ENGLISH HINDI Friday, June 05, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

नौसेना दक्षिणी कमान ने गैर चिकित्‍साकर्मियों के लिए प्रशिक्षण कैप्‍सूल तैयार किया

April 05, 2020 08:37 PM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
नौसेना की दक्षिणी कमान के कोविड कोर वर्किंग समूह ने गैर-चिकित्‍साकर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए बैटल फील्‍ड नर्सिंग असिस्‍टेंट (बीएफएनए) हेतु प्रशिक्षण कैप्‍सूल तैयार किया है, जो आपात समय में फोर्स मल्‍टीप्‍लायर का कार्य करेंगे।
इस कोर टीम जिसमें कमान चिकित्‍सा अधिकारी, आईएनएस वेंदुरुथी और आईएनएचएस संजीवनी के कमांडिंग अधिकारी और कमान प्रशिक्षण अधिकारी शामिल हैं, ने बीएफएनए अवधारणा का उपयोग किया है और एक छोटा कैप्‍सूल तैयार किया है।
इसमें गैर-चिकित्‍साकर्मियों के लिए हाथों की स्‍वच्‍छता, पीपीई पहनने और उतारने, बायोमेडिकल अपशिष्‍ट प्रबंधन की अवधारणा और आपात स्थिति के दौरान ले जाने की व्‍यवस्‍था जैसी मूलभूत अवधारणाओं को सरल रूप में शामिल किया गया है। संक्रमण की रोकथाम के लिए सरल रणनीतियों को भी इस पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है।
गैर-चिकित्‍साकर्मियों को प्रशिक्षित करने हेतु नौसेना की दक्षिणी कमान की सभी यूनिट्स में सक्रिय रूप से प्रशिक्षण कार्य किया जा रहा है। ये गैर-चिकित्‍साकर्मी आपात समय में फोर्स मल्‍टीप्‍लायर का कार्य करेंगे। नौसेना की दक्षिणी कमान में आज तक 333 कर्मियों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
जेसिका लाल हत्याकांड: जेल में अच्छे व्यवहार के चलते सिद्धार्थ शर्मा उर्फ मनु रिहा मॉनसून ऋतु (जून–सितम्बर) की वर्षा दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत होने की संभावना अनलॉक-1 के नाम से देश में 30 जून तक लॉकडाउन 5 लागू, क्या-क्या खुलेगा, किस पर रहेगी पाबंदी आखिर क्यों नहीं पीएमओ पीएम केयर फंड आरटीआई के दायरे में ? कितनी गहरी हैं सनातन संस्कृति की जड़ें कोरोना से युद्ध में रणनीति और वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अभाव सीआईपीईटी केंद्रों ने कोरोना से निपटने के लिए सुरक्षात्मक उपकरण के रूप में फेस शील्ड विकसित किया एन.एस.यू.आई. ने छात्रों को एक-बार छूट देकर उत्तीर्ण करने का किया आग्रह एम्स ऋषिकेश में कोविड पॉजिटिव चार अन्य मामले सामने आए एम्स ऋषिकेश में कोविड पॉजिटिव के पांच नए मामले सामने आए