ENGLISH HINDI Friday, April 10, 2020
Follow us on
 
पंजाब

जेलों में सी.सी.टी.वी. कैमरे, करंट वाली तार लगाने व अलग ख़ुफिय़ा विंग सहित कई फ़ैसलों की मंजूरी

February 22, 2020 11:12 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सी.सी.टी.वी. प्रणाली, करंट वाली तार लगाने और अलग जेल ख़ुफिय़ा विंग बनाने सहित कई प्रस्तावों को मंजूरी दे दी जिससे जेलों को सुरक्षित बनाया जा सके। यहाँ तक कि उन्होंने जारी सत्र के दौरान पंजाब जेल विकास बोर्ड की स्थापना करने के लिए बिल लाने की भी हरी झंडी दे दी।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने 9 केंद्रीय जेलों, 7 जि़ला जेलों और 2 स्पेशल जेलों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस सी.सी.टी.वी. सिस्टम स्थापित करने की मंजूरी दे दी। इसी दौरान उन्होंने जेलों की बाहरी चारदीवारी पर करंट वाली तार (220/440 वोल्ट) लगाने के लिए जेल विभाग के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया।
जेल विभाग के कामकाज का जायज़ा लेने के लिए उच्च स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने जेल मंत्री सुखजिन्दर सिंह रंधावा को कहा कि राज्य की जेलों में जेल प्रशासन के बेहतरीन प्रथाओं को यकीनी बनाया जाये। उन्होंने जेल विभाग को जेलों को नया रूप देने के लिए व्यापक योजना चार हफ़्तों में सौंपने के हुक्म दिए। एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने ए.डी.जी.पी. जेल प्रवीण कुमार सिन्हा को जेलों को नया रूप देने के लिए योजना तैयार करने और कैदियों के सुधारों के लिए ज़रुरी कदम उठाने के लिए नयी स्कीमों की शुरुआत करने के लिए कहा।
अदालतों में सुनवाई अधीन कैदियों को पेश करने का खर्चा (प्रतिदिन 40-50 लाख रुपए) घटाने के लिए मुख्यमंत्री ने राज्य की सभी जेलों में वीडियो कॉनफ्रेंसिंग सिस्टम स्थापित करने के लिए विभाग के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।
जेलों में ज़रुरी स्टाफ के द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम कायम करने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने ऑफिसजऱ् कमेटी और मंत्रीमंडल द्वारा पहले ही मंज़ूर की जा चुकीं वारडरों के 305 पदों को भरने के अलावा विभाग में वारडरों के अन्य 448 पदों और मैटरनों के 28 पदों को भरने की मंजूरी भी दे दी है। उन्होंने विभाग को इन पदों को जल्दी भरने के लिए प्रस्ताव सौंपने के लिए कहा। उन्होंने जेलों में गश्त बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा 37 और वाहनों की माँग को स्वीकृत कर लिया।
केंद्रीय जेल लुधियाना में सुरक्षा बढ़ाने के लिए मुख्यमंत्री ने दोहरी कँटीली तार की अंदरूनी चारदीवारी और तीन और निगरानी टावरों के निर्माण के लिए भी मंजूरी दे दी है। मुख्यमंत्री ने पटियाला केंद्रीय जेल की बाहरी चारदीवारी को तबदील करने की मंजूरी भी दे दी, जो इस समय ख़स्ता हालत में है।
मुख्यमंत्री ने जेल विभाग को कैदियों के लिए सरबत सेहत बीमा योजना के अंतर्गत विशेष प्राईवेट अस्पतालों में गंभीर बीमारियों का इलाज करवाने हेतु नयी विधियां तलाशने के लिए भी कहा।
इस मौके पर तेलंगाना के पूर्व डी.जी.पी (जेल) और तेलंगाना राज्य पुलिस अकैडमी के मौजूदा डायरैक्टर विनोए कुमार सिंह और आई.आई.एम. रोहतक के डायरैक्टर धीरज शर्मा ने जेल में आधुनिकीकरण और सुधार लाने संबंधी विस्तृत प्रस्तुतीकरण दी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
जिला बरनाला में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत कोरोना का करंट! औसत बिजली बिल आने से भड़के शहर वासी, जब काम धंधा नहीं कहा से भरेंगे बिल प्राईवेट स्कूलों को कफ्र्यू दौरान स्टाफ को पूरा वेतन जारी करने के निर्देश कोविड-19 को महायुद्ध के तौर पर ले रहे हैं पंजाब के दानवीर लोग कोविड -19 खिलाफ जंग में डटे सेहत विभाग के अमले व सफाई कर्मियों को दिया गार्ड आफ ऑनर पुलिस द्वारा फेसबुक पर अपमानजनक और आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाला गिरफ़्तार डेराबस्सी में कोरोना पॉजिटिव के चार और मामले, ढिल्लों की रिपोर्ट नेगेटिव 14 अप्रैल के बाद कफ्र्यू को और आगे बढ़ाने की रिपोर्टों को रद्द किया मदद करने वाले व्यापारियों को धारा 80-सी के तहत इनकम टैक्स में छूट दे सरकार: चीमा लॉकडाउन से धीरे-धीरे बाहर निकलने के लिए उपाय ढूँढने हेतु टास्क फोर्स