ENGLISH HINDI Saturday, January 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौतवाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंकाअवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ागणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रितजुडो चैंपियनशिप में आर्यन ने जीता गोल्ड, प्रिंस ने रजत व अंजू ने कांस्य हासिल कियापंजाब की सर्वदलीय बैठक के बयान का कोई औचित्य नहीं: मुख्यमंत्रीस्टेट एंटी फ्रॉड यूनिट द्वारा 15 अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी‘कॉमन मिनिमम प्रोग्राम’ की बैठक में 33 बिन्दुओं पर सहमति बनी
पंजाब

मार्शल आर्ट पेशकारियों ने लूटा मिलिट्री लिटरेचर मेला

December 13, 2019 06:25 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
यहां लेक क्लब में शुरू हुए तीन दिवसीय ‘मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल 2019’ के पहले दिन देश की विभिन्न सैन्य रैजमैंटों के जवानों द्वारा दी गई मार्शल आर्ट और डांस पेशकारियां दर्शकों के आकर्षण का केंद्र रहीं। यह मेला पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार और पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर द्वारा सेना की पश्चिमी कमांड के सहयोग से करवाया जा रहा है जिसमें खराब मौसम होने के बावजूद शुक्रवार को बड़ी संख्या में लोगों ने हाजिऱी भर कर अपनी सेना के गौरवशाली पक्षों संबंधी जानकारी हासिल की।
कर्नल मुहम्मद रकीब के नेतृत्व में 474 इंजीनियरज़ ब्रिगेड की यूनिट 270 द्वारा करवाए गए इस मार्शल आर्ट प्रोग्राम ने दर्शकों की खूब प्रशंसा हासिल की जिसके इंचार्ज नायब सूबेदार भुपिन्दर सिंह थे। सबसे पहले सिपाही अशोक कुमार के नेतृत्व वाली 5 मद्रास रैजमैंट के 10 जवानों की टीम द्वारा ‘कलारी प्याटू’ मार्शल आर्ट पेश किया गया। ‘कलारी प्याटू’ वह भारतीय मार्शल आर्ट है जिसकी शुरुआत केरला से हुई मानी जाती है। दूसरी तरफ़ नायब सूबेदार निमा शेरिंग शेरपा के नेतृत्व में 2/5गोरखा रैजमैंट फ्रंट फाईटरज़ 69 इंडियन इनफैंटरी ब्रिगेड की 21 सदस्यीय टीम ने ‘खुकरी’ नाच के साथ समय बांध दिया। खुकरी नाच मुख्य तौर पर गोरखों की नृत्य कला है। इसके बाद में सूबेदार दलविन्दर सिंह और नायक जगजीत सिंह के नेतृत्व अधीन 22 पंजाब की 21 सदस्यीय टीम ने पंजाब के प्रमुख मार्शल आर्ट ‘गतके’ के जौहर दिखाए। अंत में 36 मराठा मीडियम रैजमैंट की 40 जवानों की टीम ने ‘झंज पाठक’ नृत्य पेश करके महाराष्ट्र की इस नाच कला का प्रदर्शन किया। इस टीम का नेतृत्व सूबेदार हेमंत ए. दिओरे ने किया।
इस मौके पर नायब सूबेदार ने भुपिन्दर सिंह ने बताया कि यह प्रोग्राम फ़ौजी जवानों की तरफ से मार्शल आर्ट हुनर कलाओं के प्रदर्शन करने के मंतव्य से बनाया गया है। उन्होंने कहा कि विभिन्न फ़ौजी रैजमैंटों की यह प्रस्तुतीकरण रविवार तक जारी रहेंगी।
इस दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने विभिन्न राज्यों के भोजन की स्टालों और मिलिट्री आर्ट और फोटोग्राफी प्रदर्शनी में हाजिऱी लगवाई। इस दौरान संवाद प्रोग्राम के अंतर्गत विद्यार्थियों को जहाँ फ़ौजी जवानों के रूबरू होने का मौका मिला वहीं देश की तीनों सेनाओं संबंधीे दस्तावेज़ी फिल्मों का आनंद माना। गौरतलब है कि मिलिट्री लिटरेचर फेस्टिवल शनिवार और रविवार को भी जारी रहेगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौत अवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ा स्टेट एंटी फ्रॉड यूनिट द्वारा 15 अस्पतालों को कारण बताओ नोटिस जारी पानी मुद्दे पर अमरिन्दर सिंह ने सर्वदलीय बैठक बुलाई स्कूलों में खाली पड़े पदों की भर्ती प्रक्रिया शुरू करे सरकार: आप विचार पर काम करना सफलता की कुंजी है, न सिर्फ विचार करना: गोपालाकृष्णन रबी के मौसम के लिए नहरों में पानी छोडऩे संबंधी विवरण जारी डेंगू, मलेरिया कंट्रोल करने के लिए उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की तरफ विशेष ध्यान दिया जायेगा: सिद्धू पंद्रह साल से अधिक पुराने तिपहिया वाहनों को इलेक्ट्रिक/सीएनजी तिपहिया वाहनों से बदला जायेगा: पन्नू बिजली का मुद्दा अब कैप्टन-जाखड़ सहित गांधी परिवार के लिए परीक्षा की घड़ी: आप