ENGLISH HINDI Saturday, December 07, 2019
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
फरएवर फ्रेंड्स संस्था ने उठाया नयागांव पशु क्रूरता का मुद्दापॉस्को एक्ट के तहत होने वाली घटनाओं के दोषियों को दया याचिका के अधिकार से वंचित किया जाए: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंदसीएमओ दफ़्तर का इंस्पेक्टर और वाहन चालक रिश्वत लेते रंगे हाथ काबू, मिलीभगत में शामिल डीएचओ फरार।मोहाली को विश्व का पहला स्टार्टअप केंद्र बनाने की वकालत कीयुवक को अज्ञात लोगों ने अगवा कर अधमरा कर रेलवे लाइनों के फैंकापुलिस ने सुलझाई अंधे कत्ल की गुत्थीजीएम के आगमन के चलते दुल्हन की तरह सजा रेलवे स्टेशन पेश कर रहा मेट्रो स्टेशन का नजारासूखे दरख्तों की कटाई या हरे वृक्षों पर कुल्हाड़ी
पंजाब

सांसद प्रनीत कौर और बलबीर सिंह सिद्धू ने दयालपुरा गांव में राज्य के पहले आयुश अस्पताल का रखा नींव पत्थर

November 14, 2019 06:41 PM

ढकोली कम्युनटी हैल्थ सैंटर को सब -डिविज़नल अस्पताल के तौर पर किया जायेगा अपग्रेड: स्वास्थ्य मंत्री          जीरकपुर, जेएस कलेर

विभिन्न बीमारियों के इलाज व प्राकृतिक ढंग से स्वस्थ जीवन जीनव को उत्साहित करने के उद्देश्य से स्वास्थ्य और परिवार भलाई मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू और पटियाला की संसद मैंबर श्रीमती प्रनीत कौर ने वीरवार को जीरकपुर के गाँव दयालपुरा में पंजाब राज्य के पहले आयुश अस्पताल का नींव पत्थर रखा। 

डेराबस्सी विधानसभा में धन्यवाद दौरे पर आईं पटियाला सांसद को उस समय असहजता का सामना करना पड़ा जब इन्फोटेक चेयरमैन एसएमएस संधू द्वारा अंबाला रोड पर स्थित एक निजी फार्म में क्षेत्र से सैकड़ों की गिनती में एकत्रित हुए पुराने कांग्रेसियों ने क्षेत्र में मिट्टी से जुड़े माइनिंग कारोबारियों व ट्रांसपोर्टरों ने गुंडा टैक्स वसूली की बात कही। लोग इस दौरान थोड़ा उग्र भी हो गए, लेकिन मौके पर इन्फोटेक चेयरमैन एसएमएस संधू ने लोगों को शांत करवाया वहीं महारानी परनीत कौर ने स्थाई समाधान करने का आश्वासन दिया तब जाकर ट्रांसपोर्टरों और व्यपारियों का गुस्सा शांत हुआ।

                                                 
 
इस दौरान बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य में अपनी तरह का पहला आयुश अस्पताल 9 एकड़ ज़मीन पर बनाया जायेगा जो कि इसी गाँव के ही सोढ़ी परिवार ने दान की थी, का इतिहास भी है। उन्होंने बताया कि 50 बिस्तरों की सामर्थ्य वाला यह अस्पताल आयुर्वेद, योगा, युनानी, सिद्ध और होम्योपैथी मैडीकल प्रणालियों अधीन चैकअप और इलाज सेवाए मुहैया करवाएगा जिसका निर्माण कार्य 1 साल में अंदर मुकम्मल कर लिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट का अनुमानित बजट 7 करोड़ रुपए है।                                                                                                                        श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के मौके राज्य के लोगों के लिए यह एक बेशकीमती तोहफ़ा है। सिद्धू ने कहा कि यह अस्पताल बनने के बाद लोगों को प्राकृतिक चिकित्सा के लिए दक्षिणी राज्यों की ओर नहीं जाना पड़ेगा। सेहत मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार कैप्टन अमरिन्दर सिंह की योग्य नेतृत्व में राज्य के स्वास्थ्य क्षेत्र को प्राथमिकता दे रही है और सरकारी सेहत संस्थाओं की संपूर्ण कायाकल्प की प्रक्रिया जारी है जिससे लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाए सरल ढंग से और मुफ़्त मुहैया करवाई जा सकें।

इस क्षेत्र के लोगों की लंबे समय से की जा रही माँग को स्वीकृत करते बलबीर सिंह सिद्धू ने ऐलान किया कि ज़ीरकपुर के ढकोली के कम्युनटी हैल्थ सैंटर को जल्द ही 50 बिस्तरों की सामर्थ्य वाला सब -डिविज़नल अस्पताल के तौर पर अपग्रेड किया जायेगा जिससे एमरजैंसी सेवाओं के साथ-साथ स्पैशलिस्ट डाक्टरों की सेवाओं की 24 घंटे उपलब्धता को यकीनी बनाया जा सके।

कार्यक्रम को संबोधन करते पटियाला से संसद मैंबर श्रीमती प्रनीत कौर ने अस्पताल के निर्माण के लिए ज़मीन दान देने वाले गाँव के सोढी परिवार का धन्यवाद किया। प्राकृतिक चिकित्सा की महत्ता पर ज़ोर देते, उन्होंने कहा कि लोग अब कुदरती ढंग के साथ इलाज करवाने के ढंग प्रति विशेष रुचि दिखा रहे हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाने में सहायता करता है। उन्होंने कहा कि आयुश हस्पताल के पास के इलाकों के लोगों के लिए वरदान साबित होगा।

इस मौके उपस्थित प्रमुख हस्तियों में पी.एच.एस.सी. के मैनेजिंग डायरैक्टर और कमिशनर आयुश मनवेश सिंह सिद्धू, कांग्रेस के ज़िला प्रधान दीपइन्दर सिंह ढिल्लों, पंजाब इनफोटैक के चेयरमैन एस.एम.एस. संधू, स्वास्थ्य मंत्री के राजनैतिक सचिव हरकेश चंद मछली कलाँ, ए.डी.सी. (डी) श्रीमती आशिका जैन, डायरैक्टर आयुर्वेद पंजाब डा. राकेश शर्मा, सिवल सर्जन मोहाली डा. मनजीत सिंह आदि मौजूद थे। 

धन्यवाद दौरे पर आईं पटियाला सांसद को शहरवासियों ने बताई समस्याएं

डेराबस्सी विधानसभा में धन्यवाद दौरे पर आईं पटियाला सांसद को उस समय असहजता का सामना करना पड़ा जब इन्फोटेक चेयरमैन एसएमएस संधू द्वारा अंबाला रोड पर स्थित एक निजी फार्म में क्षेत्र से सैकड़ों की गिनती में एकत्रित हुए पुराने कांग्रेसियों ने क्षेत्र में मिट्टी से जुड़े माइनिंग कारोबारियों व ट्रांसपोर्टरों ने गुंडा टैक्स वसूली की बात कही। लोग इस दौरान थोड़ा उग्र भी हो गए, लेकिन मौके पर इन्फोटेक चेयरमैन एसएमएस संधू ने लोगों को शांत करवाया वहीं महारानी परनीत कौर ने स्थाई समाधान करने का आश्वासन दिया तब जाकर ट्रांसपोर्टरों और व्यपारियों का गुस्सा शांत हुआ।

जिक्रयोग है कि आज महारानी परनीत कौर दयालपुरा गांव में मोहाली के विधायक व स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिधु की अगुआई में जिला मोहाली कांग्रेस प्रधान दीपिन्द्र सिंह ढिल्लों के साथ आयुष्मान भारत के अंतर्गत दयालपुरा गांव में साढ़े 9 एकड़ में बनाई जा रही नेचरोपैथी डिस्पेन्सरी के उद्घाटन समारोह में पहुंची थीं।

महारानी परनीत कौर के धन्यवादी दौरे मौके आज एसएमएस संधू द्वारा ने अंबाला रोड पर एक अलग से कार्यक्रम रखा हुआ था । जहाँ सैकड़ों की तादाद में पुराने कांग्रेसी वर्कर जो कि पिछले 10 सालों में विपरीत परिस्थितियों में भी कांग्रेस के साथ खड़े रहे थे, मौजूद थे।  इस मौके पर एसएमएस संधू ने इन्फोटेक चेयरमैन बनाए जाने पर महारानी परनीत कौर व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद किया। एसएमएस संधू ने महारानी परनीत कौर की पटियाला संसदीय हल्के से जीत के बावजूद डेराबस्सी विधानसभा क्षेत्र से मिली पराजय पर अफसोस जताया। उन्होंने कहा, वह आपको व मुख्यमंत्री को पहले भी जमीनी हकीकतों से वाकिफ करवाते आए हैं और आज अपने आगमन पर एक बार फिर जमीनी हक़ीक़तों से अवगत करवाना चाहता हूं कि कांग्रेस पार्टी की रीढ़ की हड्डी माने जाते डेराबस्सी विधानसभा हल्के के पुराने कांग्रेसी वर्करों व नेताओं को क्षेत्रीय स्तर पर वह सम्मान नहीं मिल रहा जो मिलना चाहिए। उन्होंने मंच पर बैठे पुराने कांग्रेसी नेता व राज्य सचिव जसपाल सिंह सरपंच की ओर इशारा करते हुए कहा कि टकसाली कांग्रेसी वर्करों पर अपनी सरकार होते हुए पर्चे दर्ज हो रहे हैं। उन्होंने मांग की आगामी नगर कौंसिल चुनावों में कांग्रेस पार्टी को अकाली दल के समय हुई नगर निकाय चुनावों में चुनाव लड़ चुके उन कांग्रेसी वर्करों वर्करों का पहल के आधार पर ख्याल रखा जाए। उन्होंने महारानी परनीत कौर व पार्टी हाईकमांड से नगर निकाय चुनावों की टिकटों का आवंटन करने के लिए एक कमेटी गठित करने की मांग की।इस मौके महारानी परनीत कौर ने कहा कि आने वाले समय में सभी वर्करों व नेताओं को एक स्टेज पर एकजुट करने का कार्य चल रहा है। आज वह केवल लोगों का चुनावों में दी गई एक एक वोट के लिए शुक्रिया अदा करने आईं हैं।

शहर की आबादी 3 लाख, बड़ा सरकारी अस्पताल एक भी नहीं

स्वास्थ्य विभाग ने अब तक जीरकपुर में स्वास्थ्य सुविधाएं देने के नाम पर आंखें ही मूंद रखीं थीं। चंडीगढ़ के सबसे नजदीक का शहर होने के बाद भी यहां स्वास्थ्य सुविधाएं किसी गांव या कस्बे जैसी हैं जबकि यहां आबादी 3 लाख के पास पहुंच चुकी है। आज भी शहर के लोग इलाज के लिए चंडीगढ़ या पंचकूला पर निर्भर हैं। जीरकपुर में प्राइवेट अस्पताल खूब कामयाब हो रहे हैं, क्योंकि यहां सरकारी अस्पताल के नाम पर ढकोली में कम्युनिटी हेल्थ सेंटर और कुछ प्राइमरी हेल्थ सेंटर्स के अलावा कुछ नहीं है। अगर कोई एक्सीडेंट होता है तो घायल को सीधे चंडीगढ़ या यहां के किसी प्राइवेट अस्पताल में ले जाना पड़ता है। प्राइवेट अस्पताल पब्लिक की जेब पर भारी पड़ रहे हैं।
जल्द बने 50 बेड का अस्पताल तो लोगों कोे मिले राहत: साल 2005 में जीरकपुर की आबादी 30 हजार के आसपास थी, जो बढ़कर लगभग तीन लाख तक पहुंच चुकी है। हर महीने यहां कई सौ नए परिवार आ रहे हैं। नए आने वाले परिवारों की हेल्थ सविर्सेज के लिए यहां कम से कम 100 बेड के हॉस्पिटल की जरूरत है। पर अगर पहले जितना जल्दी हो सके कम से कम 50 बेड का अस्पताल बने जिससे लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
सीएमओ दफ़्तर का इंस्पेक्टर और वाहन चालक रिश्वत लेते रंगे हाथ काबू, मिलीभगत में शामिल डीएचओ फरार। मोहाली को विश्व का पहला स्टार्टअप केंद्र बनाने की वकालत की युवक को अज्ञात लोगों ने अगवा कर अधमरा कर रेलवे लाइनों के फैंका पुलिस ने सुलझाई अंधे कत्ल की गुत्थी जीएम के आगमन के चलते दुल्हन की तरह सजा रेलवे स्टेशन पेश कर रहा मेट्रो स्टेशन का नजारा सूखे दरख्तों की कटाई या हरे वृक्षों पर कुल्हाड़ी सुखबीर बादल को भी राजोआना के साथ जेल में बिठाने पर ही होगा पंजाब का माहौल शांत: सिंगला निर्दोष स्कूल ने कैलेन्डर 2020 लांच किया दो दिवसीय पांचवीं वार्षिक कॉन्फ्रेंस मेडिकॉन-2019 आयोजित राजस्व विभाग में 1090 पटवारी भर्ती की मंजूरी