ENGLISH HINDI Wednesday, July 08, 2020
Follow us on
 
चंडीगढ़

चंडीगढ़ का सेक्टर 38 और सेक्टर 52 संक्रमित फ्री ज़ोन घोषित

May 28, 2020 05:36 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
चंडीगढ़ में कोरोना की स्थिति पर चर्चा के लिए पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक वी पी सिंह बदनोर की अध्यक्षता में हुई बैठक में चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा तैयार की गई कॉन्टैमेंट जोन बारे रिपोर्ट पर चर्चा हुईं । बैठक में पिछले 28 दिनों की सकारात्मक स्थिति बारे विस्तृत चर्चा के बाद उन्होंने सेक्टर 38 में और सेक्टर 52 में संक्रामित मुक्त क्षेत्र करने को मंजूरी दी गई। यह भी निर्णय लिया गया कि निवासियों के स्वास्थ्य की जांच और कड़ी निगरानी जारी रखी जाएगी। इसके अलावा, नियमित स्वच्छता उपाय और क्षेत्र में आईईसी अभियान नगर निगम अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। ताजा संदिग्ध मामलों के रैंडम सैंपल, यदि कोई हो लिए जाएंगे और प्रशासन को रिपोर्ट दी जाएंगे। भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार क्षेत्र में सामाजिक समागम प्रतिबंधित रहेगा और आवश्यक सामाजिक दूरी, मास्क पहनना और स्वच्छता को सख्ती से लागू किया जाएगा।
प्रशासक ने तीनों चिकित्सा संस्थानों से गैर कोरोना मामलों पर समान रूप से ध्यान केंद्रित करने की अपील की। उन्होंने यह भी जोर दिया कि टीकाकरण, तपेदिक, डेंगू आदि के बारे में राष्ट्रीय कार्यक्रमों को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए और स्वास्थ्य अधिकारियों को इन मामलों पर भी ध्यान देना चाहिए।
इस मौके पर अरुण कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि तीन अस्पतालों में पीपीई किट की 20,000 संख्या उपलब्ध है और रोगियों की नियमित निगरानी की जा रही है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि ट्राइडेंट कंपनी द्वारा 5,000 पीपीई किट दान किए गए हैं, जिनमें से 1,000 चंडीगढ़ पुलिस को दिए गए हैं।
वित्त सचिव, एके सिन्हा ने बताया कि संक्रमित जोन के बाहर के लोगों को ट्रेन से उनके मूल स्थानों पर भेजने की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि बफर जोन के 220 व्यक्तियों को बसों द्वारा जम्मू भेजा जाएगा।
केके यादव, आयुक्त, नगर निगम ने कहा कि विक्रेताओं की नियमित स्क्रीनिंग औरस् मार्किटों का स्वच्छताकरण हो रहा है।
उपायुक्त मनदीप सिंह बराड़ ने कहा कि शहर के विभिन्न हिस्सों में निराश्रितों और जरूरतमंदों के बीच 52,673 पके हुए भोजन के पैकेट वितरित किए गए हैं। इसके अलावा, 3,08,825 व्यक्तियों ने यूटी, चंडीगढ़ में आरोग्य सेतु एप्लीकेशन डाउनलोड किया है।
सलाहकार मनोज परिदा ने बताया कि संक्रमण को रोकने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय द्वारा जारी किए गए सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि भारत सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के माध्यम से चंडीगढ़ आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग और परीक्षण किया जा रहा है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
ट्राइसिटी में बढ़िया कारगुजारी दिखाने वालों का सम्मान टंडन ने परिवार के साथ किया मिलकर पौधरोपण गोरैया: कम होती संख्या पर चिन्ता, पुन: चहचहाट के लिए संरक्षण पर बढते कदम विश्व हिंदू परिषद ने समाज सेविका सुप्रिया गोयल को किया सम्मानित स्वामी अशीम देब गोविंद धाम सोसायटी ने धूमधाम से मनाया गुरु पूर्णिमा का त्यौहार ज्वेलर्स मार्केट सेक्टर 23 में कोरोना कर्मयोद्धा किये सम्मानित मिली एक नई जिम्मेदारी नया दायित्व, आईसीएसई की बनी राष्ट्रीय सचिव सेक्टर 26 मंडी में पीने के पानी के लिए मचा हाहाकार क्यों बढ़ता गया मर्ज पंचकूला में कोरोना संक्रमण से पहली मौत, 74 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने तोड़ा दम, 10 नए मामले भी आए