ENGLISH HINDI Thursday, July 09, 2020
Follow us on
 
पंजाब

ड्राईविंग लाइसेंस के लिए टैस्ट देने की प्रक्रिया 1 जून से शुरू

May 28, 2020 08:16 PM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब सरकार ने नागरिकों को रैगूलर ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए ड्राइविंग टेस्ट देने सम्बन्धी समय और तारीख़ की प्री-बुकिंग करवाने की सुविधा देने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग टैस्ट के इस मंतव्य के लिए ड्राइविंग ट्रैक 1 जून से कार्यशील हो जाएंगे।
आज जारी प्रेस बयान में स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर डॉ. अमरपाल सिंह ने कहा कि अब कोई व्यक्ति सिर्फ प्री-बुकिंग के अनुसार ही टैस्ट दे सकेगा और अधिकारियों की अपने विवेक के अनुसार टैस्ट आयोजित कराने सम्बन्धी शक्तियां वापस ले ली गई हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई व्यक्ति बुक किए गए समय पर उपस्थित नहीं होता तो टैस्ट सम्बन्धी समय दोबारा बुक करवाना होगा। ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने कहा कि अपनी बारी से पहले टैस्ट देना या बिना बुकिंग करवाए टैस्ट देना किसी व्यक्ति के लिए संभव नहीं होगा। उन्होंने कहा कि इससे लोगों के साथ होने वाले शोषण को भी रोका जा सकेगा।
डॉ. अमरपाल ने आगे कहा कि एक और विशेषता जिसे शुरू किया गया है, वह है कि लाइसेंस के टैस्ट का नतीजा और लाइसेंस बनाने सम्बन्धी प्रक्रिया एक ही दिन के अंदर शुरू की जाएगी। हरेक ट्रैक पर उपलब्ध स्लॉट्स की संख्या 40 तक सीमित कर दी गई है, जिससे कोविड-19 के मद्देनजऱ शारीरिक दूरी को बरकरार रखा जा सके। जनता की सुविधा के लिए अब व्यक्ति अपनी परीक्षा देने के लिए जि़ले में किसी भी ट्रैक की चयन कर सकेगा, जबकि पहले सिर्फ एक ही टैस्ट ट्रैक चुनना पड़ता था।
ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने कहा कि लर्नर लाइसेंस संबंधी पहले वाली विधि ही जारी रहेगी और जनता यह लाइसेंस 500 से अधिक सेवा केन्द्रों और आरटीए/ एसडीएम कार्यालयों से प्राप्त करने के योग्य होंगे।
‘मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के अंतर्गत जारी किए गए सभी दस्तावेज़ों के नवीनीकरण के लिए कोई लेट फीस नहीं ली जाएगी, जिसमें फरवरी 2020 के बाद ख़त्म हुए ड्राइविंग लाइसेंस भी शामिल हैं।’ स्टेट ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने कहा कि टैस्ट देने सम्बन्धी प्री-बुकिंग के लिए कोई भी वैबसाईट www.sarathi.parivahan.gov.in पर लॉगइन कर सकता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
पहलकदमी : बरनाला में घुटनों की तकलीफ के मरीजों का दूरबीन से इलाज डेराबस्सी में कोरोना का कहर: बेहड़ा में 33 पॉजिटिव, जवाहरपुर पुन: सुर्खियों में सिविल डिफेंस द्वारा रक्तदान शिविर 9 जुलाई को सिविल अस्पताल में पंजाब के 22 में से 18 जिले नशे की चपेट में : सांपला वेरका ने पशु खुराक के दाम 80-100 रुपए प्रति क्विंटल घटाये गांव खेड़ी गुजरां में दूषित पानी पीने से चार भैंसों की मौत का मामला, एसडीएम ने किया मौके का दौरा अस्पतालों का नाम ‘माई दौलतां जच्चा-बच्चा अस्पताल’ रखने का फैसला पंजाब में प्रवेश के लिए ई-रजिस्ट्रेशन हुआ अनिवार्य कोरोना महामारी: जागरूकता के लिए गाड़ीयों में ‘फट्टियाँ’ लगाने की मुहिम डॉक्टरी शिक्षा और अनुसंधान: वर्तमान सैशन के सभी कोर्सों के लिए ली जाएंगी परीक्षाएं