ENGLISH HINDI Saturday, June 06, 2020
Follow us on
 
पंजाब

पंजाब सरकार ने कोविड-19 के कारण हुई स्थिति से निपटने के लिए 4 विभिन्न कमेटियां बनाईं

March 29, 2020 06:06 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
कोरोना वायरस के कारण पैदा हुए संकट से निपटने और इस स्थिति के मौके पर किए जा रहे प्रबंधों के अमल को पटरी पर लाने के लिए कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार ने चार कमेटियां बनाईं हैं जो राज्य में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए की जा रही कोशिशों के हर पहलू का ख्याल रखेंगी।
यह चार कमेटियां हैल्थ सैक्टर रिस्पांस और प्रक्यूरमैंट, लॉकडाउन का अमल, मीडिया और संचार और कृषि एवं खाद्य संबंधी बनाईं गई हैं।
कमेटियां स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए विभिन्न पहलूयों से निपटने सम्बन्धी तुरंत फ़ैसले लेने के लिए नोटीफाई किए स्टेट कोविड-19 प्रबंधन ग्रुप को रिपोर्ट करेंगी।
जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि यह कमेटियां ज़रूरत के अनुसार समय-समय पर मीटिंगें करेंगी और मुख्य सचिव के नेतृत्व में बने कोविड-19 प्रबंधन ग्रुप को रिपोर्ट करेंगी।
हैल्थ सैक्टर रिस्पांस और प्रोक्युरमेंट संबंधी बनाई गई कमेटी में अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रशासनिक सुधार इसके चेयरपर्सन होंगे और प्रमुख सचिव वित्त, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान, विशेष सचिव प्रशासनिक सुधार इसके मैंबर होंगे जबकि सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और एन.एच.एम. के एम.डी. इस कमेटी के कनवीनर होंगे। इसके अलावा डॉ. के.के तलवाड़ और डॉ. राज बहादुर कमेटी के पेशेवर सलाहकार होंगे जो स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और मैडीकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभागों के कर्मचारियों, सामग्री और बुनियादी ढांचे की सभी ज़रूरतें जो कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ज़रूरी हैं, का मूल्यांकन और समीक्षा करेंगे और समय पर खरीद को यकीनी बनाऐंगे। कमेटी कोविड -19 प्रबंधन में आई.टी. सहायता की व्यवस्था को भी यकीनी बनाएगी।
लॉकडाउन के अमल के लिए बनाई गई कमेटी के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह मामले और न्याय की अध्यक्षता अधीन बनाई गई है जिसमें डी.जी.पी., प्रमुख सचिव खाद्य एवं सिविल सप्लाईज़ और ट्रांसपोर्ट इसके मैंबर होंगे और ए.डी.जी.पी. कानून और व्यवस्था इसके कनवीनर होंगे। कमेटी सुरक्षा और कानून व्यवस्था के अमल से जुड़े सभी प्रबंधों और कोविड -19 के कारण राज्य में कफ्र्यू /लॉकडाउन के प्रभावशाली प्रबंधन के लिए ज़रुरी सभी कदमों की समीक्षा करेगी और ज़रूरी वस्तुओं और सेवाओं की सप्लाई को यकीनी बनाने के लिए उचित कदम उठाएगी।
मीडिया और संचार संबंधी बनाई कमेटी का नेतृत्व सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के सचिव करेंगे और संयुक्त विकास कमिश्नर (आई.आर.डी.), डायरैक्टर स्वास्थ्य सेवा (स्टेट एपीडैमीओलॉजिस्ट) इसके मैंबर होंगे जबकि सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के डायरैक्टर इस कमेटी के कनवीनर होंगे। यह कमेटी सोशल, प्रिंट और इलैक्ट्रॉनिक समेत सभी मीडिया के लिए राज्य में कोविड -19 के प्रबंधन और इसकी रोकथाम सम्बन्धी जानकारी एकत्रित करने और इसके प्रचार और प्रसार के लिए ज़रुरी प्रबंध करेगी।
इसी तरह कृषि एवं खाद्य कमेटी अतिरिक्त मुख्य सचिव विकास की अध्यक्षता अधीन बनाई गई है जिसमें प्रमुख सचिव खाद्य एवं सिविल सप्लाई और पंजाब स्टेट वेयरहाऊसिंग कोर्पोरेशन, मार्कफैड्ड, पनसप और पनग्रेन के एम.डी. इसके मैंबर होंगे जबकि सचिव मंडी बोर्ड कमेटी के कनवीनर होंगे। यह कमेटी गेहूँ, आलू, किन्नू और सब्जियों समेत फसलों की बिना किसी कठिनाई के कटाई और खरीद पर ध्यान केन्द्रित करेगी। कमेटी कोविड -19 के मद्देनजऱ राज्य में लगाए कफ्र्यू /लॉकडाउन और कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले ज़रुरी एहतियाती कदमों को ध्यान में रखते हुए नियमित रूप से कठिनाई रहित कटाई और खरीद सम्बन्धी गतिविधियों को भी यकीनी बनाएगी। लोगों की एक-दूसरे से उपयुक्त सामाजिक दूरी और किसी असुखद स्थिति से बचाव और एजेंसियों द्वारा किसानों की सारी उपज की खरीद को यकीनी बनाने के लिए मंडीवार खरीद प्रणाली तैयार की जाएगी।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब में भी होंगी गुरुकुल शिक्षा केंद्रों की स्थापना शराब के ग़ैर-कानूनी कारोबार और तस्करी जांच के लिए विशेष जांच टीम के गठन का ऐलान माह तक 6 एमसीएच अस्पताल कार्यशील कर दिए जाएंगे: सिद्धू संगरूर के कैप्टन करम सिंह नगर के लोग कर सकेंगे आधुनिक मशीनों से कसरत पकड़ा गया नशा तस्कर निकला कोरोना संक्रमित, पुलिस में मचा हड़कंप कैमिकल फैक्ट्री में बिना मंजूरी खड़ी कर दी तीन मंजिला बिल्डिंग लापरवाही: अस्पताल से रैफर हुई नवजन्मी बच्ची को लिटाया कोरोना सैंपल ले जा रही वैन में कांग्रेसी नेता के पुत्र की मौत पर शोक की लहर, अंतिम संस्कार अधिकारियों/कर्मचारियों की तरक्की जल्द करने के आदेश कोविड संकट दौरान सिविल डिफेंस द्वारा जरूरतमन्दों को दवाएं पहुंचाने का सिलसिला जारी