ENGLISH HINDI Monday, February 24, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
टीचर्स ने एग्जाम में नहीं दी ड्यूटी, अब बोर्ड ने बच्चों को जारी नहीं किए रोलनंबर: कुलभूषण शर्माफाइल पर देरी के लिए संबधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएअखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे देशभर से खिलाड़ीदृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानितसोलन की पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी का निधन मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चाविशाल परमार बने मिस्टर चंडीगढ़: रीटा देवी ने जीता मिस चंडीगढ़ का खिताब एक भारत—श्रेष्ठ भारत पर चित्र प्रदर्शनी मनसा देवी मंदिर परिसर में आयोजित
हिमाचल प्रदेश

नये साल के पहले दिन श्रद्धालुओं का तांता

January 01, 2020 09:30 PM

धर्मशाला ( बिजेन्दर शर्मा) ।

नये साल के पहले दिन सुप्रसिद्ध शक्तिपीठ ज्वालामुखी व स्थानीय व पड़ोसी प्रदेशों से आये सैंकड़ों श्रद्धालुओं ने दर्शन कर पूजा अर्चना की। बड़ी तादाद श्रद्धालु आज तडक़े से नये साल का आगाज करने के लिये परिवार सहित मंदिरों में जुटने शुरू हो गये थे। आज मंदिरों में देश के कोने कोने से मां के भक्तों ने पहुंंच कर मां की विधिपूर्वक आराधना की तथा मनचाहे मनोरथ हासिल किये । आज मां के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने हवन पूजन का भी आयोजन किया व दिन भर आज हवन कुंड जलता रहा इसके अलावा कई दानी सज्जनों ने मां के दरबार में अटूट भंडारों का भी आयोजन किया तथा मां के दरबार में भजन कीर्तन व मां का गुणगान किया।

 
 
ज्वालामुखी मंदिर में आज भारी भीड़ उमड़ी थी व स्थानीय लोगों को भी साल के पहले दिन मां के दर्शन करने के लिये जूझना पड़ा। मन्दिर में देर शाम तक लाईनें लगी रहीं प्रशासन ने पहले ही प्रबंध किये हुये थे तथा यात्रियों को शांतिपूर्ण माहौल में मां के दर्शन करवाने की व्यवस्था की गयी ।

उधर यात्रियों के लिये सुबह से ही मन्दिर में लगने वाले लंगर में कई प्रकार के व्यंजन प्रस्तुत किये गये इसके अलावा कई यात्रियों ने साल के पहले दिन देसी घी के पकवान यात्रियों को परोसे । मन्दिर में आज सुबह से शाम तक रौनक रही मां के जयकारे दिन भर मन्दिर मार्ग में सुनाई देते रहे । पूरे शहर में आज रौनक रही जिससे दुकानदारों के चेहरे भी आज खिले रहे. मन्दिर न्यास के सदस्य जे पी दत्त ने कहा कि नये साल के पहले दिन हजारों यात्रियों ने परिवार सहित मां की दशर््न किये तथा मां की महिमा का गुणगान किया। उधर कालीधार में प्रसिद्ध भैरव मंदिर में भी आज खासी रौनक रही। समाज सेवी फतेह सिंह की ओर से लगाये भंडारे में सेंकड़ों लोगों ने प्रसाद ग्रहण किया।

नये साल के जशन में डूबा ज्वालामुखी
देश दुनिया में अपनी दिव्यता के लिये मशहूर कांगड़ा जिला के ज्वालामुखी नगर में नये साल का आगाज  होते ही उस समय वातावरण भक्तिमय हो गया, जब लुधियाणा से आये जय मां ज्वाला जी सेवा समिति निष्काम सेवा समिति के श्रद्धालुओं ने यहां एक शाम माता के नाम का आगाज किया। यहां माता की चौकी का आयोजन किया गया। जिसमें जाने माने कलाकार मलकीत मंगा व उनके साथियों ने माता के सुंदर भजनों से बड़ी तादाद में श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया।

माता की चौकी का आयोजन लुधियाणा से आये श्रद्धालुओं ने यहां नये साल को मनाने के लिये किया था। भारी ठंड के महौल में ठीक बारह बजते ही एकाएक महौल उस समय जशन में हो गया, जब सबसे पहले आतिशबाजी की गई, जिससे आकाश रंगीन रोशनियों से चकाचौंध हो गया। सेवा समिति के अध्यक्ष हरि राम गर्ग ने बताया कि वह लोग यहां आकर अपना नया साल मनाते हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
सोलन की पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी का निधन मेले व त्यौहार हमारी समृद्ध सस्कृति के परिचायक: परमार ज्वालामुखी में पुलिस टीम द्वारा चरस के साथ एक को पकड़ा आशा और मीना के जीवन में मुस्कान लाई हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना ज्वालामुखी: सडक़ें बदहाल, पेयजल योजनाओं के भी बुरे हाल हिमाचल: सावड़ा-कुडडूजल विद्युत परियोजना अप्रैल में विद्युत उत्पादन प्रारम्भ हर घर को नल से जल, ठण्डोल के लिए आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत भाजपा ने ज्वालामुखी के लोगों को विकास व वोट के नाम पर छला: संजय रतन जल शक्ति अभियान के अन्तर्गत विकास खंड ने स्थापित किया कीर्तिमान पालमपुर, ज्वालामुखी, जयसिंहपुर और ज्वाली विधानसभा में बनेंगे गौ-अभ्यारण्य