ENGLISH HINDI Saturday, June 06, 2020
Follow us on
 
पंजाब

प्रवासी मजदूरों को राहत देने का फैसला, साइकिल की कीमत अदा करके घर भेजा

May 18, 2020 11:55 AM

फिरोजपुर, मनीष:
कोटकपूरा से फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन श्रमिक एक्सप्रेस में सवार होने आए प्रवासी मजदूरों को बड़ी राहत देते हुए शनिवार को जिला प्रशासन फिरोजपुर ने 37000 रुपए खर्च करके सभी दस मजदूरों के नए साइकिल खरीद लिए, जोकि उनके मालिक ने उन्हें तनख्वाह के पैसों का हिसाब करते वक्त बेच दिए थे। नकद पैसे लेकर सभी दस प्रवासी मजदूर खुशी-खुशी ट्रेन में सवार हुए और फिरोजपुर जिला प्रशासन की जमकर तारीफ की।
जानकारी के मुताबिक कोटकपूरा से दस प्रवासी मजदूर ट्रेन पकड़ने के लिए फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन आए थे और सभी के पास नए साइकिल थे। उन्होंने बताया कि जहां वे काम करते थे, उन्हें तनख्वाह का हिसाब करते वक्त 3700 रुपए (प्रति साइकिल) की कीमत के हिसाब से ये साइकिल दिए गए और ये पैसे उनकी तनख्वाह में से काट लिए गए। इसके बाद वह साइकिल लेकर फिरोजपुर कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचे लेकिन यहां रेलवे अथारिटी ने उन्हें साइकिल लेकर ट्रेन में सवार होने से इंकार कर दिया। 3700 रुपए में उन्हें एक साइकिल मिला था, जिसे वह साथ भी नहीं ले जा सकते थे। यह व्यथा उन्होंने मौके पर मौजूद डिप्टी कमिश्नर फिरोजपुर श्री कुलवंत सिंह और एसडीएम श्री अमित गुप्ता को बताई, जिन्होंने सभी दस प्रवासी मजदूरों को राहत देने के लिए उनके साइकिल खरीदने का फैसला लिया।
जिला प्रशासन ने 3700 रुपए प्रति साइकिल की कीमत प्रवासी श्रमिकों को अदा कर दी और उन्हें नकद राशि सौंप दी। प्रवासी मजदूर सवरनजीत कुमार ने बताया कि फिरोजपुर प्रशासन ने न सिर्फ उनकी व्यथा सुनी ब्लकि उनके जख्मों पर मरहम लगाने का काम किया है। उन्हें साइकिल की नहीं ब्लकि पैसों की सख्त जरूरत थी, जिसे समझते हुए प्रशासन ने 3700 रुपए के हिसाब से उनके साइकिल खरीद लिए। यह उनके लिए काफी आश्चर्य भरा था लेकिन इस फैसले ने सभी प्रवासी मजदूरों के मायूस चेहरों पर खुशी लौटा दी। संकट की इस घड़ी में की गई वह इस मदद को कभी नहीं भूल सकते।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पंजाब में भी होंगी गुरुकुल शिक्षा केंद्रों की स्थापना शराब के ग़ैर-कानूनी कारोबार और तस्करी जांच के लिए विशेष जांच टीम के गठन का ऐलान माह तक 6 एमसीएच अस्पताल कार्यशील कर दिए जाएंगे: सिद्धू संगरूर के कैप्टन करम सिंह नगर के लोग कर सकेंगे आधुनिक मशीनों से कसरत पकड़ा गया नशा तस्कर निकला कोरोना संक्रमित, पुलिस में मचा हड़कंप कैमिकल फैक्ट्री में बिना मंजूरी खड़ी कर दी तीन मंजिला बिल्डिंग लापरवाही: अस्पताल से रैफर हुई नवजन्मी बच्ची को लिटाया कोरोना सैंपल ले जा रही वैन में कांग्रेसी नेता के पुत्र की मौत पर शोक की लहर, अंतिम संस्कार अधिकारियों/कर्मचारियों की तरक्की जल्द करने के आदेश कोविड संकट दौरान सिविल डिफेंस द्वारा जरूरतमन्दों को दवाएं पहुंचाने का सिलसिला जारी