ENGLISH HINDI Friday, May 29, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
हरियाणा

हमारा लक्ष्य प्रत्येक पात्र लाभार्थी को सरकार की सभी कल्याणकारी नीतियों और योजनाओं का लाभ मिले: मनोहर

April 20, 2020 09:32 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश सरकार का लक्ष्य है कि राज्य में प्रत्येक पात्र लाभार्थी को सरकार की सभी कल्याणकारी नीतियों और योजनाओं का लाभ मिले। उन्होंने परिवार पहचान पत्र के तहत आने वाले हर परिवार का एक डाटाबेस एकत्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि 9 लाख से अधिक परिवारों का सत्यापन मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत पूरा किया गया है, इसलिए उच्च शिक्षण संस्थानों और स्कूलों को एडमिशन के समय बच्चों से ‘परिवार पहचान पत्र’ फार्म भरवाने के लिए कहा जाए ताकि हर घर का तथ्यात्मक डेटा एकत्र किया जा सके।

मुख्यमंत्री आज यहां वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (एमएमपीएसवाई) के संबंध में अधिकारियों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

इसके अलावा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के अंतर्गत कवर होने वाले सभी प्रस्तावित लोग ‘परिवार पहचान पत्र’ के तहत शामिल किए जा सकते हैं, ताकि इस डाटा का उपयोग विभागों द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ वास्तविक लाभार्थी को देने के लिए किया जा सके।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत आने वाले परिवारों, जिसमें बीपीएल, एपीएल और ओपीएच परिवार शामिल हैं, को भी अपने परिवार के विवरणों को परिवार पहचान पत्र में अपडेट करने के लिए कहा जाना चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में वर्तमान में काम कर रहे घरेलू सहायकों और मजदूरों को एक अलग श्रेणी के तहत शामिल करने की संभावनाएं तलाशी जाएं।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और नागरिक संसाधन सूचना विभाग के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर ने बताया कि वर्तमान में 18,27,537 परिवारों के डाटा को 'परिवार पहचान पत्र' में जोड़ा व अपडेट किया गया है, जबकि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना में 12,56,311 परिवार पंजीकृत किए गए हैं और 9,08,259 परिवारों को ट्रेजरी अधिकारियों द्वारा सत्यापित किया गया है।

उन्होंने बताया कि अन्य लिंकेज के माध्यम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के सुदृढ़ीकरण के लिए योजनाएं बनाई जा रही हैं और राज्य के डाटाबेस को परिवार पहचान पत्र के साथ एकीकृत किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लाभार्थी पंजीकरण, सत्यापन और भुगतान के वितरण सहित पूरी प्रक्रिया पेपर लैस है।

बैठक में मुख्य सचिव श्रीमती केशनी आनन्द अरोड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री राजेश खुल्लर, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रधान सचिव श्री अंकुर गुप्ता, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और नागरिक संसाधन सूचना विभाग के प्रधान सचिव श्री वी. उमाशंकर, सामान्य प्रशासन विभाग के प्रधान सचिव, श्री विजयेंद्र कुमार, स्वर्ण जयंती हरियाणा वित्तीय प्रबंधन संस्थान के महानिदेशक श्री विकास गुप्ता उपस्थित थे।

 

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हरियाणा ख़बरें
सैनिक की गर्भवती पत्नी कोरोना पॉजिटिव, अम्बाला के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती चौकसी ब्यूरो ने दिया 7 राजपत्रित व 3 अराजपत्रित अधिकारियों के विरूद्ध जांच सीबीआई से करवाने का सुझाव एक आईएएस अधिकारी स्थानांत्रित टैक्सी, कैब एग्रीगेटर, मैक्सी कैब और ऑटो रिक्शा चलाने के दिशानिर्देश जारी विपक्ष को तसल्ली करवा देंगे: विज थोक एवं परचून विक्रेताओं की अनियमितताओं पर 763 चालान किये गये स्वास्थ्य से जुड़े तीन महत्वाकांक्षी कार्यक्रमों का शुभारंभ मजदूरों को अपने गृह राज्यों में पैदल न जाने देने के जिला उपायुक्तों को निर्देश हरियाणा : यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए विभिन्न रूटस को संचालित करने का निर्णय कंवर राजाराम बने भारतीय नरेंद्र मोदी संघ हरियाणा के चेयरमैन, स्वतंत्र कुमार सूद पंचकूला जिला प्रधान