ENGLISH HINDI Tuesday, June 02, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हिमाचल: पश्मीना उत्पाद को बढ़ावाअधिकारियों/कर्मचारियों की तरक्की जल्द करने के आदेशकोविड संकट दौरान सिविल डिफेंस द्वारा जरूरतमन्दों को दवाएं पहुंचाने का सिलसिला जारीहाईकोर्ट की निगरानी में न्यायिक आयोग करे पिछले 13 वर्षों के कृषि घोटाले की जांच: चीमाफर्जीवाड़ा: विश्व तंबाकू विरोधी दिवस मनाने का लैक्चर दिया और फुर्रर हो गए सेहत अधिकारीसोना लूटने वाला सरगना पंजाब पुलिस की वर्दी, नकली आईडी, चीनी पिस्तौल सहित काबूलॉकडाउन खुलते ही फर्नीचर मार्केट मार्ग पर बेतरतीब खड़ी गाड़ियों से जाम में फंसते लोग10 जून से पहले मुकम्मल हो जायेगी रजबाहों/माईनरों की सफ़ाई
हिमाचल प्रदेश

बीज, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों की दुकानें भी खुलेंगी

April 07, 2020 08:26 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कर्फ्यू के ढील के समय प्रातः आठ बजे से 11 बजे तक बीज, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों की दुकानें भी खुली रहेंगी ताकि किसानों को किसी तरह की असुविधा नहीं हो। इसके साथ ही फसलें इत्यादि काटने के लिए भी किसानों को छूट दे दी गई है। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू में ढील के समय भी सामाजिक दूरी बनाए रखने की लोगों से अपील की है किसी भी दुकान पर ज्यादा भीड़ एकत्रित नहीं हो इस के लिए दुकानदारों को भी एक से डेढ़ मीटर तक की दूरी चिह्न्ति करने के निर्देश दिए गए हैं। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सामाजिक दूरी ही एकमात्र उपाय है तथा लोगों को अपने घरों में रहकर सामाजिक दूरी को बनाए रखने में अपना रचनात्मक सहयोग सुनिश्चित करें।   

किसानों को फसलें काटने के लिए भी मिली छूट


जानकारी छिपाने पर होगी कानूनी कार्रवाई:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि रविवार को कोरोना के सात संदिग्धों को आईसोलेशन वार्ड में निगरानी के लिए रखा गया है। उन्होंने कहा कि विदेशों, अन्य राज्यों तथा निजामुद्दीन के मरकज की तबलीगी जमात से लौटे जिन नागरिकों ने अपनी जानकारी छिपाई है उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि मार्च माह में विदेशों या अन्य राज्यों तथा तबलीगी जमात से लौटे नागरिकों के बारे में टोल फ्री नंबर 1077 पर जानकारी दें ताकि परिवारों तथा समाज को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाया जा सके।
धार्मिक सद्भाव बनाए रखें, अफवाहों को फैलाने से बचें
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि सोशल मीडिया तथा फेसबुक, टिवट्र, इलेक्ट्रानिक मीडिया में धार्मिक सदभाव को क्षति पहुंचाने वाली सूचनाएं या अफवाहें फैलाने से गुरेज करें इसके साथ ही ऐसी अफवाहों को अपने एकाउंट से फारवर्ड भी नहीं करें तथा कोई कामेंट करने से भी बचें। उन्होंने कहा कि इस बाबत फेसबुक तथा व्हाटसऐप के माध्यम से धार्मिक सदभाव को क्षति पहुंचाने पर जिला कांगड़ा में एक व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज हो चुका है। उन्होंने कहा कि जिस भी ग्रुप के माध्यम से अफवाहें फैलाई जाएंगे उसके एडमिन तथा शेयर करने वाले लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।
मीट चिकन शॉप रहेंगी बंद:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में मीट तथा चिकन शॉप को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं, आदेशों का उल्लंघन करने पर एक व्यक्ति के खिलाफ मामला भी दर्ज किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रातः आठ से 11 बजे तक आवश्यक खाद्य वस्तुओं, सब्जियों, दूध, ब्रेड, मेडिसन, बीज, खाद तथा कीटनाशक दवाइयों इत्यादि की दुकानें ही खोलने के आदेश दिए गए हैं।
जिला में आवश्यक खाद्य वस्तुओं की आपूर्ति:
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने बताया कि 03 अप्रैल को कांगड़ा जिला में 106 गाड़ियां दूध की, 113 सब्जियों के वाहन, 17 वाहन ब्रेड के, अनाज की 257 गाड़ियों मेडिसन की 50 वाहनों द्वारा आपूर्ति की गई है। खाद्य निगम के गोदामों में दो महीने के राशन के भंडारण किया गया है इसके साथ रसोई गैस 34 वाहन, पेट्रोल डीजल की चार वाहनों के माध्यम से आपूर्ति की गई है।
स्वास्थ्य कर्मियों तथा आंगनबाड़ी वर्कर्स का करें सहयोग:
उपायुक्त प्रजापति ने कहा कि कोविड-19 से प्रभावित लोगों की पहचान करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर प्रत्येक सदस्य तथा अन्य देशों की यात्रा करके लौटे व्यक्तियों तथा विदेशी नागरिकों की पहचान डाटा एकत्रित करने का कार्य किया जा रहा है। उपायुक्त ने सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि स्वास्थ्य विभाग की टीम को सही जानकारी दें और उनका पूर्ण सहयोग सुनिश्चित किया जाए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें