ENGLISH HINDI Thursday, January 23, 2020
Follow us on
 
चंडीगढ़

से. 26 की सब्जी मंडी क्षेत्र में ना कोर्ट के आदेशों का असर, ना सरकार के शौचमुक्त भारत व स्वच्छ भारत अभियान का

December 13, 2019 06:51 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब-हरियाणा उच्च न्यायालय के कड़े आदेश के बाद मजबूरीवश सख्त हुए नगर प्रशासन व पुलिस अधिकारियों ने चण्डीगढ़ को तो अवैध रेहड़ी-फड़ी वालों से तो मुक्त करवा दिया है तथा शहर भी बदला—बदला सा नजर आने लगा है पर इसके उल्ट से. 26 स्थित सब्जी मंडी में हालात और भी बदतर हो गए हैं, खासकर दोपहर के बाद। यहां स्थित मार्केट कमेटी, जिस पर इस क्षेत्र के सुचारू संचालन व रखरखाव आदि का दायित्व है, के कार्यालय की दीवार से ही फुटपाथ पटरी पर अतिक्रमण का सिलसिला आरंभ हो जाता है और लोग कमेटी संचालकों के एक्शन से बेखौफ़ धड़ल्ले से जगह कब्जाए बैठें हैं। दोपहर बाद तो सारी पार्किंग भी नदारद हो जाती है व पार्किंग वाले कारिंदें वसूली करते पाए जाते हैं। साथ ही कई अफसरों के ड्राइवर भी बड़ी-बड़ी गाड़ियों में मुफ्त की शाक-भाजी ढोते हुए पाए जाते है। 

 

हालांकि किसी भी राज्य में स्थित उच्च न्यायालय जो अंतिम आदेश पारित करते हैं वो सारे देश में लागू होता है पर से. 26 स्थित सब्जी मंडी जैसे इस दायरे से बाहर है, यहां आकर कुछ ऐसा ही प्रतीत होता है।

पीपल के नीचे मूत्र का तालाब:
यहां मार्केट कमेटी के दफ्तर के पीछे व ग्रेन मार्केट चौक के पास स्थित एक धार्मिक आश्रम की दीवार के साथ सर्दियां शुरू होते ही बड़ी संख्या में लोग-बाग रात-दिन लघुशंका करते है जिससे सड़क पर काफी मात्रा में मूत्र बहने लगता है जो यहां लगे पीपल के पेड़ों के नीचे भी जमा हो जाता है। इससे धार्मिक भावनाएं तो आहत होती ही हैं व साथ ही वातावरण भी दुर्गन्धमय हुआ रहता है जोकि बेहद अशोभनीय है। 


पहले यहां सुलभ शौचालय रखे गए थे लेकिन मूत्र अधिकता के कारण इसमें से बह कर सड़कों पर आ जाता था। समस्या को देखते हुए यहां पक्का शौचालय भी निर्मित कराया गया है पर उस पर ताला जड़ा रहता है जिस कारण लोग अपनी लघुशंका को खुले में निपटाने को मजबूर हैं, जिससे मोदी सरकार की शौचमुक्त भारत की अवधारणा ध्वस्त होती लगती है। इसके साथ ही केंद्र सरकार की स्वच्छ भारत योजना भी इस क्षेत्र में फैली गंदगी के कारण बेअसर दिखती है।  

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
उपलब्धि:गुरु का लंगर आई अस्पताल ने 11 माह के रिकॉर्ड समय में किये 200 कॉर्निया प्रत्यारोपण ट्राईसिटी चर्चेस एसोसिएशन ने पादरी नज़ीर मसीह के निधन पर जताया शोक पेपर मिल्स पर गैरकानूनी कोर्टल बनाकर मनमाने रेट बढ़ाने का आरोप लगाया गत्ता उद्योग मालिकों ने निचले तबके के बच्चों हेतु कार्यशाला 'टैलेंट अनअर्थड' आयोजित गौशाला में नहीं थम रहा गायों की मौतों का सिलसिला प्रधानमंत्री जनकल्याणकारी योजना प्रचार प्रसार अभियान चंडीगढ़ संगठन ने अरुण सूद से मुलाकात कर दी बधाई परीक्षा पे चर्चा: पीएम मोदी से 60 से ज्यादा बच्चे पूछेंगे सवाल द लास्ट बेंचर्स ने गरीब बच्चों के साथ धूमधाम से मनाया लोहड़ी का त्यौहार: बच्चों को बांटे गर्म वस्त्र, कम्बल और गिफ्ट्स सूद बने चंडीगढ़ भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष, टंडन बने राष्ट्रीय परिषद् के सदस्य अनजान व्यक्ति पर कभी भी भरोसा न करे: ममता