा प्रदाताओं को नए अधिनियम के माध्यम से और भी ज़िम्मेवार बनाता है ।

नया अधिनियम उपभोक्ताओं और समाज के लिए बड़े पैमाने पर एक रामबाण है। उन्होंने बताया कि न्याय में देरी का मतलब न्याय से इनकार है और नया अधिनियम यह सुनिश्चित करता है कि उपभोक्ता शिकायतों का 90 दिनों में निस्तारण किया जाए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
पूर्व प्रधानमंत्री श्रीमति इंदिरा गांधी की 102वी जयन्ती पर श्रद्धासुमन अर्पित प्रिंस बंदुला के प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र की शुरुआत, संजय टंडन ने किया उद्घाटन पंडित यशोदा नंदन ज्योतिष अनुसंधान केंद्र एवं चेरिटेबल ट्रस्ट (कोटकपूरा ) ने वार्षिक माता का लंगर लगाया गुणवत्तायुक्त शिक्षा के साथ संस्कारों का समावेश जरूरी : राजेंद्र राणा सन्यासी ही समाज को दिशा दे सकते हैं :आयुषी अयोध्या राम मंदिर फैसला: राष्ट्रीय हिन्दू शक्ति संगठन ने सुप्रीम कोर्ट फैसले का किया स्वागत चिल्ड्रेंस डे: एनजीओ द लास्ट बेंचर्स ने स्टूडेंट्स को किया सम्मानित अमृत कैंसर फाउंडेशन और एनजीओ-द लास्ट बेंचर्स और एजी ऑडिट पंजाब ने महिला स्टाफ़ के लिए लगाया कैंसर अवेयरनेस एंड डिटेक्शन कैम्प कैन बायोसिस ने पराली से होने वाले प्रदुषण के समाधान के लिए पेश किया स्पीड कम्पोस्ट रोजाना एक हज़ार बार "धन गुरु नानक" लिख रहें हैं मंजीत शाह सिंह