हरियाणा

मंडी में पहुंचने वाले किसान को मिलेगा मास्क और सैनिटाइजर

April 07, 2020 08:46 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
लॉकडाउन के नियमों का आदर्श स्थिति में पालन करते हुए किसान खेतों में फसल कटाई का काम कर रहे हैं। अनाज मंडियों में खरीद के लिए तय की जाने वाली तिथि के बाद बेशक ही शैड्यूल के अनुसार किसान फसल के साथ मंडियों में पहुंचेंगे। ऐसे में अनाज मंडी में पहुंचने वाला हर अन्नदाता स्वास्थ्य की दृष्टि से सुरक्षित रहें और किसी भी तरह का संक्रमण उसे नुकसान नहीं पहुंचा पाए, के दृष्टिगत जिला की विभिन्न मंडियों में एक लाख मास्क और सैनिटाइजर किसानों को मुहैया कराए जाएंगे।

पूर्व कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि कृषि एवं कृषक उद्यमी विकास चैंबर सहित समर्था की टीम का इस कार्य के लिए सहयोग लिया जा रहा है। प्रयास रहेगा कि झज्जर जिला की मंडी में प्रवेश करने के साथ ही किसान को मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध करवा दिए जाए। जिससे कि वह मंडी में रहने के दौरान पूर्ण रूप से सुरक्षित रहें। समर्था की करीब 5 हजार से अधिक महिलाएं अपने घर से ही मास्क आदि को तैयार करने का काम कर रही है। जबकिए सैनिटाइजर की पैकिंग विशेष तौर पर 25 एमएल में कराई गई है। साथ ही पूर्व कृषि मंत्री धनखड़ ने आह्वान करते हुए कहा कि शेष मंडियों के लिये अन्य जन प्रतिनिधिए समाजसेवी व किसान संगठन आगे आए। सरकार भी इस स्तर पर इस तरह के जरूरी इंतजाम करें।
कोरोना से बचाव के लिए जागरूक करेगी टीम:
धनखड़ के मुताबिक कोरोना महामारी से बचाव का एकमात्र रास्ता शारीरिक दूरी बनाकर काम करने और सुरक्षा के उपकरणों का इस्तेमाल करते हुए स्वयं को सुरक्षित रखने के प्रयास में छिपा है। ऐसे में अनाज मंडियों में किसानों को यह सामान वितरित करने के साथ-साथ ही टीम जागरूक करने का काम भी करेगी। किसान किस तरह से संक्रमित होने से बच सकते हैं। मंडी की प्रक्रिया के दौरान वे किस तरह से एक-दूसरे से दूरी बनाकर रहें और कैसे अपना नंबर आने पर अपनी फसल आढ़ती को दें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
दो ईनामी अपराधियों को किया काबू विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर लाइव वेबिनार का आयोजन विभिन्न कम्पनियों से सेनेटाइजर के 158 नमूने एकत्र किए हरियाणा में सामाजिक दूरी और अंतरराज्यीय बसों और यात्री वाहनों को लेकर एसओपी जारी काम की तलाश में आने वाले मजदूरों के लिए लेबर चौक पर उपायुक्तों को प्रतिनिधि तैनाती के निर्देश हरियाणा: व्यक्तिगत डिस्टेंसिंग की पालना के साथ सभी दुकानें 9 से सायं 7 बजे तक खोलने की स्वीकृति पत्रकारिता व्यक्ति और समाज के बीच एक सशक्त माध्यम: मुख्यमंत्री सैनिक की गर्भवती पत्नी कोरोना पॉजिटिव, अम्बाला के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती चौकसी ब्यूरो ने दिया 7 राजपत्रित व 3 अराजपत्रित अधिकारियों के विरूद्ध जांच सीबीआई से करवाने का सुझाव एक आईएएस अधिकारी स्थानांत्रित