ENGLISH HINDI Saturday, February 22, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरीअंतर्राष्ट्रीय राजनीति का कुत्सित रूप कोरोना वायरससरकारी संस्थानों के साईन बोर्ड, सडक़ों के मील पत्थर पंजाबी में लिखे जाना अनिवार्य: बाजवाआपातकालीन रोगियों के लिए मार्ग उपलब्ध करवाने के लिए स्वीकृतिरिपब्लिकन पार्टी ऑफ़ इंडिया (अठावले) ने दूध के पैकेट बांट कर मनाया महा शिवरात्रि का पर्वकैंम्बवाला गौशाला में गौभक्तों ने महाशिवरात्रि पर किया शिवपूजन महाशिवरात्रि पर्व: शिव खेड़ा मंदिर में लगा शिव भक्तों का तांतासेक्टर 24 मार्किट वेलफेयर एसोसिएशन ने लगाया लंगर प्रसाद: चना-पूरी और खीर का भोले भक्तों में बांटा प्रसाद
पंजाब

550 साला प्रकाश पर्व: कार्यक्रमों द्वारा घर-घर पहुँचा गुरू नानक साहिब का संदेश

November 06, 2019 12:02 PM

सुल्तानपुर लोधी, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार द्वारा गुरू नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के संबंध में गुरू साहिब के चरण स्पर्श प्राप्त धरती सुल्तानपुर लोधी में पवित्र वेईं के किनारे पर स्थापित मुख्य पंडाल गुरू नानक दरबार में करवाऐ गये पवित्र समाराहों में जहाँ उपस्थित श्रद्धालुओं को रूहानी रंग में रंगा, वहीं अत्याधुनिक तकनीकों से देश विदेश में बैठे सिख श्रद्धालुओं ने घर बैठे लाइव समागम को देखा।
बहुत ही सुन्दर ढंग से सजाए मुख्य पंडाल गुरू नानक दरबार में ईश्वरीय कीर्तन और अन्य धार्मिक प्रोग्रामों के द्वारा श्रद्धालुओं की भीड़ ने आनंद का अनुभव किया। वहीं समागमों में उपस्थित न हो सके श्रद्धालुओं के लिए पंजाब सरकार द्वारा लाइव प्रोग्रामों का विशेष प्रबंध किया गया था। जिससे गुरू साहिब के संदेश को सोशल मीडिया और विभिन्न टीवी चैनलों के माध्यम से श्रद्धालुओं तक पहुँचाने के लिए अत्याधुनिक तकनीकों के मिक्सर और एडवांस कैमरों का प्रयोग किया गया।
तकनीकी टीम के एक मैंबर ने बताया कि इन समागमों में जीपीएस आधारित 72 कि.मी. प्रति घंटे की रफ़्तार वाला विशेष ड्रोन, अत्याधुनिक मिक्सर और कैमरों में रूहानी पलों को श्रद्धालुओं के लिए कैद किया गया। मुख्य पंडाल में लगे बड़ी गिनती में एलईडी सक्रीनों के माध्यम से देश- विदेश में गुरू नानक देव जी की चरण स्पर्श गुरुद्वारा साहिबानों और इतिहास के बारे में जानकारी भी दी गई।
सारा आलम बाबे नानक का गुण-गान करता प्रतीत हो रहा है और इन समागमों से जाने को जी नहीं कर रहा। प्रयास अकल्पनीय है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरी सरकारी संस्थानों के साईन बोर्ड, सडक़ों के मील पत्थर पंजाबी में लिखे जाना अनिवार्य: बाजवा हाईकोर्ट के आदेशों पर 100 मीटर क्षेत्र में 13 गोदामों पर चला पीला पंजा उपभोक्ता फोर्म के स्टाफ को क्यों ज्वाइन नहीं करवा रही सरकार?: चीमा ‘आप’ विधायका रूबी ने उठाया असुरक्षित स्कूलों का मामला चोरों ने बंद घर में लाखों की नगदी व गहनों पर किया हाथ साफ सरकारी मेडीकल कॉलेज मोहाली का नाम बदलकर डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंसज़ रखने को मंज़ूरी डेराबस्सी— बरवाड़ा रोड पर एक फैक्ट्री में आग लगी नम्बरदारों का मानभत्ता 2000 रुपए करने का फैसला चार सरकारी स्कूलों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के नाम पर रखने की मंजूरी