पंजाब

लॉकडाऊन—2 हरियाणा, पंजाब व हिमाचल में कृषि-गतिविधियां प्रारंभ

April 17, 2020 06:15 PM

चण्डीगढ, फेस2न्यूज:
लॉकडाऊन का द्वितीय चरण प्रारंभ हो चुका है परन्तु इसके बावजूद हरियाणा, पंजाब व हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के किसानों व लोगों के जोश पर कोई अंतर नहीं पड़ा। कृषि-आधारित इन राज्यों में इस समय फ़सलों की कटाई का मौसम चल रहा है तथा कृषि से संबधित गतिविधियां अपने शिखर पर हैं। लॉकडाऊन के प्रथम चरण में, भारत सरकार ने कोविड-19 संबंधाी जागरूकता फैलाने हेतु विभिन्न मीडिया-मंचों पर एक ज़ोरदार अभियान चलाया था तथा इस वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु आम जनता को कुछ विशेष उपायों पर चलने की आहवान किया था। इस समय कृषि से जुड़े सभी व्यक्ति व किसान अपनी दिनचर्या की कृषि गतिविधियों के दौरान उन सावधानियों का पूर्णतया पालन कर रहे हैं।
कृषि उपकरणों का उपयोग करने से पूर्व उन्हें अच्छी तरह से साफ़ (सैनिटाईज़) किया जा रहा है, जैसे कि हरियाणा में चरखी दादरी ज़िले के गांव चरिया में देखा जा सकता है। पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश के शिमला निवासी किसान महेन्द्र शर्मा ने आगामी फ़सल हेतु अपनी भूमि पहले ही जोतनी प्रारंभ कर दी है। पंजाब में संगरूर के एक किसान ने अपनी मशीन सैट करते हुए कहा कि वह भारत सरकार के आभारी हैं, जिस ने कृषि के इस महत्त्वपूर्ण समय उन्हें यह सभी आवश्यक कार्य निपटाने हेतु ढील दी है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
संगरूर के कैप्टन करम सिंह नगर के लोग कर सकेंगे आधुनिक मशीनों से कसरत पकड़ा गया नशा तस्कर निकला कोरोना संक्रमित, पुलिस में मचा हड़कंप कैमिकल फैक्ट्री में बिना मंजूरी खड़ी कर दी तीन मंजिला बिल्डिंग लापरवाही: अस्पताल से रैफर हुई नवजन्मी बच्ची को लिटाया कोरोना सैंपल ले जा रही वैन में कांग्रेसी नेता के पुत्र की मौत पर शोक की लहर, अंतिम संस्कार अधिकारियों/कर्मचारियों की तरक्की जल्द करने के आदेश कोविड संकट दौरान सिविल डिफेंस द्वारा जरूरतमन्दों को दवाएं पहुंचाने का सिलसिला जारी हाईकोर्ट की निगरानी में न्यायिक आयोग करे पिछले 13 वर्षों के कृषि घोटाले की जांच: चीमा फर्जीवाड़ा: विश्व तंबाकू विरोधी दिवस मनाने का लैक्चर दिया और फुर्रर हो गए सेहत अधिकारी सोना लूटने वाला सरगना पंजाब पुलिस की वर्दी, नकली आईडी, चीनी पिस्तौल सहित काबू