ENGLISH HINDI Sunday, January 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
आपत्तिजनक टिप्पणी: मिश्रा पर चुनाव प्रचार के लिए 48 घंटे की रोकजादू मेरी सोच का सेशन पीस ऑडिटोरियम में संपन्नद लास्ट बेंचर्स "और अमृत कैंसर फाउंडेशन ने महिलाओं के लिए लगाया मैमोग्राफी, डेकसा और डेंटल जांच शिविर26 को वाईस ऑफ़ इंडिया नागरिकता संशोधन एक्ट के समर्थन पर विशाल पद यात्रा कैंसर की चपेट में गांव बडबर, 6 से अधिक लोगों की हो चुकी मौतवाल्मीकि समाज ने नगर निगम कमिश्नर और पूर्व मेयर राजेश कालिया का पुतला फूंकाअवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ागणतंत्र दिवस के उपलक्ष्य में आयकर विभाग ने लगाया रक्तदान शिविर, 108 रक्त यूनिट एकत्रित
हरियाणा

शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों व कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए

December 15, 2019 08:40 AM

पंचकूला, सुखविन्द्र:
ठंड का आगमन हो चुका है यह ऐसा मौसम है, जब हमारी पाचन क्षमता दुरुस्त होने के कारण भोजन आसानी से पच जाता है। लेकिन, अधिक ठंड से होने वाली बीमारियों का भी भय बना रहता है। ऐसे में हमें जरूरत होती है शरीर को गर्म प्रदान करने वाले पौष्टिक आहार की। सर्दियों के मौसम को खाने-पीने के लिहाज से सबसे बेहतरीन माना गया है। ऐसे में हम आहार में शरीर को गर्मी प्रदान करने वाली चीजों को शामिल कर स्वयं को स्वस्थ रखने के साथ चुस्त-दुरुस्त भी रख सकते हैं।
पंचकूला सैक्टर 16 स्थित फाल्कन कैफ़े ने अपनी दूसरी सालगिरह के अवसर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को बताया गया कि पारम्परिक तरीके से बनाया गया भोजन सर्दी के मौसम में काफी फायदेमंद होता हैं। हालांकि, एक दौर में लोग पारंपरिक भोजन से दूरी बनाने लगे थे, लेकिन अब वे फिर से पारंपरिक भोजन का महत्व समझने लगे हैं। इसके लिए उनके द्वारा विशेष तैयारियां की गई है। फाल्कन कैफ़े की कनुप्रिया गर्ग और राजीव बेदी ने बताया कि सर्दी के मौसम में भले ही हमारी डाइट कम हो, लेकिन शरीर के लिए जरूरी पौष्टिक तत्वों और कैलोरी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए। तीनों समय के खाने में ऐसी चीजों को शामिल किया जाना चाहिए, जिनसे हमारे शरीर के लिए जरूरी कैलोरी के साथ प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन व खनिज लवण की कमी पूरी हो जाए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें