ENGLISH HINDI Sunday, November 17, 2019
Follow us on
 
पंजाब

बिजली बिलों के साथ लाखों उपभोक्ताओं तक पहुंचेगी ग्रीन अपील

November 01, 2019 08:02 PM

फिरोजपुर, मनीष बावा:
फिरोजपुर पावर सर्किल के उपभोक्ताओं को बिजली बिलों पर डिप्टी कमिश्नर चंद्र गैंद की तरफ से जल्द ही एक ग्रीन अपील मिलेगी, जिसमें उन्हें ट्यूबवेल के आसपास पौधे लगाने का आह्वान किया जाएगा।
जिले के लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के मकसद से डिप्टी कमिश्नर की तरफ से ये अनोखी पहल की गई है।
डिप्टी कमिश्नर ने विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि यह कदम फिरोजपुर पावर सर्किल के करीब एक लाख ट्यूबवेलों के नजदीक पौधारोपण के लिए किसानों को जागरूक करने की दिशा में उठाया गया है क्योंकि इस पौधारोपण से जल संरक्षण को लेकर काफी फायदा होगा। उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त रखने और जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए ये कदम मील का पत्थर साबित होगा। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ऐसा करना श्री गुरु नानक देव जी को भी सच्ची श्रद्धांजलि होगी, जिन्होंने अपनी शिक्षाओं में हमारे प्राकृतिक स्त्रोतों की अहमियत पर खास जोर दिया है।
अपील में कहा गया है कि वातावरण को प्रदूषण मुक्त रखने, हवा को साफ-सुथरा रखने और जल स्तर को ऊंचा उठाने के लिए मैं आप सभी से अपने ट्यूबवेल के आसपास 20-20 पौधे (किक्कर, नीम, आंवला, टाहली और छायादार पौधे) लगाने का आह्वान करता हूं। ऐसा करने वाले को खास तौर पर प्रशंसा पत्र भी दिया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि फिरोजपुर पावर सर्किल में करीब एक लाख ट्यूबवेल कनेक्शन हैं और अगर इस अपील को मानकर लोग पौधारोपण करते हैं तो पूरे सर्किल में ट्यूबवैलों के आसपास 20 लाख पौधे लगाए जा सकते हैं, जोकि एक बड़ी उपलब्धि होगी।
उन्होंने बताया कि सर्किल में 2.45 लाख पावर उपभोक्ता हैं, जिनके बिजली बिलों पर जल्द ही ये ग्रीन अपील की मुहर लगाकर भेजी जाएगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण खासकर गिर रहे भू-जल स्तर को बचाने के लिए काम करना समय की जरूरत है।
जिक्रयोग है कि इससे पहले भी डिप्टी कमिश्नर ने जिले में ग्रीन कवर को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी पहल की थी, जिसके तहत असला लाइसेंस के आवेदकों के लिए दस पौधे लगाना लाजमी किया गया था।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
जददी जायदाद देखने गए व्यक्ति पर चाचा ने किया हमला मामला दर्ज होटल में युवती के सुसाइड के तार गुड़गांव के बहुचर्चित बिहार के पूर्व डीजीपी के बेटे नीरज दत्त की आत्महत्या के साथ जुड़े जमीन पर कब्जा करने के आरोप में 7 व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज मानव मंगल स्मार्ट वर्ल्ड में बाल दिवस समारोह सांसद प्रनीत कौर और बलबीर सिंह सिद्धू ने दयालपुरा गांव में राज्य के पहले आयुश अस्पताल का रखा नींव पत्थर ज़ीरकपुर की हवा में प्रदूषण तत्व निश्चित मात्रा की अपेक्षा अधिक, पटाख़ों के साथ बढ़ा शहर का प्रदूषण एन.आर.आई महिला से पैसे लेने के बावजूद दुकानें न देने पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज साइकिल सवार 65 वर्षीय बुजुर्ग को ट्रक ने रौंदा, मौत बाल दिवस के अवसर पर नन्हें मुन्नों ने कार्यक्रम में खूबसूरत डांस प्रस्तुत किए अज्ञात बुजुर्ग का शव मिला