ENGLISH HINDI Wednesday, July 08, 2020
Follow us on
 
हरियाणा

मतदाता सूची में नाम शामिल या संशोधन 12 मार्च तक

March 01, 2020 12:26 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एवं चुनाव विभाग के प्रधान सचिव श्री अनुराग अग्रवाल ने बताया कि हरियाणा राज्य में जिस व्यक्ति की आयु एक जनवरी, 2020 को 18 साल या इससे अधिक हो चुकी है और उसका नाम प्रकाशित की गई मतदाता सूची में शामिल नहीं हैं, या उसके विवरण में किसी प्रकार की गलती दर्ज है, इस बारे में वह अपने दावे तथा आपतियां आगामी 12 मार्च, 2020 तक संबंधित निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों व सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों तथा प्रकाशन स्थलों पर पदनामित अधिकारी (बीएलओ) को प्रस्तुत कर सकते है।
उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने हरियाणा राज्य की सभी 90 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियों का एक जनवरी, 2020 को अर्हता तिथि मानकर 10 फरवरी, 2020 को ड्राफट प्रकाशन करवाया गया है। उन्होंने बताया कि फार्म नं0 6; नाम दर्ज करवाने, फार्म नं0 6ए; अप्रवासी भारतीयों के नाम दर्ज करवाने, फार्म नं0 7; मतदाता सूची से नाम हटाने बारे, फार्म नं0 8; विवरण की त्रुटियां ठीक करवाने, व फार्म नं0 8क उसी निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र से दूसरें मतदान केन्द्र में नाम शिफट करवाने से सम्बन्धित है।
श्री अग्रवाल ने बताया कि ये फार्म विभाग की वेबसाइट www.ceoharyana.gov.in पर भी उपलब्ध है। आवेदन हेतु डाउनलोड किये जा सकते है। आवेदक अपना फार्म आन लाइन भी वैबसाइट www.ceoharyana.gov.in पर कर सकते है। उन्होने बताया कि इस पुनरीक्षण में 01 मार्च, 2020 रविवार, विशेष अभियान दिवस घोषित किया गया हैं। इस दिन बी.एल.ओ. अपने-अपने बूथों पर उपलब्ध होगें।
उन्होने सभी लोगों से अपील करते हुए कहा कि 01 मार्च, 2020 रविवार को इस विशेष अभियान का लाभ उठाते हुए स्वयं तथा अपने अन्य पात्र परिजनों के वोट जरुर बनवांए तथा अपने परिचितों व पडोसियों को भी अपना वोट बनवाने में अपना योगदान देवें ताकि लोकतांत्रिक प्रणाली में अधिकाध्कि लोगों की भागीदारी सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य का कोई भी व्यक्ति अधिक जानकारी के लिए विभाग के टोल फ्री नम्बर 1950 पर सम्पर्क कर सकता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें