ENGLISH HINDI Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
होलाष्टक रहेगा 3 मार्च से 9 मार्च तक, जानिए क्यों नहीं करते इसमें शुभ कार्य ?टीचर्स ने एग्जाम में नहीं दी ड्यूटी, अब बोर्ड ने बच्चों को जारी नहीं किए रोलनंबर: कुलभूषण शर्माफाइल पर देरी के लिए संबधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएअखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे देशभर से खिलाड़ीपूर्व CIC हबीब उल्लाह ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, शाहीन बाग शांतिपूर्ण सभा का संगमदृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानितसोलन की पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी का निधन मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चा
पंजाब

बिजली बिलों के साथ लाखों उपभोक्ताओं तक पहुंचेगी ग्रीन अपील

November 01, 2019 08:02 PM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
फिरोजपुर पावर सर्किल के उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद की तरफ से जल्द ही एक ग्रीन अपील मिलेगी, जिसमें उन्हें ट्यूबवेल के आसपास पौधे लगाने का आह्वान किया जाएगा।
जिले के लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के मकसद से डिप्टी कमिश्नर की तरफ से ये अनोखी पहल की गई है।
डिप्टी कमिश्नर ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह कदम फिरोजपुर पावर सर्किल के करीब एक लाख ट्यूबवेलों के नजदीक पौधारोपण के लिए किसानों को जागरूक करने की दिशा में उठाया गया है क्योंकि इस पौधारोपण से जल संरक्षण को लेकर काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने और जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए ये कदम मील का पत्थर साबित होगा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ऐसा करना श्री गुरु नानक देव जी को भी सच्ची श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने अपनी शिक्षाओं में हमारे प्राकृतिक स्त्रोतों की अहमियत पर खास जोर दिया है।
अपील में कहा गया है कि वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने, हवा को साफ-सुथरा रखने और जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मैं आप सभी से अपने ट्यूबवेल के आसपास 20-20 पौधे (किक्कर, नीम, आंवला, टाहली और छायादार पौधे) लगाने का आह्वान करता हूं। ऐसा करने वाले को खास तौर पर प्रशंसा पत्र भी दिया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि फिरोजपुर पावर सर्किल में करीब एक लाख ट्यूबवेल कनेक्शन हैं और अगर इस अपील को मानकर लोग पौधारोपण करते हैं तो पूरे सर्किल में ट्यूबवैलों के आसपास 20 लाख पौधे लगाए जा सकते हैं, जोकि एक बड़ी उपलब्धि होगी।
उन्होंने बताया कि सर्किल में 2.45 लाख पावर उपभोक्ता हैं, जिनके बिजली बिलों पर जल्द ही ये ग्रीन अपील की मुहर लगाकर भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण खासकर गिर रहे भू-जल स्तर को बचाने के लिए काम करना समय की जरूरत है।
जिक्रयोग है कि इससे पहले भी डिप्टी कमिश्नर ने जिले में ग्रीन कवर को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी पहल की थी, जिसके तहत असला लाइसेंस के आवेदकों के लिए दस पौधे लगाना लाजमी किया गया था।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानित मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चा अवैध पुल व माईनिंग के खिलाफ विभाग ने दी पुलिस को शिकायत, पुलिस की जांच शुरु सर्वहितकारी विद्या मंदिर में वार्षिक कार्यक्रम सम्पन्न जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरी सरकारी संस्थानों के साईन बोर्ड, सडक़ों के मील पत्थर पंजाबी में लिखे जाना अनिवार्य: बाजवा हाईकोर्ट के आदेशों पर 100 मीटर क्षेत्र में 13 गोदामों पर चला पीला पंजा उपभोक्ता फोर्म के स्टाफ को क्यों ज्वाइन नहीं करवा रही सरकार?: चीमा ‘आप’ विधायका रूबी ने उठाया असुरक्षित स्कूलों का मामला चोरों ने बंद घर में लाखों की नगदी व गहनों पर किया हाथ साफ