ENGLISH HINDI Friday, May 29, 2020
Follow us on
 
पंजाब

खाना बनाने के लिए इस्तेमाल किए तेल को बायोडीज़ल में तबदील किया जायेगा

November 01, 2019 08:12 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
राज्य में असुरक्षित, यूस्ड कुकिंग ऑयल (यू.सी.ओ) के दुरुपयोग को रोकने के मद्देनजऱ ऐसा तेल रैस्टोरैंटों, होटलों और भोजन व्यापार से सम्बन्धित अन्य इकाईयों से इकट्ठा करके बायोडीज़ल में तबदील किया जायेगा। यह जानकारी पंजाब के खाद्य और ड्रग प्रबंधन कमिश्नर काहन सिंह पन्नू ने दी।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि जब खाना बनाने वाले तेल का प्रयोग दो या तीन बार से अधिक किया जाता है तो उसमें बड़ी मात्रा में ट्रांस फैट पैदा हो जाती है जो कि मानवीय स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। इसलिए फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफ.एस.एस.ए.आई) के निर्देशों के मुताबिक आर.यू.सी.ओ मुहिम शुरू की गई है जिसके अंतर्गत यूस्ड कुकिंग ऑयल (यू.सी.ओ) को इकट्ठा करके बायोफ्यूल में तबदील करने का काम शुरू किया जा रहा है।
पन्नू ने बताया कि मोहाली की कंपनी नॉर्दर्न बायोफ्यूलज़ प्राईवेट लिमिटड को इस शर्त पर यू.सी.ओ इकट्ठा करने के लिए मंजूरी दी गई है कि एकत्रित किये यू.सी.ओ को केवल बायोफ्यूल बनाने के लिए ही इस्तेमाल किया जाए। इसके अलावा यू.सी.ओ की कीमत सम्बन्धित इकाईयों की आपसी सहमति से तय की जायेगी। श्री पन्नू ने बताया कि कंपनी को हरेक जिले से इकठ्ठा किये तेल की मासिक रिपोर्ट कमिश्नरेट में जमा करवाने के लिए भी हिदायत की गई है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
रेलगाडिय़ों से यात्रा करने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी सामाजिक सुरक्षा विभाग में 94 सुपरवाइजऱ पदों के नतीजों का एलान ड्राईविंग लाइसेंस के लिए टैस्ट देने की प्रक्रिया 1 जून से शुरू लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने और स्वच्छता का ध्यान रखने का आह्वान वस्तुओं के अधिक भाव वसूल करने वालों को किया गया 11,02,000 रूपए का जुर्माना मेडीकल कालेजों की लूट रोकने के लिए गठित हो न्यायिक आयोग: आप किताबों के वितरण का लेखा-जोखा के लिए पुस्तकों की एंट्री अनिवार्य केंद्रीय जेल में दो गुटों के बीच हुई लड़ाई, ईटें चली, एक हवालाती से तेजधार हथियार व मोबाइल बरामद नाजायज सबंधों के चलते पत्नी ने प्रेमियों संग मिलकर पति को फेंका नहर में थर्मल प्लांटों को लगे जुर्माने लोगों से वसूलने का ‘आप’ ने किया विरोध