ENGLISH HINDI Thursday, November 14, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
एन.आर.आई महिला से पैसे लेने के बावजूद दुकानें न देने पर धोखाधड़ी का मामला दर्जहरियाणा पुलिस ने मादक पदार्थों के तस्करों पर की नए सिरे से कार्रवाई , चार काबूमनोहर ने दूसरी पारी की शुरुआत की, चौटाला की मौजूदगी में उपायुक्तों से की मीटिंग साइकिल सवार 65 वर्षीय बुजुर्ग को ट्रक ने रौंदा, मौतबाल दिवस के अवसर पर नन्हें मुन्नों ने कार्यक्रम में खूबसूरत डांस प्रस्तुत किएअमृत कैंसर फाउंडेशन और एनजीओ-द लास्ट बेंचर्स और एजी ऑडिट पंजाब ने महिला स्टाफ़ के लिए लगाया कैंसर अवेयरनेस एंड डिटेक्शन कैम्पकैन बायोसिस ने पराली से होने वाले प्रदुषण के समाधान के लिए पेश किया स्पीड कम्पोस्टरोजाना एक हज़ार बार "धन गुरु नानक" लिख रहें हैं मंजीत शाह सिंह
हरियाणा

बिजली विभाग ने किसानों को दी सम्बन्धित सावधानियों की जानकारी

October 31, 2019 07:27 PM

सिरसा, बांसल:
खेतों में बिजली से होने वाली अधिकतर दुर्घटनाएं बिना सावधानियों के बिजली उपयोग के होती हैं। यदि किसान बिजली उपयोग के दौरान पूरी तरह से सावधानियां बरते तो इन दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है। बिजली विभाग किसानों को टयूब्वैल आदि बिजली उपकरणों के दौरान सावधानियां बरतने की अपील करता है।
जानकारी देते हुए दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम के अधीक्षक अभियंता रणबीर सिंह ने बताया कि प्राय: देखने में आता है कि खेत में किसान के साथ बिजली उपयोग के दौरान जो दुर्घटनाएं होती हैं, उनमें किसान द्वारा सावधानी न बरते जाने का कारण पाया जाता है। इसलिए किसान जब भी खेत में बिजली ट्यूब्वैल या अन्य बिजली उपयोग का कार्य करें तो पूरी सावधानियां बरतते हुए रक्षा उपकरणों का सहारा लें। उन्होंने बताया कि अधिकतर बार देखा गया है कि किसान स्वयं ट्रांस्फर पर फ्यूज लगाने की कौशिश करते हैं। इसी प्रकार किसान खंभों के साथ लगे स्टे को भी उखाड़ देते हैं, जिससे पोल टेढा हो जाता है और तारें झूक जाती है। जब किसान कोई कार्य करता है, तो तारे नीचें होने के कारण उनके संपर्क में आ जाता है, जो कि दुर्घटना का कारण बन जाता है। इस प्रकार से अनेकों कारण हैं, जोकि बिजली उपयोग के दौरान दुर्घटना का कारण बनते हैं।
बिजली उपयोग के दौरान बरती जाने वाले सावधानियां :
1. खंभे के टेढा होने से तारें झुकें ना इसके लिए किसान पोल के साथ लगी स्टे को ना हटाएं। तारों व पोल के पास कोई कार्य ना करें।
2. किसान स्वयं फ्यूज लगाने की कौशिश ना करें। इसके लिए संबंधित बिजली कर्मचारी से संपर्क करें।
3. बिजली लाइन के नीचे ट्यूब्वैल ना लगाएं। कूंए में मोटर डालते व निकालते समय सावधानी बरतें।
4. बिजली की लाइन के नीचे से गुजरते समय सावधानी बरतें।
5. विभागीय वितरण प्रणाली या उपकरणों से अगर कोई दुर्घटना होने की संभावना दिखती है तो संबंधित निगम कार्याल में सूचना दें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
हरियाणा पुलिस ने मादक पदार्थों के तस्करों पर की नए सिरे से कार्रवाई , चार काबू मनोहर ने दूसरी पारी की शुरुआत की, चौटाला की मौजूदगी में उपायुक्तों से की मीटिंग हरियाणा पुलिस का ई-सिगरेट पर अंकुश लगाने के लिए विशेष अभियान शुरू युवा अधिवक्ता ही न्याय प्रणाली का भविष्य: न्यायमूर्ति राजन गुप्ता सीएम मनोहर लाल पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा के छोटे भाई के निधन पर शोक प्रकट करने पहुंचे 80 वर्ष की आयु पार करने वाले बिजली पैंशनर्स को सम्मानित करेगी बिजली पैंशनर एसोसिएशन बरसाती जल भराव से मुक्ति के लिए बनवाया मास्टर प्लॉन पराली जलाने वाले संवेदनशील गांव चिन्हित, अधिकारियों की लगाई ड्यूटी 18 लाख रुपये की चोरीशुदा संपत्ति बरामद कुरुक्षेत्र में 26 दिसंबर को सूर्य ग्रहण मेले का आयोजन