ENGLISH HINDI Sunday, March 29, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

पीएम सम्मान योजना के लाभार्थी क्रेडिट कार्ड से जुड़ेंगे: डीसी

February 10, 2020 10:38 AM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा)
प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के सभी लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड के साथ लिंक किया जाएगा ताकि लाभार्थी किसान सस्ती दरों पर ऋण प्राप्त करके अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत कर सकें। यह जानकारी उपायुक्त राकेश प्रजापति ने रविवार को उपायुक्त कार्यालय परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता में दी।
उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में एक लाख नब्बे हजार किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में पंजीकृत किया गया है जिन्हें प्रतिवर्ष छह हजार की आर्थिक मदद सरकार द्वारा मुहैया करवाई जा रही है।
उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के 93 हजार किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड के साथ जोड़ा गया है। उपायुक्त ने बताया कि आगामी पंद्रह दिनों के भीतर प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के अन्य लाभार्थियों को भी किसान क्रेडिट कार्ड के साथ जोड़ने के लिए मिशन मोड में कार्य करने के निर्देश दिए गए हैं।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सभी बैंकर्स को किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की प्रक्रिया के बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए कहा गया है इसके साथ ही कृषि विभाग, पशु पालन विभाग, मत्स्य पालन विभाग के अधिकारियों को भी इस बाबत जागरूकता कैंप आयोजित करने के दिशा निर्देश दिए गए हैं। पीएम किसान पोर्टल के माध्यम से प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड से जुड़ने के लिए एसएमएस के माध्यम से भी संदेश भेजे जा रहे हैं।
उपायुक्त ने कहा कि पशु पालन तथा मत्स्य पालन के साथ जुड़े किसानों के लिए भी अब किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया गया है ताकि पशु पालन तथा मत्स्य पालन के साथ जुड़े किसान भी लाभाविंत हो सकें। उन्होंने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से एक कनाल तक 12 हजार से लेकर पंद्रह हजार पर तीन प्रतिशत की ब्याज सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने पीएम किसान सम्मान योजना के लाभार्थियों से आग्रह करते हुए कहा कि क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए संबंधित बैंकों में भी आवेदन कर सकते हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
पलायन न करें, उपमंडल में ही की जाएगी प्रवासी मजदूरों के भोजन की व्यवस्था: ठाकुर कोरोना वायरस के बचाव को लेकर महत्वपूर्ण कदम फेक खबर पर एफआईआर दर्ज: एसडीएम सामाजिक सुरक्षा पैंशन की दरों को बढ़ाने की अधिसूचना जारी दूध खरीद मूल्य में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ौतरी भाजपा हर बूथ पर राशनदान करने वाले सज्जनों की सूची तैयार करेगी खाद्य वस्तुओं एवं उचित मूल्य की दुकानों व दवाइयों का समय निर्धारित किया गया है? कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी जरूरी: परमार पूर्ण लॉकडाउन का भाजपा के प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जम्वाल ने पुरज़ोर समर्थन व स्वागत किया प्रदेश में 912 लोगों को निगरानी में रखा गयाः अतिरिक्त मुख्य सचिव