ENGLISH HINDI Sunday, March 29, 2020
Follow us on
 
पंजाब

पंजाब का जिला बरनाला कोरोना वारयस से मुक्त, संदिग्ध पाए गए सभी लोगों की सैंपल रिपोर्ट नैगेटिव

March 21, 2020 11:29 PM

विदेशों से आने वाले व्यक्तियों के विवरण छिपाने वालों के खिलाफ होगी कानूनी कार्रवाई :जिला मैजिस्ट्रेट

अखिलेश बंसल/करन अवतार, बरनाला।
कोविड-19 (कोरोना वायरस) बीमारी के चलते गत तीन सप्ताह के दौरान सिविल अस्पताल पहुंचे सभी कोरोना संक्रमित संदिग्ध लोगों के सैंपलों की रिपोर्ट नैगेटिव पायी गई है। जिसको लेकर पंजाब का जिला बरनाला अभी तक पूरी तरह से कोरोना वायरस मुक्त है। इस ऋृंखला को बरकरार रखने को लेकर जिला मैजिस्ट्रेट बरनाला तेज प्रताप सिंह फुलका ने अब पहले से ज्यादा सख्त निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि विदेशों से आने वाले व्यक्तियों के विवरण छिपाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

 जिला के अंदर दो मामलों से फैली थी दहशत -
बरनाला जिला के अंदर पिछले दिनों के दौरान कुल 6 कोरोना संक्रमित संदिग्ध मामले ध्यान में आए थे। जिनमें से 19 मार्च की रात को एक महिला सहित दाखिल हुए तीन लोगों की खबर ने पूरे जिला के अंदर दहशत का माहौल पैदा कर दिया था। जिलाभर के लोग खुद को कोरोना वायरस प्रभावित होना महसूस करने लगे थे। लोगों ने देर रात तक दवाओं की दुकानों के ताले खुलवा कर सैनीटाईजर और मास्क वगैरहा खरीदना शुरू कर दिए थे। जो लोग फेस मास्क लाने के लिए अपनी शान के खिलाफ  समझते रहे थे उन्होंने भी अपने चेहरों पर रुमाल बांधने शुरू कर दिए। शहर के पॉश एरिया 22 एकड़, जहां से संदिग्ध केस पाए गए वह सारा एरिया प्रशासन की तरफ से सील कर दिया गया था।
शहर अंदर नजऱ नहीं आ रहे नगर काऊंसलर -
बताने योग्य है कि बरनाला शहर अधीन 31 वार्ड हैं। जिनमें 22 एकड़ एरीया भी शामिल है। जहां नगर सुधार ट्रस्ट के प्रधान मक्खन शर्मा ने टीम के साथ खुद जाकर पूरे एरीए में सैनेटाईजर सपरे करवाया। हैरानी इस बात की है कि ज्यादातर नगर काऊंसलर अपने अपने घरों में दुबके बैठे हैं, लोगों को कोरोना वायरस के बारे जागरूक करने और अपने-अपने वार्डों को सैनेटाईज करवाने के लिए किसी का भी चेहरा जनसेवा के लिए सामने नहीं आया।

रिपोर्ट ने किया जिला कोरोना मुक्त का खुल्लासा-
गुरूवार को दाखिल हुए कोरोना संक्रमित संदिग्ध लोगों की जैसे ही शनिवार की सुबह राजिंदरा अस्पताल पटियाला से सैंपलों की रिपोर्ट नैगेटिव होना सामने आई तो जिलावासियों ने सुख की सांस ली। लोगों ने अपने मोबाइल फोन द्वारा अपने अपने समूह शोशल मीडिया ग्रुपों में अपने सगे-संबंधियों को खुशी का समाचार शेयर किया। जिन्होंने बताया कि अभी तक बरनाला जिला कोरोना वायरस मुक्त है।

डाक्टरों ने की पुष्टि -
एस.एम.ओ डाक्टर ज्योति कौशल और एमओ. डा. मनप्रीत सिंह सिद्धू का कहना है कि बरनाला सिविल अस्पताल में पिछले तीन दिन पहले तीन संदिग्ध दाखिल हुए थे। जिनमें से गांव ठुल्लीवाल निवासी संदिग्ध की रिपोर्ट शुक्रवार को ही नेगेटिव आ गई थी, जबकि 22 एकड़ एरिया में रहने वाली महिला और एच.डी.एफ.सी. बैंक के नजदीक रहते व्यक्ति की रिपोर्ट आज नेगेटिव आयी है। सही पाए जाने के बाद तीनों को घर भेज दिया गया है। इसके इलावा शनिवार को विधान सभा हलका महलकलां के गांव कुरड़ की रहने वाली आयलेट्स सैंटर में काम करती एक युवती के सैंपल जांच के लिए पटियाला लैबोरेटरी भेजे गए हैं। जो कि अब तक तंदरुस्त है।

जिला प्रशासन हुआ गंभीर -
महामारी घोषित हो चुके कोरोना वायरस (कोविड -19) की बीमारी को लेकर जिला प्रशासन पहले से ज्यादा गंभीर हो गया है। जिसके चलते डिप्टी कमिश्नर-कम-जिला मैजिस्ट्रेट बरनाला तेज प्रताप सिंह फुलका ने सख्त आदेश जारी किए हैं। उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन नंबर 14/7/2020-4/677 तारीख 5-3-2020 और ऐपीडैमिक डिजीज एक्ट-1897 के अधीन इटली, चीन, अमरीका, मलेशिया, स्पेन, आस्ट्रेलीया, दुबई, जर्मनी, फ्रांस और साउथ कोरीयो जैसे देशों से पिछले 20 दिनों में जिला के अंदर दाखिल हो चुके हैं और भविष्य में दाखिल होने वाले लोगों के परिवारों को, सिविल सर्जन बरनाला के संपर्क नंबर (98551-05496) या कंट्रोल रूम नंबर (01679 -234777) हेल्पलाइन नंबरों पर सेल्फ रिपोर्टिंग करने के हुक्म जारी किए हैं। आदेशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ़ धारा 188, 269 और 270 आइपीसी के अंतर्गत कार्यवाही करने को भी कहा है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
30 जनवरी के बाद लौटे प्रवासी भारतीयों को अपने विवरण देने की अपील काउंसिलों व पंचायतों को संकट की घड़ी में गरीब व कमजोर वर्ग की मदद के लिए आगे आने का आह्वान पुलिस छापेमारी दौरान 40 के करीब शराब की पेटियां हुई बरामद लापरवाही: पीजीआई जाते एंबूलेंस वाहनों एवं टोल प्लाजा को नहीं किया जा रहा सैनेटाईज 28 मार्च कोविड-19: पंजाब मीडिया बुलेटिन कोविड-19 मुक्त भारत अभियान: सिविल व पुलिस प्रशासन ने जारी किए सख्ती से फरमान काम वाली के साथ गया बच्चा कर्फ्यू के चलते नहीं पंहुच पाया घर कोविड-19 के मद्देनजऱ ज़रूरी वस्तुओं की सप्लाई बनाए रखने सम्बन्धी दिशा-निर्देश जारी वादे के पाबंद निकले विधायक आवला, मानवता की सेवा में पेश की बड़ी मिसाल नगर परिषद ने शहर में शुरु किया सोडियम हाइपो-क्लोराइट दवा का छिडक़ाव