ENGLISH HINDI Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
होलाष्टक रहेगा 3 मार्च से 9 मार्च तक, जानिए क्यों नहीं करते इसमें शुभ कार्य ?टीचर्स ने एग्जाम में नहीं दी ड्यूटी, अब बोर्ड ने बच्चों को जारी नहीं किए रोलनंबर: कुलभूषण शर्माफाइल पर देरी के लिए संबधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएअखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे देशभर से खिलाड़ीपूर्व CIC हबीब उल्लाह ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, शाहीन बाग शांतिपूर्ण सभा का संगमदृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानितसोलन की पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी का निधन मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चा
हरियाणा

फसल अवशेष जलाने पर तुरंत होगी एफआईआर दर्ज: डीसी

October 30, 2019 07:42 PM

सिरसा, बांसल:
उपायुक्त अशोक कुमार गर्ग ने कहा कि जिला में धान की फसल कटाई शुरू हो गई है, इसलिए अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखें। कहीं भी धान की पराली / अवशेष जलाने की सूचना मिलती है तो तुरंत फायर ब्रिगेड को बुला कर आग बुझवाएं और इसका खर्च संबंधित किसान से वसूल किया जाए।
वे आज स्थानीय लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में अधिकारियों की बैठक को संंबोधित कर रहे थे। इस बैठक में एसडीएम सिरसा जयवीर यादव, एसडीएम ऐलनाबाद संयम गर्ग, एसडीएम कालांवाली निर्मल नागर, सीटीएम कुलभूषण बंसल, डीआरओ राजेंद्र कुमार, तहसीलदार, नायब तहसीलदार, बीडीपीओ सहित कृषि विभाग के अधिकारी मौजूद थे।
उपायुक्त ने कहा कि जिला में 85 हजार हैक्टेयर भूमि पर धान की बिजाई की गई थी। उन्होंने बताया कि फसल अवशेष प्रबंधन के लिए कृषि विभाग द्वारा कृषि यंत्रों पर 40 से 80 प्रतिशत तक की सब्सिडी उपलब्ध करवाई जा रही है, इस बारे किसानों को अधिक से अधिक जागरूक करें ताकि फसल अवशेष जलाने पर लगाम कसी जा सके। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति धान की पराली या फसल अवशेष जलाता पाया जाता है तो उसके विरूद्ध एफआईआर दर्ज करवाएं तथा कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाए। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्राम स्तर पर जागरूकता कैंपों का आयोजन कर किसानों को फसल अवशेष न जलाने बारे प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि किसानो को पर्यावरण व मानव जीवन पर होने पर दुष्प्रभावों के बारे में भी किसानों को जागरूक करें। उन्होंने तहसीलदार व बीडीपीओ को निर्देश दिए कि पटवारियों व ग्राम सचिवों से लगातार सम्पर्क में रहें तथा प्रतिदिन उनकी रिपोर्ट लें। यदि कोई पटवारी या ग्राम सचिव समय पर रिपोर्ट नहीं देता तो उनके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
टीचर्स ने एग्जाम में नहीं दी ड्यूटी, अब बोर्ड ने बच्चों को जारी नहीं किए रोलनंबर: कुलभूषण शर्मा फाइल पर देरी के लिए संबधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाए अखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे देशभर से खिलाड़ी किसानों की आय को दोगुना करने के लिए अनेक नवीन और महत्वाकांक्षी योजनाएं आपातकालीन रोगियों के लिए मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए स्वीकृति मरीजों के साथ हो रहा है खिलवाड़ पीजीआई रोहतक में महापुरुषों की जयंतियां उनके जीवन पर शिक्षाओं पर कार्यक्रम आयोजित करके मनाई जाए: मुख्यमंत्री फाइनेंस कंपनी का कर्मी बता वाहन चोरी की वारदातों को दिया अंजाम, पुलिस के हत्थे चढा पुलवामा हमले की बरसी पर राहुल गांधी का ट्वीट शर्मनाक: मलिक जनगणना: मकान सूचीकरण कार्य 1 मई से 15 जून तक