हिमाचल प्रदेश

बाहरी राज्यों से आए नागरिकों के लिए होम क्वारंटीन अनिवार्य:डीसी

May 04, 2020 03:34 PM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि बाहरी राज्यों या क्षेत्रों से आए हुए नागरिकों को निर्देश दिए गए हैं कि 28 दिनों तक अपने घरों में रहें तथा सामाजिक दूरी की पूरी अनुपालना सुनिश्चित करें। इन निर्देशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाने का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति जिला कांगड़ा के बाहर कहीं से भी आया है तो वह 28 दिन तक घर के अन्दर ही रहेगा (होम क्वारंटीन) ऐसे व्यक्ति को घर के अन्दर ही रखने एवं बाहर जाने से रोकने के लिए उसके साथ रह रहे परिवार के व्यस्क सदस्य भी कानूनी रूप से बाध्य होंगे यदि ऐसा कोई व्यक्ति जो होम क्वारंटीन में है घर के बाहर दिखाई देता है तो उसके घर में रह रहे अन्य व्यस्क परिवार के सदस्यों के विरुद्ध भी एफआईआर की जा सकती है।
उन्होंने कहा कि सभी नागरिकों को स्वास्थ्य विभाग के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करनी चाहिए। उपायुक्त ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि घरों से बेवजह बाहर नहीं निकलें तथा लॉकडाउन का पूरी अनुपालना सुनिश्चित करें।
उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में बाहरी राज्यों या अन्य क्षेत्रों से आए नागरिकों की निगरानी की जा रही है तथा इस बाबत जिला प्रशासन के पास नागरिकों का पूरा डाटाबेस तैयार है जो कि संबंधित उपमंडलाधिकारियों एवं विकास खंड अधिकारियों को भी उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों या क्षेत्रों से आए नागरिकों को 28 दिन के लिए घर में ही रहने के निर्देश दिए गए हैं तथा इसकी निगरानी सुनिश्चित करने के लिए सभी विकास खंड अधिकारियों को पंचायत स्तर से नियमित तौर पर रिपोर्ट भेजने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रधानों, सचिवों तथा स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी नियमित तौर पर अपने अपने क्षेत्रों में बाहरी राज्यों से आए लोगों के होम क्वारंटीन के बारे में जानकारी भी उपलब्ध करवाएंगे।
उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि रविवार को कांगड़ा जिला के कोरोना के 55 सेंपल की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सभी नागरिकों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई है तथा जरूरी हो तभी घरों से बाहर निकलें और सामाजिक दूरी का पालन करें, घर में बुजुर्गों विशेषकर बीमारों का ध्यान रखें अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रालय के निर्देश मानें संक्रमण रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप डाउनलोड करें इसके साथ ही कोरोना योद्वाओं डाक्टरों पुलिस कर्मियों सभी का सम्मान करें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है तथा लोगों को स्वयं ही अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करनी होगी।
औद्योगिक इकाइयों में कार्य सुचारू रूप से होगा कार्य
उपायुक्त ने कहा कि मनरेगा के तहत सिंचाई एवं जल संरक्षण के कार्य आरंभ करने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं तथा ग्रामीण स्तर पर मनरेगा के कार्यों के लिए कोविड-19 का प्रोटोकॉल की अनुपालना भी सुनिश्चित की जा रही है इसके साथ ही औद्योगिक इकाइयों में भी गृह मंत्रालय की दिशा निर्देशों के अनुरूप कार्य किया जा रहा है तथा उद्योग विभाग के अधिकारियों को औद्योगिक इकाइयों में कार्य सुचारू रूप से आरंभ करवाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें