ENGLISH HINDI Wednesday, February 19, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
भाजपा ने ज्वालामुखी के लोगों को विकास व वोट के नाम पर छला: संजय रतनलक्ष्य ज्योतिष संस्थान ने मनाया स्थापना दिवस 8वीं मिस्टर चंडीगढ़ चैम्पियनशिप 23 फरवरी को , एस. डी. कालेज सैक्टर 32 मे होगा आयोजनहिन्दू महासभा और हिन्दू संगठनों के लिए फ़िल्म द हंड्रेड बक्स की होगी स्पेशल स्क्रीनिंगसरकारी मेडीकल कॉलेज मोहाली का नाम बदलकर डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंसज़ रखने को मंज़ूरीडेराबस्सी— बरवाड़ा रोड पर एक फैक्ट्री में आग लगीपरमजीत कला, संस्कृति और खेल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष नियुक्तश्रीसालासर बालाजी परिवार की मूर्तियो का विधिवत रूप से श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर-32 में प्राण प्रतिष्ठा कर स्थापित की गई
पंजाब

लोहड़ी के त्योहार के अवसर पर शुगरफैड्ड की नवीन पहल

January 13, 2020 07:35 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
सहकारी चीनी मिलों द्वारा चल रहे पिड़ाई सीजन के दौरान बुढ्ढेवाल सहकारी चीनी मिल में उच्च क्वालिटी के गुड़ और शक्कर का उत्पादन फतेह ब्रांड के अधीन शुरू किया गया है। यह प्रगटावा सहकारिता मंत्री, श्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा, पंजाब द्वारा आज लोहड़ी के शुभ अवसर पर पंजाब भवन में ‘फतेह गुड़ और शक्कर’ को लांच करने के मौके पर किया गया।
स. रंधावा द्वारा इस मौके पर बताया गया कि शुरुआत के तौर पर सहकारी चीनी मिल, बुढ्ढेवाल में उत्तम क्वालिटी के गुड़ के उत्पादन के अंतर्गत देसी गुड़, हल्दी गुड़ और मसाला गुड़ की पैदावार शुरू की गई है। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि सहकारी चीनी मिलों की आय में विस्तार करने के लिए इनमें विभिन्न तरह के वैल्यु एडिड प्रोडक्ट्स जैसे कि ब्राउन शुगर, रिफायंड शुगर, गुड़, शक्कर और बूरा आदि का उत्पादन शुरू करने की योजना है। उनके द्वारा बताया गया कि इस साल गुड़ और शक्कर का मंडीकरण परख के तौर पर पंजाब और आस-पास के राज्यों में किया जायेगा। अगले साल से उच्च क्वालिटी के गुड़ और शक्कर का उत्पादन करके इनको अमरीका, कनाडा के अलावा खाड़ी देशों में भी बेचा जायेगा।
रंधावा ने आगे बताया कि सहकारी चीनी मिलों को समय का साथी और व्यापारिक बनाने के लिए इनको शुगर कॉम्पलैक्सों में तबदील करने का अमल शुरू कर दिया गया है, जिसके अंतर्गत गुरदासपुर, बटाला और अजनाला सहकारी चीनी मिलों में को-जनरेशन, इथैनोल और बायो सी.एन.जी. प्रोजैक्ट लगाने की योजना बनायी गई है। इसके अलावा राज्य में गन्ने के प्रति एकड़ उत्पादन में वृद्धि करके गन्ना काश्तकारों की आय बढ़ाने हेतु उनको आधुनिक किस्म के गन्ने का बीज और प्रशिक्षण मुहैया करवाने के लिए कलानौर में शूगरकेन रिर्सच इंस्टीट्यूट स्थापित करने के लिए अमल शुरू कर दिया गया है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
सरकारी मेडीकल कॉलेज मोहाली का नाम बदलकर डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंसज़ रखने को मंज़ूरी डेराबस्सी— बरवाड़ा रोड पर एक फैक्ट्री में आग लगी नम्बरदारों का मानभत्ता 2000 रुपए करने का फैसला चार सरकारी स्कूलों का नाम स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के नाम पर रखने की मंजूरी लौंगोवाल कांड के बाद शिक्षा विभाग सहित सिविल, पुलिस, परिवहन हरकत में अमनदीप कौर को बहादुरी पुरस्कार और मुफ़्त शिक्षा देने का ऐलान 4504 स्कूली वाहनों की जांच; 1649 के चालान और 253 वाहनों को किया जब्त रिश्वत लेते हुए सी.डी.पी.ओ. सेवक समेत गिरफ़्तार संगरूर के लौंगोवाल में स्कूल वैन को लगी आग, 4 मासूम जिन्दा जले, मुख्यमंत्री ने दिए घटना की मैजिस्ट्रेट जांच के आदेश जनगणना 2021 की सफलता के लिए राज्य स्तरीय काँफ्रेंस