ENGLISH HINDI Wednesday, February 19, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
लक्ष्य ज्योतिष संस्थान ने मनाया स्थापना दिवस 8वीं मिस्टर चंडीगढ़ चैम्पियनशिप 23 फरवरी को , एस. डी. कालेज सैक्टर 32 मे होगा आयोजनहिन्दू महासभा और हिन्दू संगठनों के लिए फ़िल्म द हंड्रेड बक्स की होगी स्पेशल स्क्रीनिंगसरकारी मेडीकल कॉलेज मोहाली का नाम बदलकर डॉ. बी.आर. अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडीकल साइंसज़ रखने को मंज़ूरीडेराबस्सी— बरवाड़ा रोड पर एक फैक्ट्री में आग लगीपरमजीत कला, संस्कृति और खेल प्रकोष्ठ के अध्यक्ष नियुक्तश्रीसालासर बालाजी परिवार की मूर्तियो का विधिवत रूप से श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर-32 में प्राण प्रतिष्ठा कर स्थापित की गईनम्बरदारों का मानभत्ता 2000 रुपए करने का फैसला
धर्म

मुमुक्षु हिमांशु जैन बने अमन मुनि और मुमुक्षु रजत जैन बने तेजस मुनि

January 15, 2020 08:35 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज 

जैन स्थानक सेक्टर 18 में महाश्रमण श्री सतीश मुनि जी महाराज, शिरोमणि श्री अलोक मुनि जी महाराज, लोक मान्य जैन संत श्री अनुपम मुनि जी महाराज एवं मधुर वक्ता श्री रचित मुनि जी महाराज आदि के सान्निध्य में  बुधवार को दो वैरागियों मुमुक्ष हिमांशु जैन एवं मुमुक्ष रजत जैन का दीक्षा महोत्सव सम्पन हुआ।

इस अवसर पर चमत्कारी गुरु प्रेम सुख बगिया एवं श्रमण संघ संत समाज से लगभग 35 साधु-साध्वियां अपना आशीर्वाद देने के लिए चण्डीगढ़ पधारें।

इस अवसर पर सभा द्वारा एक शोभा यात्रा का आयोजन किया गया जो प्रात: 8:00 बजे श्री आत्मानंद जैन सभा, सेक्टर 28 से आरम्भ होकर विभिन्न मार्गो से होती हुई जैन स्थानक सेक्टर 18 पहुंची, जहां मुमुक्ष हिमांशु जैन एवं मुमुक्ष रजत जैन ने अपने मन की बात कहकर अपनी राशि वेश त्यागकर संसार वृति को त्यागते हुए महावीर पथ पर अग्रसर होने के लिए साधु वेश धारण किया और सुबह 11:30 बजे चतुविँध संघ की पावन उपस्थिति में संतो द्वारा उन्हें दीक्षा पाठ सुनाया गया।

सभा के प्रचार मन्त्री नीरज जैन ने बताया कि साधु जीवन में प्रवेश करने पर गुरुओं द्वारा मुमुक्षु हिमांशु जैन का नाम अमन मुनि और मुमुक्षु रजत जैन का नाम तेजस मुनि रखा गया। इससे पुर्व दोनों मुमुक्षुओं ने अपने मन के भाव रखे और कहा कि उन्हें भौतिक और संसारिक सुख मिथ्य लगते है तथा धर्म ही ऐसा मार्ग है जहां सच्चे सुख की कामना की जा सकती है।

सभा के प्रधान मुकेश जैन और महासचिव सुरेश जैन ने इस अवसर पर विभिन्न लोगों को सम्मानित किया और महाराज श्रीजी का आभार व्यक्त किया कि उन्होंने चंडीगढ़ जैन समाज को दीक्षा का लाभ दिया। इस पावन अवसर पर विभिन्न प्रांतों से भी बड़ी सँख्या में श्रद्धालु पधारे।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और धर्म ख़बरें
श्रीसालासर बालाजी परिवार की मूर्तियो का विधिवत रूप से श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर-32 में प्राण प्रतिष्ठा कर स्थापित की गई विश्व शांति कल्याणार्थ पर हिमाचल महासभा चंडीगढ़ ने सजाया भव्य दरबार साहिबज़ादों की शहादत को किया याद: लगाया चाय ब्रेड पकोड़े का लंगर मन की शांति की नितांत आवश्यकता है साईं बाबा का 24वां स्वरूप स्थापना दिवस 6 दिसम्बर को मनाया जायेगा : प्रसिद्ध भजन गायक पंकज राज करेंगे बाबा का गुणगान मनीमाजरा से निकली मेहंदीपुर बालाजी के लिए डाक ध्वजा यात्रा श्री श्याम कार्तिक मेला महोत्सव 6 नवंबर से पद्मासना मन्दिर वैश्विक एकता, अंतर धार्मिक संस्कृति व पर्यटन का प्रतीक श्री गोवर्धन पूजन का त्यौहार बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया स्नेह समाप्त हो गया है सिर्फ स्वार्थ रह गया: आशा दीदी