ENGLISH HINDI Tuesday, May 26, 2020
Follow us on
 
ताज़ा ख़बरें
ट्रांसपोर्टर्स ने समाजसेवियों को किया सम्मानितचंडीगढ़ समूह गुरुद्वारा प्रबंधक संगठन की बैठक में लंगर सेवा का मौका देने के लिए प्रशासन का जताया आभारवैश्विक कोरोना संकट होने के बावजूद लोग नहीं ले रहे सबकपुलिस और मनोचिकित्सक करेंगे घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की समस्याओं का हल45 पुलिस अधिकारियों के तबादलेहॉकी स्टार पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर का पूरे राजकीय सम्मान सहित अंतिम संस्कारपंजाब में आपातकालीन चिकित्सा ई-पास एक भ्रम: क्या कोई कार्रवाई करेगा?गुरुद्वारा नानकसर साहिब के बाबा जी ने रविन्द्र सिंह बिल्ला और उनकी टीम को सिरोपा पहना किया सम्मानित
पंजाब

पंजाब को अमृतसर में एक और डेंगू परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना की मिली मंज़ूरी

May 23, 2020 07:49 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
भारत सरकार ने आज अमृतसर के एस.डी.एच. अजनाला में डेंगू परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने की मंज़ूरी दे दी है, क्योंकि अजनाला में वर्ष 2019 में डेंगू के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई थी। पंजाब सरकार द्वारा पिछले वर्ष एस.डी.एच. अजनाला में एक नई परीक्षण प्रयोगशाला की स्थापना के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था।
यहाँ जारी एक प्रैस बयान में इस सम्बन्धी और जानकारी देते हुए स्वास्थ्य मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि अजनाला और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए यह प्रयोगशाला मददगार साबित होगी, जिनको डेंगू के परीक्षण के लिए निजी प्रयोगशालाओं या अमृतसर नहीं जाना पड़ेगा। अब यह परीक्षण स्थानीय स्तर पर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डेंगू के परीक्षण के लिए राज्य में पहले ही 34 स्वीकृत प्रयोगशालाएँ हैं और यह राज्य के सरकारी अस्पतालों में 35वीं प्रयोगशाला होगी। इस मौसम में एस.डी.एच. अजनाला में डेंगू और चिकनगुनिया के परीक्षण नि:शुल्क किए जाएंगे। अस्पताल को आने वाले दिनों में परीक्षण किटें मुहैया करवाई जाएंगी और प्रयोगशाला जून, 2020 से कार्यशील हो जाएगी।
स्वास्थ्य मंत्री ने आगे कहा कि बदलते मौसम के मद्देनजऱ सभी जि़लों को पहले ही डेंगू के लिए रोकथाम और निगरानी गतिविधियां शुरू करने की हिदायतें जारी की जा चुकी हैं। स्वास्थ्य विभाग इस समय में कोविड-19 के मुकाबले के लिए अथक यत्न कर रहा है और इसके साथ ही राज्य में डेंगू, मलेरिया और अन्य वैक्टर जनित रोगों के परीक्षण और प्रबंधन के लिए तैयारियाँ पहले ही शुरू कर दी गई हैं।
सिद्धू ने लोगों से अपील की कि डेंगू (एडीज़) के मच्छर केवल साफ़ पानी में ही प्रजनन करते हैं और दिन के समय में ही काटते हैं। सभी लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कूलरों, फूलों के गमलों, रेफ्रिजरेटर के पीछे जमा हुए गंदे पानी की ट्रे आदि को हर हफ़्ते ठीक से खाली और साफ़ किया जाए। स्वास्थ्य विभाग ने पहले ही शुक्रवार को ‘‘ड्राई डे’’ घोषित कर दिया है, जिससे सभी घरों में हफ़्ते में एक बार निवारक गतिविधियां की जा सकें।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
वैश्विक कोरोना संकट होने के बावजूद लोग नहीं ले रहे सबक पुलिस और मनोचिकित्सक करेंगे घरेलू हिंसा से प्रभावित महिलाओं की समस्याओं का हल 45 पुलिस अधिकारियों के तबादले हॉकी स्टार पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर का पूरे राजकीय सम्मान सहित अंतिम संस्कार पंजाब में आपातकालीन चिकित्सा ई-पास एक भ्रम: क्या कोई कार्रवाई करेगा? तपा के डेरा संचालक महंत हुक्म दास बबली की संदेहास्पद मौत पंजाब के मुख्यमंत्री ने महान हॉकी खिलाड़ी पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर के देहांत पर गहरा दुख प्रकट किया फिरोजपुर: माछीवाड़ा के ट्रक ड्राइवर की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव, आईसोलेशन वार्ड में करवाया भर्ती मोगा सेक्स स्कैंडल-3 की सीबीआई से जांच करवाएं कैप्टन: चीमा कोविड-19 के मद्देनजऱ नाई की दुकानों/ सैलूनज़ के लिए एडवाइजऱी जारी