ENGLISH HINDI Saturday, June 06, 2020
Follow us on
 
पंजाब

1200 प्रवासी श्रमिकों को लेकर फिरोजपुर रेलवे स्टेशन से पहली श्रमिक एक्सप्रेस ट्रेन हुई रवाना

May 15, 2020 01:31 PM

फिरोजपुर, मनीष:
वीरवार को फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन से पहली श्रमिक ट्रेन 1200 यात्रियों को लेकर उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले की 818 किलोमीटर लंबी यात्रा के लिए रवाना हुई। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन के संचालन का सारा खर्च 6 लाख रुपए, पंजाब सरकार की तरफ से वहन किया गया है। इसके अलावा बाकी ट्रेनों का खर्च भी पंजाब सरकार उठाएगी।
पहली श्रमिक ट्रेन फिरोजपुर के डिप्टी कमिश्नर कुलवंत सिंह और डीआरएम श्री राजेश अग्रवाल की निगरानी में रवाना हुई।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि इन सभी प्रवासी मजदूरों ने वापस अपने गृह राज्य में लौटने के लिए पंजाब सरकार के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया था और इन्हें यात्रा के लिए एसएमएस के जरिए सूचित किया गया था। सभी यात्रियों को पहले बसों के जरिए फिरोजपुर लाया गया, जहां उनकी सेहत जांच के लिए उन्हें अलग-अलग स्थानों पर ले जाया गया। मेडीकल एक्सपर्ट्स की तरफ से सेहत जांच करने के बाद श्रमिकों को फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन ले जाया गया।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि मेडीकल स्क्रीनिंग से लेकर यात्रियों को ट्रेन तक पहुंचाने के लिए खास इंतजाम किए गए थे, खासकर सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर पूरे पुख्ता प्रबंध किए गए थे। उन्होंने बताया कि सभी प्रबंधों को सिरे चढ़ाने के लिए एसडीएम श्री अमित गुप्ता, सहायक कमिश्नर श्री कंवरजीत सिंह समेत कई अधिकारियों की एक हाई लैवल कमेटी भी गठित की गई थी, जिसने पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए। इससे पूर्व डिप्टी कमिश्नर श्री कुलवंत सिंह ने प्रवासी श्रमिकों को ठहराने के लिए तैयार किए गए सभी सेंटर्स का दौरा किया और प्रबंधों का जायजा लिया।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से किए गए अनथक प्रयासों की बदौलत आने वाले दिनों में और ट्रेनें चलाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार दोपहर 2 बजे अमेठी के लिए ट्रेन रवाना होगी, जिसके बाद शाम 7 बजे गौरखपुर के लिए अन्य ट्रेन रवाना होगी। इसी तरह शनिवार को भी दोपहर 2 बजे और शाम 7 बजे दो ट्रेनों विभिन्न जिलों के लिए रवाना होंगी।
उन्होंने कहा कि कैंट रेलवे स्टेशन पर भी प्रवासी श्रमिकों के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है और उन्हें हर संभव मदद करवाने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी श्रमिकों को फूड पैकेट, पानी की बोतलें, फेस मास्क भी उपलब्ध करवाए गए, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर जागरूक किया गया। सभी यात्रियों को कैंट रेलवे स्टेशन तक लाने के लिए खास तौर पर बसें तैनात की गई थीं। डिप्टी कमिश्नर ने फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन पर कुछ यात्रियों के साथ बातचीत की उनका फीडबैक लिया, जिस पर सभी ने प्रशासन की तरफ से किए गए प्रबंधों को लेकर अपनी पूरी तसल्ली जताई।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब में भी होंगी गुरुकुल शिक्षा केंद्रों की स्थापना शराब के ग़ैर-कानूनी कारोबार और तस्करी जांच के लिए विशेष जांच टीम के गठन का ऐलान माह तक 6 एमसीएच अस्पताल कार्यशील कर दिए जाएंगे: सिद्धू संगरूर के कैप्टन करम सिंह नगर के लोग कर सकेंगे आधुनिक मशीनों से कसरत पकड़ा गया नशा तस्कर निकला कोरोना संक्रमित, पुलिस में मचा हड़कंप कैमिकल फैक्ट्री में बिना मंजूरी खड़ी कर दी तीन मंजिला बिल्डिंग लापरवाही: अस्पताल से रैफर हुई नवजन्मी बच्ची को लिटाया कोरोना सैंपल ले जा रही वैन में कांग्रेसी नेता के पुत्र की मौत पर शोक की लहर, अंतिम संस्कार अधिकारियों/कर्मचारियों की तरक्की जल्द करने के आदेश कोविड संकट दौरान सिविल डिफेंस द्वारा जरूरतमन्दों को दवाएं पहुंचाने का सिलसिला जारी