ENGLISH HINDI Saturday, January 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौतवाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंकाअवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ागणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रितजुडो चैंपियनशिप में आर्यन ने जीता गोल्ड, प्रिंस ने रजत व अंजू ने कांस्य हासिल कियापंजाब की सर्वदलीय बैठक के बयान का कोई औचित्य नहीं: मुख्यमंत्रीस्टेट एंटी फ्रॉड यूनिट द्वारा 15 अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी‘कॉमन मिनिमम प्रोग्राम’ की बैठक में 33 बिन्दुओं पर सहमति बनी
पंजाब

राष्ट्रीय पशुधन चैंपियनशिप और एक्सपो बटाला में 6 से 8 फरवरी तक

December 13, 2019 06:55 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पशु पालन के पेशे को प्रोत्साहित करने और इसको फायदेमंद धंधा बनाने के लिए पंजाब सरकार द्वारा हर वर्ष करवाई जाने वाली राष्ट्रीय पशुधन चैंपियनशिप और एक्सपो -2020 अगले वर्ष 6 से 8 फरवरी तक बटाला में करवाई जायेगी।
पंजाब के पशु पालन, मछली पालन और डेयरी विकास मंत्री श्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए बताया कि यह चैंपियनशिप जहाँ राज्य के पशु पालकों को उत्साह देगी, वहीं उनको इस पेशे सम्बन्धी नवीनतम जानकारी भी प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि पशु और मछली पालन पेशा ऐसा रामबाण है, जिसको अपना कर किसान अपनी आमदन बढ़ा सकते हैं और राज्य के विकास में भी हिस्सा डाल सकते हैं।
उन्होंने कहा कि इस पशुधन चैंपियनशिप में पशुओं की नसल और दूध दोहने के राष्ट्रीय स्तर पर पशुधन चैंपियनशिप करवाए जाएंगे। इसमें दूध दोहने के मुकाबलों के अलावा विभिन्न नसलों के घोड़ों, भैंसों, गायों, भेडों, बकरियों, कुत्तों और मुर्गों आदि के नसल मुकाबले करवाए जाएंगे और विजेता पशुआं के मालिकों को आर्कषक इनाम दिए जाएंगे।
इस मौके पर लगने वाले एक्सपो के दौरान पशु पालन और कृषि से संबंधित विभिन्न विषयों और अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनीयां लगाई जाएंगी।
पशु पालन मंत्री ने बताया कि इस मेले के दौरान करवाए जा रहे सैमीनारों में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के माहिर बुलाए जाएंगे और भैसों, गायोंं, सूअरों, मछलीयों, बकरियों पालन पेशों सम्बन्धी किसानों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।
इसके अलावा राष्ट्रीय पशुधन चैंपियनशिप के दौरान समूह सरकारी विभागों के साथ-साथ पशु पालन के धंधे से जुड़ी राष्ट्रीय संस्थाओं और प्राईवेट कंपनियों की प्रदर्शनियाँ लगाई जाएंगी जिनके द्वारा पशु-पालकों को नवीनतम जानकारियां और अनुसंधानों से रू-ब-रू करवाया जायेगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौत अवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ा स्टेट एंटी फ्रॉड यूनिट द्वारा 15 अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी पानी मुद्दे पर अमरिन्दर सिंह ने सर्वदलीय बैठक बुलाई स्कूलों में खाली पड़े पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करे सरकार: आप विचार पर काम करना सफलता की कुंजी है, न सिर्फ विचार करना: गोपालाकृष्णन रबी के मौसम के लिए नहरों में पानी छोडऩे संबंधी विवरण जारी डेंगू, मलेरिया कंट्रोल करने के लिए उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की तरफ विशेष ध्यान दिया जायेगा: सिद्धू पंद्रह साल से अधिक पुराने तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक/सीएनजी तिपहिया वाहनों से बदला जायेगा: पन्नू बिजली का मुद्दा अब कैप्टन-जाखड़ सहित गांधी परिवार के लिए परीक्षा की घड़ी: आप