ENGLISH HINDI Wednesday, July 08, 2020
Follow us on
 
पंजाब

पाकिस्तान और एस.जे.एफ. ने पंजाब में गड़बड़ी की तो नतीजे भुगतने होंगे— कैप्टन

May 31, 2020 11:53 AM

चंडीगढ़, फेस2न्यूज:
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने सरहद पर बढ़ते तनाव का कूटनीतक तौर पर हल निकालने की वकालत करने के साथ ही चीन को चेतावनी दी कि वह भारतीय सरहद के अंदर घुसपैठ की कोशिश न करे। उन्होंने कहा कि पड़ोसी देश की इस धमकी के बावजूद भारत पीछे नहीं हटेगा।
मुख्यमंत्री ने चीन को भारत को हलके में न लेने की चेतावनी देते हुये कहा, ‘‘हालाँकि हम युद्ध नहीं चाहते परन्तु हम चीन की धक्केशाही को भी बर्दाश्त नहीं करेंगे। यह 1962 नहीं है।’’ उन्होंने एक बात स्पष्ट करते हुये कहा कि अगर चीन ने ऐसा व्यवहार बंद न किया तो उसे इसकी भारी कीमत भुगतनी पड़ेगी।
लाइव सैशन के दौरान कोलकाता के एक निवासी के सवाल के जवाब में कैप्टन ने कहा, ‘‘भारतीय सेना करारा जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार है और चीन को कोई ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए।’’ उन्होंने चीन को अपने ढंग बदलने और भारत के साथ बातचीत करके सारा मामला निपटाने की अपील करते हुये कहा, ‘‘हम किसी देश के खि़लाफ़ लड़ाई नहीं चाहते और स्थिति में सुधार चाहते हैं परन्तु अगर वह इसी तरह व्यवहार करते रहे तो हमारे पास कोई और चारा नहीं बचेगा।’’
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि चीन भारत को सरहद के साथ अपनी साईड कोई भी इमारती ढांचा बनाने से नहीं रोक सकता। उन्होंने कहा, ‘‘चीनी लोग हमारी कोई बात नहीं सुनते जब हम चीन में उनकी तरफ से हमारे इलाके के अंदर सडक़ें बनाने पर ऐतराज़ करते हैं परन्तु अब जब हम अपने इलाके में एक सडक़ बना रहे हैं तो वह उत्तेजक हो गए।’’
मुख्यमंत्री ने पाकिस्तान को भी सख्त चेतावनी दी जो ड्रोनों का प्रयोग और अन्य ढंग अपना कर सरहद पार से आतंकवादियों, हथियारों और नशों को धकेल कर पंजाब और देश के अन्य हिस्सों में गड़बड़ी पैदा करने की कोशिशों कर रहा है।
उन्होंने कहा कि मज़बूत सुरक्षा ढांचा जिसमें बी.एस.एफ., पंजाब पुलिस और भारतीय फ़ौज शामिल हैं, पाकिस्तान से 24 घंटे सरहद की निगरानी और सुरक्षा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब पुलिस ने पिछले महीनों में 32 अतिवादी मॉड्यूलों का पर्दाफाश किया था और 200 से अधिक हथियार ज़ब्त किये थे।
सिखस फॉर जस्टिस के गुरपतवंत सिंह पन्नू की पंजाब में लोगों को भडक़ाने और गड़बड़ी पैदा करने कोशिशों पर कैप्टन अमरिन्दर ने कहा कि वह किसी भी विदेशी तत्त्व को पंजाब की शान्ति भंग करने की आज्ञा नहीं देंगे। उन्होंने पन्नू को चेतावनी दी कि अगर उसने राज्य को अस्थिर करने की कोशिशें बंद नहीं की तो उसे गंभीर नतीजे भुगतने पड़ेंगे।
उन्होंने कहा कि पन्नू जैसे लोगों के साथ कैसे निपटना है वह अच्छी तरह जानते हैं, मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर उसमें हिम्मत है तो वह पंजाब में दाखि़ल होकर दिखाए।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और पंजाब ख़बरें
डेराबस्सी में कोरोना का कहर: बेहड़ा में 33 पॉजिटिव, जवाहरपुर पुन: सुर्खियों में सिविल डिफेंस द्वारा रक्तदान शिविर 9 जुलाई को सिविल अस्पताल में पंजाब के 22 में से 18 जिले नशे की चपेट में : सांपला वेरका ने पशु खुराक के दाम 80-100 रुपए प्रति क्विंटल घटाये गांव खेड़ी गुजरां में दूषित पानी पीने से चार भैंसों की मौत का मामला, एसडीएम ने किया मौके का दौरा अस्पतालों का नाम ‘माई दौलतां जच्चा-बच्चा अस्पताल’ रखने का फैसला पंजाब में प्रवेश के लिए ई-रजिस्ट्रेशन हुआ अनिवार्य कोरोना महामारी: जागरूकता के लिए गाड़ीयों में ‘फट्टियाँ’ लगाने की मुहिम डॉक्टरी शिक्षा और अनुसंधान: वर्तमान सैशन के सभी कोर्सों के लिए ली जाएंगी परीक्षाएं खजाने में सेंधमारी- फिर भी तरफदारी