ENGLISH HINDI Wednesday, April 08, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
14 अप्रैल से सूर्य के राशि परिवर्तन से कोरोना का धीरे धीरे प्रभाव कम होगाशरीर कैसे छोडऩा है दादी पहले से ही कर ली थी प्लानिंग, दादी जी नही चाहती थी कि उनके शरीर छोडऩे पर ज्यादा खर्च होकोविड-19 के विरुद्ध जंग में महान योगदान के लिए मैडीकल समुदाय की प्रशंसाबकरियां चराने गये बुजुर्ग पर जंगली सूअर का आक्रमण, बुजुर्ग की हुई मौतट्राईडेंट उद्योग समूह जिला के सेहत विभाग को देगा 10 हजार मेडीकल सूटकोरोना वायरस से मारे गए लोगों की अंतिम रस्में निभाने संबंधी हिदायतें जारी हों : ग्रेवाल जमाखोरी, कालाबाजारी और मूल्य वृद्धि को नियंत्रण के लिए विशेष टीमें गठितमंडी में पहुंचने वाले किसान को मिलेगा मास्क और सैनिटाइजर
हिमाचल प्रदेश

हर घर को नल से जल, ठण्डोल के लिए आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र स्वीकृत

February 20, 2020 07:22 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा)
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री, विपिन सिंह परमार ने कहा कि सुलह विधानसभा क्षेत्र में हर घर को नल से जल देने के लिए 12 योजनाओं पर जल जीवन मिशन के तहत 45 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं।
स्वास्थ्य मंत्री ने गुरूवार को सुलह विधान सभा क्षेत्र क ग्राम पंचायत ठण्डोल में 4 करोड़ 66 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली भौरा-ठण्डोल का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि इस योजना से भौरा, ठण्डोल और मलाहू पंचायतों के भौरा, छोटी बंड, गदियाड़ा, गण्ड, सलरी टप्पा, भट्टपुरा, ठण्डोल, डूगणी, मलाहू, व कस्बा गांव के 6 हजार से अधिक लोग लाभाविंत होंगे। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन में तीन पंचायत के 12 गांव के हर घर में नल से जल पहंुचाया जायेगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने इसके उपरांत कृषि विभाग द्वारा आयोजित किसान मेले में का शुभारंभ किया। उन्होंने इस अवसर पर किसान प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया। उन्होंने कहा कि भारत कृषि प्रधान देश है और देश की लगभग 80 प्रतिशत से अधिक आबादी का मुख्य व्यवसाय कृषि ही है। उन्होंने कहा कि देश के किसानों की समृद्धता केंद्र और प्रदेश सरकार सर्वोच्च प्राथमिकताओं में एक है। उन्होंने कहा कि किसानों की आय को 2022 तक दोगुणा करना लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जिला में किसानों को बीज और अन्य कृषि उपकरण अनुदान पर उपलब्ध करवाने केे लिए 38 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं। उन्होंने कहा कि जिला में 2 लाख 39 हजार 484 किसानों के मृदा स्वास्थ्य कार्ड बनाये गये हैं और अब तक लगभग 54 हजार मृदा सेंपल लिये गये हैं। उन्होंने किसानों से अपनी आय दोगुनी करने के लिए प्राकृतिक खेती को अपनाने की अपील की।
स्वास्थ्य मंत्री ने इस अवसर पर 12वीं और 10वीं की बोर्ड परीक्षाओं में मैरिट में स्थान हासिल करने वाले लगभग 150 मैधावी छात्रों को लैपटॉप भी वितरित किये। उन्होंने कहा कि श्री रामानुजन विधार्थी डिजीटल योजना में प्रदेश के 8800 छात्रों को लैपटॉप वितरित किये जा रहे हैं और इस पर साढ़े 26 करोड़ रुपये व्यय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला में 1648 बच्चों को 4 करोड़ 5 लाख रुपये व्यय किये जा रहे हैं।
उन्होंने ठण्डोल में आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र खोलने तथा जिम देने की घोषणा की। उन्होंने आठ महिला किसान समूहों को एक हजार रुपये प्रति समूह और किसान मेले में उपस्थित सभी किसानों को निःशुल्क कृषि उपकरण और बीज वितरित किये।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
बीज, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों की दुकानें भी खुलेंगी सार्वजनिक स्थानों पर एक मीटर की दूरी नहीं तो होगी एफआईआर कोरोना से जंग में जनप्रतिनिधियों के वेतन भत्ते में कटौती स्वागत योग्य कदम एक्टिव केस फाईंडिंग अभियान के तहत 23 लाख व्यक्तियों की स्वास्थ्य जानकारी प्राप्त शहीद बालकृष्ण का पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार, मुख्य मंत्री जयराम ठाकुर ने शोक जताया, गोविंद सिंह ठाकुर ने दी श्रद्धांजलि मीडिया में कोविड-19 बारे अप्रमाणिक समाचारों को रोकने का आग्रह देश के करोड़ों देशवासी लॉकडाउन का पालन कर देश को बचाने में लगे हैं तब्लीगी जमात में भाग लेने वालों की दें त्वरित सूचना राज्यपाल ने की कुलपतियों के साथ चर्चा पुलिस को पीपीई किट व एन-95 मास्क के लिए एक करोड़ रुपये की स्वीकृति