ENGLISH HINDI Friday, May 29, 2020
Follow us on
 
पंजाब

गेस्ट फेकल्टी लैक्चरार्ज को 180 दिनों की प्रसूती छुट्टी का लाभ देने का फैसला

May 19, 2020 06:13 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार ने सरकारी कॉलेजों में काम करने वाले गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की काफी समय से चली आ रही लम्बित माँग को मानते हुए उनको सरकार के नियमित कर्मचारियों की तजऱ् पर प्रसूती छुट्टी देने का फ़ैसला किया है। इसका एलान करते हुए उच्च शिक्षा मंत्री श्री तृप्त राजिन्दर सिंह बाजवा ने बताया कि इस फ़ैसले के साथ राज्य के सरकारी कॉलेजों में काम करने वाले 1000 से अधिक लैक्चरारों को लाभ मिलेगा।
उच्च शिक्षा मंत्री श्री बाजवा ने इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुए बताया कि अब गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों को मातृत्व लाभ अधिनियम, 1961 के अनुसार अधिकतम 180 दिन की प्रसूती छुट्टी मिल सकेंगी। उन्होंने बताया कि गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की पिछली सरकार के समय से यह माँग थी, परन्तु जब उनके ध्यान में यह मामला लाया गया, तो उन्होंने विभाग के अधिकारियों को तुरंत इस फ़ैसले को लागू करवाने के लिए कार्यवाही शुरू करने के लिए कहा था। उन्होंने साथ ही बताया कि प्रसूती छुट्टी का लाभ पहले नियमित और अंशकालिक लैक्चरारों को ही मिलता था, परन्तु अब इस फ़ैसले के लागू होने से गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों को बड़ी राहत मिली है।
जानकारी देते हुए उच्च शिक्षा विभाग के सचिव राहुल भंडारी ने बताया कि इस फ़ैसले को लागू करने के लिए उच्च शिक्षा मंत्री की हिदायतों के अनुसार श्रम और वित्त विभाग के पास मामला बहुत ही गंभीरता से उठाया गया और सभी अड़चनों को दूर करके सरकारी कॉलेजों के गेस्ट फेकल्टी लैक्चरारों की प्रसूती छुट्टी सम्बन्धी फ़ैसले को अमली जामा पहनाया गया है। उन्होंने साथ ही बताया कि इस सम्बन्धी आदेश जारी कर दिए गए हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
रेलगाडिय़ों से यात्रा करने वालों के लिए दिशा-निर्देश जारी सामाजिक सुरक्षा विभाग में 94 सुपरवाइजऱ पदों के नतीजों का एलान ड्राईविंग लाइसेंस के लिए टैस्ट देने की प्रक्रिया 1 जून से शुरू लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क पहनने और स्वच्छता का ध्यान रखने का आह्वान वस्तुओं के अधिक भाव वसूल करने वालों को किया गया 11,02,000 रूपए का जुर्माना मेडीकल कालेजों की लूट रोकने के लिए गठित हो न्यायिक आयोग: आप किताबों के वितरण का लेखा-जोखा के लिए पुस्तकों की एंट्री अनिवार्य केंद्रीय जेल में दो गुटों के बीच हुई लड़ाई, ईटें चली, एक हवालाती से तेजधार हथियार व मोबाइल बरामद नाजायज सबंधों के चलते पत्नी ने प्रेमियों संग मिलकर पति को फेंका नहर में थर्मल प्लांटों को लगे जुर्माने लोगों से वसूलने का ‘आप’ ने किया विरोध