ENGLISH HINDI Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
टीचर्स ने एग्जाम में नहीं दी ड्यूटी, अब बोर्ड ने बच्चों को जारी नहीं किए रोलनंबर: कुलभूषण शर्माफाइल पर देरी के लिए संबधित अधिकारी की जिम्मेदारी सुनिश्चित की जाएअखिल भारतीय पुलिस कुश्ती प्रतियोगिता में भाग लेने पहुंचे देशभर से खिलाड़ीपूर्व CIC हबीब उल्लाह ने सुप्रीम कोर्ट में कहा, शाहीन बाग शांतिपूर्ण सभा का संगमदृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानितसोलन की पूर्व विधायक मेजर कृष्णा मोहिनी का निधन मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चाविशाल परमार बने मिस्टर चंडीगढ़: रीटा देवी ने जीता मिस चंडीगढ़ का खिताब
पंजाब

अवैध माइनिंग के खिलाफ हरकत में आया प्रशासन, मुबारिकपुर घग्गर नदी पर बनाए अवैध पुल को तोड़ा

January 24, 2020 08:17 PM

*ड्रेनेज विभाग ने की कार्रवाई*मुबारिकपुर घग्गर नदी पर माईनिंग माफिया की ओर से बनाया गया था अवैध पुल
डेराबस्सी,पिंकी सैनी
क्षेत्र में चल रही नाजायज माइनिंग खिलाफ शुक्रवार प्रशासनिक अधिकारी हरकत में आ गए हैं। ड्रेनेज विभाग की ओर से बड़ी कार्रवाई करते घग्गर नदी पर माइनिंग माफिया की ओर से बनाए नाजायज पुल को तोड़ दिया गया है। माईनिंग माफिया की ओर से घग्गर पार जमीनों पर अवैध माईनिंग करने के लिए इस पुल का गैर-कानूनी तरीके से अवैध निर्माण किया गया था।

ड्रेनेज विभाग के एसडीओ राघव गर्ग व जेई नरिंद्र कुमार ने बताया कि उनको सूचना मिली थी कि क्रैशर जोन के पिछली ओर घग्गर नदी में नाजायज तौर पर अस्थाई पुल बनाया गया है।  सूचना के आधार पर मौके का दौरा किया गया व क्रशर जोन में स्क्रीनिंग प्लांटों के पिछली ओर घग्गर नदी में यह अस्थाई पुल तैयार किया हुआ था। इस पुल की मदद के साथ माइनिंग माफिया घग्गर के पार जमीनों पर रात के अंधेरे में नाजायज माइनिंग कर सरकार को चूना लगा रहा था जिस को आज हटा दिया गया। जांच की जा रही है कि पुल किसकी ओर से बनाया गया है जिस खिलाफ बनती कार्रवाई की के लिए पुलिस को लिखा जाएगा।

एकत्रित की जानकारी अनुसार पिछले दिनों से क्षेत्र में नाजायज माइनिंग का गोरखधंधा धड़ल्ले के साथ चल रहा है। माइनिंग विभाग की ओर से कार्रवाई न करने कारण माइनिंग माफिया के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। इसी के चलते माइनिंग माफिया की ओर से नाजायज माइनिंग के लिए घग्गर नदी में पाईपें डाल कर गैर-कानूनी तरीके के साथ अस्थाई पुल तैयार कर लिया था। इस पुल की मदद के साथ माइनिंग माफिया घग्गर के चलते पानी को पार कर जमीनों में अवैध माइनिंग करता था।

इस संबंधी गांव ककराली व मुबारिकपुर निवासियों की तरफ से लंबे समय से शिकायतें की जा रही थीं परंतु प्रशासनिक अधिकारी कोई ध्यान नहीं दे रहे थे।

गांव वासियों का तर्क था कि माइनिंग माफिया की ओर से घग्गर में पाईपें डाल कर बनाए अस्थाई पुल के कारण घग्गर के कुदरती बहाव में रुकावट पैदा हो रहा थी। जबकि नियम मुताबिक घग्गर की कुदरती बहाव में रुकावट नहीं डाली जा सकती। गांव वासियों की ओर से इस संबंधी ड्रेनेज विभाग के पास शिकायत की गई थी जिन्होंने हरकत में आते हुए इस कार्रवाई को अंजाम में लाया है।

ड्रेनेज विभाग के एसडीओ राघव गर्ग व जेई नरिंद्र कुमार ने बताया कि उनको सूचना मिली थी कि क्रैशर जोन के पिछली ओर घग्गर नदी में नाजायज तौर पर अस्थाई पुल बनाया गया है। उन्होंने कहा कि सूचना के आधार पर मौके का दौरा किया गया व क्रशर जोन में स्क्रीनिंग प्लांटों के पिछली ओर घग्गर नदी में यह अस्थाई पुल तैयार किया हुआ था। इस पुल की मदद के साथ माइनिंग माफिया घग्गर के पार जमीनों पर रात के अंधेरे में नाजायज माइनिंग कर सरकार को चूना लगा रहा था जिस को आज हटा दिया गया। जांच की जा रही है कि पुल किसकी ओर से बनाया गया है जिस खिलाफ बनती कार्रवाई की के लिए पुलिस को लिखा जाएगा।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
दृष्टि पंजाब ने 23 विद्यार्थी किए 11.50 लाख के अवार्ड से सम्मानित मूलभूत सुविधाएं न मिलने को लेकर शिवालिक निवासियों ने खोला कॉलोनाइजर के खिलाफ मोर्चा अवैध पुल व माईनिंग के खिलाफ विभाग ने दी पुलिस को शिकायत, पुलिस की जांच शुरु सर्वहितकारी विद्या मंदिर में वार्षिक कार्यक्रम सम्पन्न जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरी सरकारी संस्थानों के साईन बोर्ड, सडक़ों के मील पत्थर पंजाबी में लिखे जाना अनिवार्य: बाजवा हाईकोर्ट के आदेशों पर 100 मीटर क्षेत्र में 13 गोदामों पर चला पीला पंजा उपभोक्ता फोर्म के स्टाफ को क्यों ज्वाइन नहीं करवा रही सरकार?: चीमा ‘आप’ विधायका रूबी ने उठाया असुरक्षित स्कूलों का मामला चोरों ने बंद घर में लाखों की नगदी व गहनों पर किया हाथ साफ