ENGLISH HINDI Wednesday, May 27, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

मौत से पहले नवांशहर का बलदेव कर गया फिल्लौर निवासी अपने ही परिवार के तीन अन्य सदस्यों सहित 18 को संक्रमित

March 24, 2020 06:06 PM
Maur Mandi

अखिलेश बंसल/करन अवतार  

मंगलवार को पंजाब प्रदेश के जिला जालंधर के शहर फिल्लौर से एक परिवार में पति-पत्नि व बेटे सहित तीन सदस्य पॉजेटिव मिले हैं। जो कि नवांशहर के गांव पथरावा निवासी बलदेव सिंह के नजदीकी रिश्तेदार होने के कारण संपर्क में आए थे। सामने नए आए तीन पॉजेटिव केसों समेत पंजाब में प्रवावित केसों की संख्या 254 हो गई है। जिनमें 29 पॉजीटिव संक्रमित मिले हैं। इनमें से 45 टेस्ट भेजे हुए हैं। जिनकी रिपोर्ट का इंतजार है। पॉजीटिव केसों की स्थिती फिल्हाल खतरे से बाहर बतायी जा रही हैं, लेकिन वे ऑब्जर्वेशन में रखे गए है।

Ludhiana meeting
Shimla pics: Dr.G.L.Mahajan
 
Chandigarh
 
 
गौरतलब हो कि यदि लोगों ने एतिहात बरतने की कोशिश नहीं की तो पंजाब समेत भारत की स्थिती इटली व चीन से ज्यादा गंभीर हो जाएगी। प्रदेश को अप्रभावित रखने के लिए पंजाब सरकार ने पुलिस को पहले से ज्यादा सख्ती करने के दिशा-निर्देश दिए हैं।

कोरोना की दहशत: लॉक डाऊन की उलंघना करने के बाद पंजाब में सख्ती,पंजाबभर में कभी भी बन सकती हैं अस्थायी जेलें:
* कर्फयू नियमों को तोडऩे वालों व तमाशबीनों को काबू करने के लिए मनीमाजरा-चंडीगढ़ के स्पोर्टस कंप्लेक्स को अस्थायी जेल बनाया गया है। चंडीगढ़ प्रशासन ने मनचलों को नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए इस अस्थायी जेल में बंद करने का प्लान बनाया है। ऐसे लोग जेल से बाहर कब आएंगे के बारे में किसी किस्म की पुष्टि नहीं की है।

देश ने उठाया बड़ा कदम:
देशभर में तमाम घरेलू उड़ानों पर रोक लगा दी है। देश की राजधानी दिल्ली के शाहीन बाग में गत 100 दिनों से लगे धरने को हटा दिया गया है। तिहाड़ जेल में बंद 3000 कैदियों को कोरोना की वजह से रिहा किया जा रहा है। वित्तमंत्री ने जीएसटी आयकर रिटर्न अदायगी में बड़ी राहत दी है।

कर्फयू का बिल्कुल नहीं उड़ाएं मजाक:
उल्लेखनीय है कि श्री आनंदपुर साहिब के होला महल्ला में गया जिला नवांशहर निवासी बलदेव सिंह जैसा एक व्यक्ति 36 परिवारों के संपर्क में आया था। जो पहले 15 परिवारों को प्रभावित कर गया। वही बलदेव सिंह फिल्लौर एक और परिवार के भी संपर्क में आया था जिनकी रिपोर्ट मंगलवार को पॉजेटिव मिली। इनके इलावा बलदेव सिंह कितने अन्य परिवारों के संपर्क में आया और उसके संपर्क में आकर प्रभावित हुए लोग कितने लोगों के संपर्क में आ चुके हैं या कितने लोग होलामहल्ला में उस दिन गए, सरकार ने प्रदेशभर के जिला उपायुक्तों व सिविल सर्जनों से डेटा मांगा है। बताने योग्य है कि जब एक व्यक्ति 18 परिवारों की स्थिती गंभीर कर सकता है तो आगे क्या स्थिती होगी यह तो समय ही बताएगा। एतिहात के तौर पर यदि लोगों का मकानों से बाहर निकलना बंद नहीं हुआ तो पंजाब सहित भारत में गंभीर हालात पैदा हो जाएंगे। इटली देश जिसके पास भारत देश के मुकाबले आबादी कम है और जगह और सेहत सुविधाएं ज्यादा है उसके बावजूद वहां की स्थिती बेकाबू है तो भारत देश की स्थिती क्या होगी हर कोई आंक सकता है। जालंधर के डिप्टी कमिश्नर वरिंदर शर्मा ने जिलावासियों को कर्फयू नियमों का पालन करने व उलंघना करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने को कहा है।

किसने क्या कहा-
सेहत मंत्री पंजाब बलवीर सिंह सिद्धु का कहना है कि पंजाब में एक की मौत हुई है। इटली समेत विभिन्न देशों से पंजाब में 90 हजार एनआरआई पहुंचे हैं। सभी के मैडिकल टेस्ट किए गए हैं। जहां सोशल मीडिया से अफवाहें फैल रही हैं वहीं सोशल मीडिया द्वारा बेहतरीन जानकारियां भी हासिल हो रही हैं। कर्फयू लगाना किसी सरकार के लिए आसान नहीं। पंजाब वासियों को रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने के लिए कर्फयू में ढील दी जा रही है। लोगों को समझना चाहिए कि वे इस चिंताजनक स्थिती में सरकार व पुलिस प्रशासन का साथ दें।

पंजाबभर में कभी भी बन सकती हैं अस्थायी जेलें:
* कर्फयू नियमों को तोडऩे वालों व तमाशबीनों को काबू करने के लिए मनीमाजरा-चंडीगढ़ के स्पोर्टस कंप्लेक्स को अस्थायी जेल बनाया गया है। चंडीगढ़ प्रशासन ने मनचलों को नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए इस अस्थायी जेल में बंद करने का प्लान बनाया है। ऐसे लोग जेल से बाहर कब आएंगे के बारे में किसी किस्म की पुष्टि नहीं की है।
* प्रदेश में लॉकडाउन होने के बावजूद कर्फयू नियमों को तोडऩे को लेकर जिला लुधियाना के खन्ना शहर सहित कई जगह पुलिस ने मनचले युवकों की बैठकें करवाई, घुटने भार सडक़ पर दौड़ाया।
* सडक़ों पर उतरे मनचले लोगों के खिलाफ जालंधर में 50 मामले, मोहाली में 34 मामले और कपूरथला में 20 मामले दर्ज करने के साथ राज्यभर में बड़ी संख्या में मामले दर्ज किए गए हैं। कईयों के वाहनों के वाहन भी जब्त कर लिए गए हैं।
* बटाला में कमांडो पुलिस को तैनात कर दिया गया है। पुलिस सूत्र बता रहे हैं कि यदि लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आए तो पूरे राज्य में कमांडो तैनात कर दी जाएगी और आगे सेना का भी सहारा लेना पड़ सकता है।
* लुधियाना के डिप्टी कमिश्नर प्रदीप कुमार अग्रवाल ने पुलिस कमिश्नर राकेश अग्रवाल के साथ विचार विमर्ष करने के बाद जिलावासियों को बुधवार की सुबह तीन घंटे के लिए 6 बजे से 9 बजे तक कर्फयू में ढील दी है।
* पंजाब सरकार द्वारा लोगों की सुविधा एवं हर कोनें में किसी किस्म की एमरजेंसी होने का पता लगाने के लिए राज्य के सभी जिला केंद्रों पर कंट्रोल रूम स्थापित करवाए हैं। जिनके नंबर सार्वजनिक किए गए हैं। बरनाला में स्थापित किए गए कंट्रोल रूम का नंबर 01679-230032 है। जबकि जनता से संपर्क करने और समय समय पर सूचना देने के लिए लोक संपर्क विभाग व सिविल डीफेंस के वार्डनों को दिशा निर्देश दिए गए हैं।

हिमाचल में भी कर्फयू:
भारत में कोरोना संक्रमितों की संख्या 500 पार होने एवं कोरोना वायरस से एक की मौत होने के बाद मंगलवार दोपहर को हिमाचल मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कार्यालय में बैठक हुई। जिसके दौरान पूरे हिमाचल में मंगलवार की सायं पांच बजे से कर्फयू शुरू करने का फैसला किया गया। बता दें कि हिमाचल में मेकलोडगंज, कांगड़ा, मंडी, ऊना में कर्फयू लगाया जा चुका है। हिमाचल ऊना के डिप्टी कमिश्नर ने प्रेसवार्ता में कहा कि कर्फयू के चलते जहां कहीं किसी को आदेशों की उलंघना करते देखा गया उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

केंद्र ने दी उद्योग व व्यापार को राहत:
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन व उनके साथ दिल्ली में आयोजित हुई प्रेसवार्ता में उपस्थित अनुराग ठाकुर ने कहा है कि कोरोना वायरस की वजह से जहां पूरा देश प्रभावित है वहीं औद्योगिक व व्यापारिक क्षेत्र को भी सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है। जिसको लेकर 2018-19 के वित्तिय वर्ष में बैंक, आयकर, या रिर्टन को लेकर जो दिक्कतें पैदा हुई हैं उनमें राहत दी जाएगी। जीएसटी रिर्टन की तारीख 31 मार्च की जगह जून 29 बढ़ा दी गई है। रिटर्न भुगतान देरी को लेकर पैनल्टी लगाने की जगह ब्याज को 12 प्रतिशत की डगह 9 प्रतिशत रिड्यूस कर दिया गया है। मुद्रायोजना के तहत पैन नंबर के साथ आधार कार्ड लिंक करने की तारीख भी बढ़ा कर 30 जून कर दी गई है।

धार्मिक संगठनों ने बढ़ाया हाथ:
जिला मानसा के अधीन पड़ते तख्त दमदमा साहिब तलवंडी साबो साहिब के ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने कोरोना वायरस पीडि़तों के लिए पैकेड भोजन का प्रबंध करने को लेकर मानसा व बठिंडा के डिप्टी कमिश्नर से आग्रह किया है।

जिला बठिंडा के मौड़मंडी में नौजवान वेलफेयर सोसाइटी द्वारा कफ्र्यू में ढील के दौरान जरूरतमंद व्यक्तियों को राशन व लंगर का प्रबंध किया गया। लंगर वितरण के लिए डीएसपी मनोज गोरसी, तहसीलदार रमेश कुमार जैन ने प्रशासनिक तौर पर आगे आए।
ज्वायंट अलाईड एसोसिएशन आफ इंडीपेंडेंट मैडीकल लेबारट्री एंड अलाईड प्रोफेशनल (जय मिलाप) संस्था ने मुखमंत्री व सेहत मंत्री पंजाब को पत्र लिखा है कि पंजाब में स्थापित 10 हजार लेबारट्रीयों के टैक्नीशियन व अमला कोरोना वायरस से राज्य को मुक्त करवाने तैयार हैं। सरकारी आदेश मिलते ही लेबारट्रीयों से जुड़े एक लाख से ज्यादा माहिर नि:शुल्क सेवाएं अर्पित करेंगे।
* हरियाणा के गुरुग्राम (गुडग़ावां) स्थित एब्सोल्यूट न्यूट्रिशिअन मल्टीनेश्नल कंपनी के प्रवक्ता ने भारत सरकार को अपनी सेवाएं देने का ऐलान किया है। वहां कार्यरत सबसे कम उम्र की ग्राफिक व वेब डिजायनर महिला अधिकारी ·खंजन बंसल ने भारत देश के पेज पर लगाने के लिए कोरोना वारयरस के साथ संघर्ष करने और वायरस को हराने वाले क्रिएटिव पोस्ट डिजायन किए हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
एम्स ऋषिकेश में कोविड पॉजिटिव चार अन्य मामले सामने आए एम्स ऋषिकेश में कोविड पॉजिटिव के पांच नए मामले सामने आए उत्तराखंड में कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा 317 पहुंचा, सभी 13 जिले ऑरेंज जोन में चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के बाद बंगाल में एनडीआरएफ की 10 अतिरिक्त टीमें तैनात की गई "जैव विविधता भारतीय संस्कृति का अनिवार्य हिस्सा है": शेखावत कोविड—19 परीक्षण में 9 पॉजिटिव जीवन चलाने के लिए जीवन को ही दांव पर लगा दिया गया कोरोना संकट में आर्थिक मंदी से झूझ रहा भारतीय फिल्म जगत: प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्रियों से सहयोग की गुहार भारत के स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन बने विश्व स्वास्थ्य संगठन के कार्यकारी बोर्ड के चेयरमैन आत्मनिर्भर भारत अभियानः संवृद्धि आवेग की आगामी तरंग की ओर लक्षित