ENGLISH HINDI Wednesday, April 01, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कोरोना की एंट्री पर रोक लगाने शहरों व गांवों में बेरीगेटिंग शुरुदिल्ली में भाग लेने वालों में तब्लीगी जमात से संबंधित बरनाला के भी थे दो लोगजम्मू कश्मीर प्रशासन ने एनपीपीए की मूल्य निगरानी और संसाधन इकाई स्थापित कीकैबिनेट सचिव की सभी राज्यों के मुख्य सचिवों/डीजीपी के साथ बैठकउच्‍चतम न्‍यायालय का मीडिया को निर्देश: अप्रमाणित समाचारों का प्रसार न करें जिनसे दहशत फैल सकती हो लाइफलाइन उड़ान के अंतर्गत 74 उड़ानों का परिचालन; एक दिन में 22 टन से अधिक सामग्री की ढुलाईविधायक आवला ने मुख्यमंत्री राहत कोष में अपना दो साल का वेतन दियाऔद्योगिक घरानों को संचालन शुरू करने के लिए सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी: मुख्यमंत्री
पंजाब

550 साला प्रकाश पर्व: कार्यक्रमों द्वारा घर-घर पहुँचा गुरू नानक साहिब का संदेश

November 06, 2019 12:02 PM

सुल्तानपुर लोधी, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार द्वारा गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संबंध में गुरू साहिब के चरण स्पर्श प्राप्त धरती सुल्तानपुर लोधी में पवित्र वेईं के किनारे पर स्थापित मुख्य पंडाल गुरू नानक दरबार में करवाऐ गये पवित्र समाराहों में जहाँ उपस्थित श्रद्धालुओं को रूहानी रंग में रंगा, वहीं अत्याधुनिक तकनीकों से देश विदेश में बैठे सिख श्रद्धालुओं ने घर बैठे लाइव समागम को देखा।
बहुत ही सुन्दर ढंग से सजाए मुख्य पंडाल गुरू नानक दरबार में ईश्वरीय कीर्तन और अन्य धार्मिक प्रोग्रामों के द्वारा श्रद्धालुओं की भीड़ ने आनंद का अनुभव किया। वहीं समागमों में उपस्थित न हो सके श्रद्धालुओं के लिए पंजाब सरकार द्वारा लाइव प्रोग्रामों का विशेष प्रबंध किया गया था। जिससे गुरू साहिब के संदेश को सोशल मीडिया और विभिन्न टीवी चैनलों के माध्यम से श्रद्धालुओं तक पहुँचाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों के मिक्सर और एडवांस कैमरों का प्रयोग किया गया।
तकनीकी टीम के एक मैंबर ने बताया कि इन समागमों में जीपीएस आधारित 72 कि.मी. प्रति घंटे की रफ़्तार वाला विशेष ड्रोन, अत्याधुनिक मिक्सर और कैमरों में रूहानी पलों को श्रद्धालुओं के लिए कैद किया गया। मुख्य पंडाल में लगे बड़ी गिनती में एलईडी सक्रीनों के माध्यम से देश- विदेश में गुरू नानक देव जी की चरण स्पर्श गुरुद्वारा साहिबानों और इतिहास के बारे में जानकारी भी दी गई।
सारा आलम बाबे नानक का गुण-गान करता प्रतीत हो रहा है और इन समागमों से जाने को जी नहीं कर रहा। प्रयास अकल्पनीय है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
कोरोना की एंट्री पर रोक लगाने शहरों व गांवों में बेरीगेटिंग शुरु दिल्ली में भाग लेने वालों में तब्लीगी जमात से संबंधित बरनाला के भी थे दो लोग विधायक आवला ने मुख्यमंत्री राहत कोष में अपना दो साल का वेतन दिया चेतावनी: ज़रूरी वस्तुओं की अधिक कीमत वसूलने वालों पर की जाएगी सख्त कार्यवाही सिविल डिफेंस वार्डनों को सीडीआई ने दिए वालंटियरों को तैयार रखने के निर्देश बैसाखी पर सिख संगत को एकत्रित न होने का संदेश देने की श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार से अपील सेवामुक्त होने वाले पुलिसकर्मियों का सेवाकाल 31 मई तक बढ़ाया कोरोना : पहले कैदियों को रिहा किया, अब नशामुक्ति केंद्रों से नशेडिय़ों को भेजा जाएगा घर गड़बड़झाला: दवा के नाम पर प्रशासन की आंखों में धूल झौंक रहे नगर परिषद अधिकारी व ठेकेदार कोरोना के संदेह में किशोर व किशोरी बरनाला के आइसोलेशन अस्पताल दाखिल