ENGLISH HINDI Saturday, June 06, 2020
Follow us on
 
राष्ट्रीय

“देखो अपना देश” श्रृंखला के तहत 18वां वेबिनार आयोजित

May 14, 2020 08:02 AM

नई दिल्ली, फेस2न्यूज:
पर्यटन मंत्रालय की “देखो अपना देश” वेबिनार श्रृंखला के तहत ‘ओडिशा-भारत का सुरक्षित रखा गया अत्‍यधिक प्रभावशाली रहस्‍य’ शीर्षक के साथ इस वेबिनार में भाग ले रहे प्रतिनिधियों को 12 मई को ओडिशा की वर्चुअल यात्रा पर ले जाया गया। देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के अंतर्गत यह 18वां वेबिनार था।
ओडिशा सरकार के पर्यटन सचिव विशाल देव ने अपनी परिचयात्मक टिप्पणियों के साथ ओडिशा राज्य का संक्षिप्त परिचय दिया। उन्‍होंने ओडिशा की प्राचीन सभ्यता, कलिंग स्‍टाइल के वास्‍तुशिल्‍प, खूबसूरत समुद्री तटों के साथ लंबी समुद्री रेखा, कला और हस्तशिल्प, संस्कृति, ओडिसी, गोटीपुआ जैसे लोकप्रिय नृत्य रूपों, जंगलों आदि पर प्रकाश डाला। उन्होंने इको पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने में राज्य की पहल के बारे में भी बताया।
पर्यटन मंत्रालय की वेबिनार श्रृंखला के 18वें सत्र के प्रस्‍तुतकर्ता ट्रैवल लिंक प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री बेंजामिन साइमन और विराट ई हिंद के सह-संस्थापक श्री जीतू मिश्रा ने ओडिशा की शानदार भेंटों की चर्चा की, जो अद्वितीय हैं। इनमें प्राचीन खंडहर और पौराणिक मंदिर; स्वदेशी जनजातियां और परंपराएं, बौद्ध विरासत; रॉयल हेरिटेज, जंगल; साहसिक गतिविधियाँ; कोस्‍टल ब्रेक और समुद्री भाग; खूबसूरत शिविर स्थल, संस्कृति, हस्तशिल्प, मेले और त्योहार शामिल हैं।
वर्चुअल यात्रा में भीतरकनिका वन्‍य जन्‍तु अभयारण्य, उदयपुर बीच, मंगलजोडी - अद्वितीय वेटलैंड, सतपाड़ा, चिलका झील शामिल हैं, जिसमें अद्वितीय इरॉफी डॉल्फिन, सिमलिपाल राष्‍ट्रीय पार्क, देब्रिगढ़ नेशनल पार्क -हीराकुंड जलाशय पर इकोटूरिज्म स्थल, साइलेंट वैली- दरिंगबाड़ी प्रकृति शिविर, महानदी तंग नदीघाटी, भेटनोई, समुद्र तट स्थान, जनजातीय विरासत, कला और शिल्प, वस्त्र, नृत्य रूप, त्योहार, व्यंजनों को शामिल किया गया।
पर्यटन मंत्रालय की वेबिनार श्रृंखला का उद्देश्य भारत के विभिन्न पर्यटन स्थलों के बारे में जागरूकता पैदा करना और उन्‍हें बढ़ावा देना है – इनमें कम मशहूर स्‍थलों और लोकप्रिय स्थलों के कम ज्ञात पहलुओं को शामिल किया गया है।
जो लोग इन वेबिनारों में शामिल होने से चूक गए थे, वे अब सत्र को https://www.youtube.com/channel/UCbzIbBmMvtvH7d6Zo_ZEHDA/ पर और पर्यटन मंत्रालय के सभी सोशल मीडिया हैंडल पर भी देख सकते हैं।
वेबिनार का अगला एपिसोड गुरुवार 14 मई को सुबह 11.00 बजे होगा। इसका शीर्षक है ‘मैसुरू : क्राफ्ट कैरावान ऑफ कर्नाटक’ और प्रतिभागी वेबिनार में शामिल होने के लिए https://bit.ly/MysuruDAD पर पंजीकरण कर सकते हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और राष्ट्रीय ख़बरें
मास्क पहनने का औचित्य 'दुखद: समाचार एवं श्रद्धासुमन' जेसिका लाल हत्याकांड: जेल में अच्छे व्यवहार के चलते सिद्धार्थ शर्मा उर्फ मनु रिहा मॉनसून ऋतु (जून–सितम्बर) की वर्षा दीर्घावधि औसत के 96 से 104 प्रतिशत होने की संभावना अनलॉक-1 के नाम से देश में 30 जून तक लॉकडाउन 5 लागू, क्या-क्या खुलेगा, किस पर रहेगी पाबंदी आखिर क्यों नहीं पीएमओ पीएम केयर फंड आरटीआई के दायरे में ? कितनी गहरी हैं सनातन संस्कृति की जड़ें कोरोना से युद्ध में रणनीति और वैज्ञानिक दृष्टिकोण का अभाव सीआईपीईटी केंद्रों ने कोरोना से निपटने के लिए सुरक्षात्मक उपकरण के रूप में फेस शील्ड विकसित किया एन.एस.यू.आई. ने छात्रों को एक-बार छूट देकर उत्तीर्ण करने का किया आग्रह