ENGLISH HINDI Sunday, March 29, 2020
Follow us on
 
चंडीगढ़

दिल की बीमारियों से हर वर्ष 17 लाख भारतीय मरते हैं: डा.बाली

February 27, 2020 05:29 PM

पंचकूला, फेस2न्यूज:
दिल के रोगों के डा. एच.के. बाली, सीनियर कंस्लटेंट डा. कपिल चैटरी तथा कंस्लटेंट डा. गगनदीप सिंह ने कहा कि 2050 तक भारत की आबादी में दिल की बीमारियों में 40 प्रतिशत इजाफा हो जाएगा, वहीं 60 प्रतिशत से अधिक उम्र के लोगों की आबादी में 270 प्रतिशत इजाफा होगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2026 तक भारत में बुजुर्गों की आबादी 17 करोड़ 30 लाख हो जाएगाी। इस समय बड़ी उम्र के लोग तीन वर्गों में बंटे हुए हैं, जिनमें 60-70 वर्ष के, 70-80 वर्ष तथा 80 से अधिक उम्र के लोग शामिल हैं।
डा. बाली जिनके पास दिल की बीमारियों के इलाज का 30 वर्षों का अनुभव है तथा 15000 से अधिक मरीजों का इलाज कर चुके हैं, ने कहा कि जैस-जैसे लोगों की उम्र बढ़ रही है, उनमें खून की नाडिय़ां बंद होने की समस्या भी बढ़ रही है। जिन लोगों की 10-15 वर्ष पहले बाइपास सर्जरी या एंजीयोप्लास्टी हुई है, उनको दोबारा ब्लाकेज (नाड़ी ब्लाकेज) की शिकायत हो रही है। डा. बाली ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में वह 250 से अधिक ऐसे मरीजों की एंजीयोप्लास्टी कर चुके हैं, जिनकी उम्र 80-95 वर्ष के बीच थी। वह सबसे अधिक उम्र के मरीज 102 वर्षीय महिला की एंजीयोप्लास्टी भी कर चुके हैं, जो कामयाब रही। डा. बाली ने कहा कि ज्यादा उम्र में एंजीयोप्लास्टी ही सही इलाज है, क्योंकि बुजुर्गों को अन्य बहुत सारी बीमारियां शुगर, किडनी तथा फेफड़ों का काम कम करने जैसी समस्याएं शुरू हो जाती हैं।
सीनियर कंस्लटेंट डा. कपिल चैटरी ने कहा कि अब जब देश की जनसंख्या 130 अरब तक पहुंच गई है, इनमें से साढ़े 4 करोड़ (45 मिलीयन) लोग दिल की बीमारियों से पीडि़त हैं। उन्होंने बताया कि पिछले 26 वर्षों में भारत में दिल की बीमारियों के कारण मौतों की संख्या में 34 प्रतिशत इजाफा हुआ है, जबकि अमरीका में 1990 से 2016 तक यह मौत दर 41 प्रतिशत कम हुई है।
डा. गगनदीप सिंह ने कहा कि भारत में दिल की बीमारियों के कारण मौतों की संख्या अन्य संक्रमण बीमारियों से अधिक रही है। उन्होंने बताया कि ताजा आंकड़ों के अनुसार 30 प्रतिशत शहरी तथा 15 प्रतिशत दिहाती आबादी हाई बल्ड प्रैशर तथा दिल के दौरों से पीडि़त हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए परहेज तथा पहले ही अवेयर होने की जरूरत है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
सिटी ब्यूटिफुल, लोग हैं कि मानते नहीं, प्रशासन ने की सख्ती, पंजाब पुलिस की जीरकपुर में नफरी कम चंडीगढ़ के वरिष्ठ पत्रकार ओंकार नाथ गर्ग नहीं रहे कोरोना वायरस:लेबर कमेटी सेल ने पुलिस कर्मियों को बाँटे सैनिटाइजर, फेस मास्क और ग्लव्स महिला कांग्रेस द्वारा निर्भया के दोषी दरिदो को फांसी पर लड्डू बांटे चण्डीगढ़: पालकी यात्रा एवं अन्य कार्यक्रम स्थगित, लंगर भी बंद कोरोना के चलते चण्डीगढ़ सीनियर सिटिज़न्स एसोसिएशन चुनाव टले वार्षिक धर्म सम्मेलन एवं रथ यात्रा स्थगित कोरोना वायरस को निष्प्रभावी करने के लिए हवन की पूर्णाहुति गुरु का लंगर आई हॉस्पिटल में खुलेगा उत्तर भारत का पहला आई बैंक: जरूरतमंद मरीज का कोर्निया ट्रांसप्लांट होगा पूर्णतः फ्री मुद्दों को लेकर किरण खेर व प्रशासन के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन