ENGLISH HINDI Sunday, June 07, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
निजी तथा सार्वजनिक सेवा वाहनों को शर्तों सहित सुबह 5 से रात 9 बजे तक चलने की आज्ञाधार्मिक स्थानों, होटलज, रैस्टोरैंटस और शॉपिंग मॉलज़ को फिर खोलने सम्बन्धी दिशा-निर्देश जारी'जड़ों से जुड़ें' नामक मिशन तहत स्वदेशी अपनाने के जागरूकता फैलाने का संकल्पक्वारंटीन लोगों के लिए योग तथा मेडिटेशन शुरूखबरों के पीछे की खबर: सोनाली— सुल्तान थप्पड़ कांड— जनता में उठते कई सवालजानवरों के दाहगृह प्लांट के विरोध में युवा कांग्रेस सडक़ परजिम खोलने की इजाजत मिले, डेराबस्सी में नॉर्थ इंडिया बॉडी बिल्डिंग एसोसिएशन ने की मांगवजन कम करना सबसे आसान काम है अगर सही तरीके से किया जाए : हनान चौधरी
राष्ट्रीय

कोरोना से निबटने हेतु सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं, सामाजिक व धार्मिक संगठनों का सहयोग लें: राष्ट्रपति

March 27, 2020 08:04 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज:
भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने सभी राज्य सरकारों से कहा है कि कोरोना बीमारी से निबटने के लिए सरकारी एवं गैर-सरकारी संस्थाओं, सामाजिक व धार्मिक संगठनों का भरपूर सहयोग लें। श्री कोविन्द आज राष्ट्रपति भवन से विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी राज्यपालों से कोरोना वायरस की स्थिति पर चर्चा कर रहे थे और राज्य सरकारों द्वारा इस संबंध में किए गए कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। राष्ट्रपति ने प्रथम सत्र में हरियाणा सहित महाराष्ट्र, केरल और कर्नाटक के राज्यपालों तथा दिल्ली के उप-राज्यपाल से विडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। उन्होंने आज दो सत्रों में कुल 15 राज्यों के राज्यपालों से समीक्षा की। उन्होंने कोरोना महामारी से निबटने में सहयोग करने के लिए देश की जनता का धन्यवाद किया तथा साथ ही साथ इस कार्य में लगे डाॅक्टरों, पुलिसकर्मियों, सफाईकर्मियों व अन्य विभागों के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को बधाई दी।
इस अवसर पर उप-राष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने भी कोरोना बीमारी की स्थिति की समीक्षा करते हुए राज्यपालों से चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने हरियाणा में कोरोना बीमारी से निबटने के लिए राज्य सरकार द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और कहा कि यह खुशी की बात है कि हरियाणा में कोरोना बीमारी से पीड़ित किसी भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं हुई है।
इस विडियो काॅन्फ्रंेसिंग में हरियाणा सरकार द्वारा कोरोना बीमारी से निबटने के लिए किए गए कार्यों की जानकारी देते हुए हरियाणा के राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य ने कहा कि हरियाणा इस आपदा से निबटने के लिए पूरी तरह तैयार है। प्रदेश में अब तक 3206 आईसोलेशन बैड तैयार किए गए हैं और 13000 लोगों को कोरिनटाईन करने की सुविधा उपलब्ध है। राज्य में अभी तक 18 लोग कोरोना बीमारी से पीड़ित पाए गए हैं, जिनका निःशुल्क ईलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 11000 लोगों को सर्विलांस में रखा गया है।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना बीमारी की स्थिति में गरीब व जरूरतमंद लोगों को वित्तीय सहायता प्रदान करने बारे भी अवगत करवाया ।
श्री आर्य ने कहा कि हरियाणा रैड क्राॅस सोसायटी द्वारा प्रत्येक जिले में मास्क, हैंड सेनिटाईजर और दवाईयां वितरित की जा रही हैं। गरीब मरीजों को अस्पताल तक लाने के लिए निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा उपलब्ध करवाई जा रही है इसके साथ-साथ रैड क्राॅस के स्वंय सेवक सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से प्रतिदिन 12000 गरीब, बेघर, बेसहारा, मजदूरों व अन्य जरूरतमंदों तक सुखा राशन एवं पैक्ड खाना पंहुचा रहे हैं। इसके अलावा प्रत्येक जिले में 200 स्वंय सेवकों की टीमें भी बनाई गई हैं जो हर कार्य में प्रशासन का सहयोग कर रही हैं।
उन्होंने कहा कि रैड क्राॅस के पदाधिकारियों व संस्था से जुड़े सभी स्वंय सेवकों को निर्देश दिए गए हैं कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब व जरूरतमंद लोगों के पास खाद्य वस्तुएं एवं दवाईयां आदि पर्याप्त मात्रा में पहुंचाना सुनिश्चित करें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
मास्क पहनने का औचित्य 'दुखद: समाचार एवं श्रद्धासुमन' जेसिका लाल हत्याकांड: जेल में अच्छे व्यवहार के चलते सिद्धार्थ शर्मा उर्फ मनु रिहा मॉनसून ऋतु (जून–सितम्बर) की वर्षा दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत होने की संभावना अनलॉक-1 के नाम से देश में 30 जून तक लॉकडाउन 5 लागू, क्या-क्या खुलेगा, किस पर रहेगी पाबंदी आखिर क्यों नहीं पीएमओ पीएम केयर फंड आरटीआई के दायरे में ? कितनी गहरी हैं सनातन संस्कृति की जड़ें कोरोना से युद्ध में रणनीति और वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अभाव सीआईपीईटी केंद्रों ने कोरोना से निपटने के लिए सुरक्षात्मक उपकरण के रूप में फेस शील्ड विकसित किया एन.एस.यू.आई. ने छात्रों को एक-बार छूट देकर उत्तीर्ण करने का किया आग्रह