ENGLISH HINDI Sunday, March 29, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

पालमपुर, ज्वालामुखी, जयसिंहपुर और ज्वाली विधानसभा में बनेंगे गौ-अभ्यारण्य

February 15, 2020 08:32 AM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा)
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा कि कांगड़ा जिला के शीतकालीन प्रवास के प्रथम चरण में उन्होंने जिला के तीन विधान सभा क्षेत्रों में 165 करोड़ रुपये की विकासात्मक परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किए हैं। मुख्यमंत्री कांगड़ा जिला के इंदौरा विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत सूरजपुर में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार कांगड़ा जिला के समग्र विकास को शीर्ष प्राथमिकता दे रही है, क्योंकि यह प्रदेश का सबसे बड़ा जिला है। राज्य सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर धर्मशाला में समारोह आयोजित किया गया और उसके उपरांत यहां पर वैश्विक निवेशक सम्मेलन का भी आयोजन किया गया। इन दोनों प्रमुख समारोहों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हुए थे।
उन्होंने कहा कि विपक्ष के नेता प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन को लेकर सवाल पूछ रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के नेताओं को स्मरण करवाया कि निवेश आकर्षित करने के लिए उन्होंने भी देशभर का दौरा किया, हालांकि हिमाचल प्रदेश में निवेशकों को लाने में उनके प्रयास पूरी तरह विफल हुए। इधर, वर्तमान सरकार 96 हजार करोड़ रुपये से अधिक निवेश के समझौता ज्ञापनों को हस्ताक्षरित करने में सफल रही है। इसके साथ ही राज्य सरकार के दो वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के अवसर पर 13,400 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह आयोजित किया गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार का अभी तक का कार्यकाल सुशासन, विभिन्न क्षेत्रों में नवाचार और जन सेवाओं को समर्पित रहा है। सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन के कारण प्रदेश की जनता के जीवन में बड़ा बदलाव आया है। चारों लोकसभा चुनाव और दोनो विधान सभा उप चुनाव भाजपा ने रिकाॅर्ड अंतर से जीते, जिससे यह साबित हो गया है कि प्रदेश की जनता ने सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों को अपना पूरा सहयोग दिया है।
उन्होंने कहा कि अपनी समस्याओं का समाधान करवाने में जनमंच लोगों के लिए वरदान साबित हो रहा है। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री हेल्पलाईन-1100 भी आरंभ की गई है, जिसके माध्यम से कोई भी व्यक्ति फोन के माध्यम से अपनी शिकायत या समस्या दर्ज करवा सकता है। राज्य में हिमकेयर योजना आरंभ कर उन 22 लाख लोगों को लाभान्वित किया गया है, जो भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना का लाभ नहीं उठा पाए थे। राज्य सरकार ने सहारा योजना भी आरंभ की है, जिसके अंतर्गत उन परिवारों को 2000 रुपये प्रतिमाह की आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है, जिनके परिवार में कोई सदस्य गंभीर रूप से बीमार है। गृहिणी सुविधा योजना के माध्यम से हिमाचल प्रदेश देश का पहला धुआंरहित राज्य बन गया है।
पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मजबूत नेतृत्व ने पाकिस्तान के जघन्य ईरादों को उचित जवाब देते हुए सर्जिकल स्ट्राईक के माध्यम से पाकिस्तान आतंकियों के प्रशिक्षण शिविरों को तबाह किया। जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 का हटना केवल नरेंद्र मोदी के नेतृत्व के कारण संभव हो पाया।
उन्होंने गंगथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को नागरिक अस्पताल और तेवरा स्वास्थ्य उपकेंद्र को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के रूप में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भरी-कन्दोरी में विज्ञान कक्षाएं और राजकीय महाविद्यालय इंदौरा में एमएससी की कक्षाएं शुरू की जाएंगी।
उन्होंने इंदौरा में मिनी सचिवालय तथा इंदौरा से मण्ड मियाणी- पराल सड़क का शिलान्यास भी किया। उन्होंने बैण अतरियां में गौ सदन के स्तरोन्नयन की आधारशिला रखी। उन्हांेने यहां पर बद्रीविशाल मंदिर में पूजा-अर्चना भी की।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
पलायन न करें, उपमंडल में ही की जाएगी प्रवासी मजदूरों के भोजन की व्यवस्था: ठाकुर कोरोना वायरस के बचाव को लेकर महत्वपूर्ण कदम फेक खबर पर एफआईआर दर्ज: एसडीएम सामाजिक सुरक्षा पैंशन की दरों को बढ़ाने की अधिसूचना जारी दूध खरीद मूल्य में दो रुपये प्रति लीटर की बढ़ौतरी भाजपा हर बूथ पर राशनदान करने वाले सज्जनों की सूची तैयार करेगी खाद्य वस्तुओं एवं उचित मूल्य की दुकानों व दवाइयों का समय निर्धारित किया गया है? कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी जरूरी: परमार पूर्ण लॉकडाउन का भाजपा के प्रदेश महामंत्री त्रिलोक जम्वाल ने पुरज़ोर समर्थन व स्वागत किया प्रदेश में 912 लोगों को निगरानी में रखा गयाः अतिरिक्त मुख्य सचिव