ENGLISH HINDI Saturday, January 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौतवाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंकाअवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ागणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रितजुडो चैंपियनशिप में आर्यन ने जीता गोल्ड, प्रिंस ने रजत व अंजू ने कांस्य हासिल कियापंजाब की सर्वदलीय बैठक के बयान का कोई औचित्य नहीं: मुख्यमंत्रीस्टेट एंटी फ्रॉड यूनिट द्वारा 15 अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी‘कॉमन मिनिमम प्रोग्राम’ की बैठक में 33 बिन्दुओं पर सहमति बनी
शहर में क्या, कब, कहाँ?

हिमाचल प्रदेश विधानसभा का शीतकालीन सत्र 9 दिसम्बर से तपोवन धर्मशाला में: डॉ राजीव बिंदल

December 08, 2019 05:34 PM

धर्मशाला (विजयेन्दर शर्मा)

धर्मशाला स्थित तपोवन विधानसभा सचिवालय में एक प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुये हिमाचल प्रदेश विधानसभा के माननीय अध्यक्ष डॉ0 राजीव बिंदल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का सप्तम सत्र 9 दिसम्बर, 2019 को दोपहर बाद 2 बजे आरंभ होने जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विधानसभा का यह शीतकालीन सत्र 14 दिसम्बर, 2019 तक चलेगा। डॉ0 बिंदल ने कहा कि इस सत्र का तपोवन में आयोजित करने के लिये विधानसभा सचिवालय ने तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। उन्होंने कहा कि इस सत्र के लिये 6 बैठकें निर्धारित की गई हैं। सत्र में 12 दिसम्बर का दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिये निर्धारित किया गया है। डॉ0 बिंदल ने कहा कि इस सत्र में कुल 434 तारांकित व अतरांकित प्रश्नों की सूचनायें प्राप्त हुई हैं। इसमें माननीय सदस्यों से 270 तारांकित प्रश्न प्राप्त हुये हैं जबकि 128 अतरांकित प्रश्नों की सूचनायें भी प्राप्त हुई हैं। इसके अतिरिक्त स्थगित कुल 36 प्रश्नों में 25 तारांकित तथा 11 अतरांकित प्रश्न हैं।

डॉ0 बिंदल ने कहा कि नियम- 62 के अर्न्तगत 6 सूचनायें, नियम-130 के अर्न्तगत 13 सूचनायें, नियम- 101 के अन्तर्गत 5 सूचनायें तथा नियम-324 के अर्न्तगत 3 सूचनायें प्राप्त हुईं। सदस्यों ने अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्र से सम्बन्धित मुख्य मुद्दों को भी प्रश्नों के माध्यम से उजागर किया है।

डॉ0 बिंदल ने कहा कि उनका पक्ष तथा विपक्ष से आग्रह रहेगा कि सत्र के संचालन में अपना रचनात्मक सहयोग दें। उन्होंने कहा कि सदन ही लोगों की समस्याओं को उठाने व उनके समाधान का सबसे सर्वोत्तम स्थान है तथा इसका इस्तेमाल सदस्यों द्वारा जनहित से जुडे़ मुद्दों को उठाने के लिये करना चाहिये। डॉ0 बिंदल ने कहा कि सदस्य नियमानुसार चर्चा में भाग लें तथा सदन के समय का सार्थक चर्चाओं हेतु सदुपयोग करें।

डॉ0 बिंदल ने इस सत्र में पहली बार शामिल हो रहे नवनिर्वाचित सदस्यों विशाल नैहरिया व रीना कश्यप को शुभाकामनायें देते हुये आशा व्यक्त की वे संसदीय परम्पराओं एवं मर्यादाओं का सम्मान करते हुये सदन की गरिमा बढ़ाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे तथ अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों की समस्याओं को सदन में प्रमुखता से रखेंगे। इस अवसर पर विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और शहर में क्या, कब, कहाँ? ख़बरें
चुनाव आयोग के स्थापना दिवस पर पंचकूला में राज्यस्तरीय कार्यक्रम 25 को एडवाकेट गुरदयाल शर्मा के सुपुत्र विनय शर्मा की रस्म पगड़ी 24 जनवरी को शिवानन्द चौबे मेमोरियल चैरिटेबल ट्रस्ट का तीसरा रक्तदान कैम्प 22 दिसंबर को ट्राईसिटी के केन्द्रीय कर्मचारियों की सांस्कृतिक संध्या ‘झंकार’ कल शाम टैगोर थिएटर में धर्मशाला में 10 दिसम्बर को लगेगा रक्तदान शिविर गुरुद्वारा नाभा साहिब में 8 दिसंबर को होगा 5 गरीब लड़कियों का कन्या दान: रॉयल ग्रुप ढकोली, पिरमुच्छाला, हरमिलाप नगर, बलटाना, बिशनगढ़, गाजीपुर, नगल्ला और सनौली में 3 दिसंबर को बिजली बंद रहेगी राकेश अष्ट को सदमा, बहन का निधन, रस्म क्रिया 11 नवंबर को श्री सिद्ध बाबा बालक नाथ का 17वां विशाल संकीर्तन 2 नवंबर को प्राइवेट कंस्ट्रक्शन लेबर कॉन्ट्रैक्टर्स यूनियन रामगढ़िया भवन में मनाएगी विश्वकर्मा दिवस