ENGLISH HINDI Thursday, July 09, 2020
Follow us on
 
चंडीगढ़

वजन कम करना सबसे आसान काम है अगर सही तरीके से किया जाए : हनान चौधरी

June 06, 2020 12:43 PM

  चंडीगढ : डॉक्टर हनान चौधरी, जो नई दिल्ली के एक प्रमुख अस्पताल में शल्य चिकित्सक हैं, ने कहा है कि वे विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के दौरान असामान्य घंटों में कार्य कर रहें हैं। वह कहते हैं, चिकित्सा और फिटनेस मेरे दो जुनून हैं। उन्होंने एक विशेष बातचीत में बताया कि वे जम्मू में पैदा हुए, जहां उनके पिता राज्य के एक प्रसिद्ध सर्जन हैं। इसलिए स्वाभाविक रूप से उनकी व्यावसायिक रुचि चिकित्सा की ओर बढ़ी। कई वर्षों तक उनका वजन अधिक था लेकिन उन्होंने पिछले तीन महीने में बीस किलो वजन कम किया और पिछले आठ साल से अधिक समय से बेहद फिट हैं ।                  उन्होंने बताया कि वजन कम करना सबसे आसान काम है अगर सही तरीके से किया जाए। आप रोजाना कितने कैलोरी ले रहे हैं और कितने उपयोग करते हैं, वजन का कम या ज्यादा होना, इस सरल सिद्धांत पर काम करता है। उन्होंने कुछ उपयोगी टिप्स देते हुए कहा कि इसके लिए मैक्रो (प्रोटीन, कार्ब्स और वसा) और माइक्रोन्यूट्रेंट्स (विटामिन और खनिज) के समान महत्व को समझना जरूरी है जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली, हड्डियों, एनीमिया आदि के लिए आवश्यक हैं। बिना जिम की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, प्राथमिकता वजन नियंत्रण/वजन कम करने को देनी चाहिए। शारीरिक व्यायाम के साथ संयुक्त रूप से जितना संभव हो उतना जल्दी और कुशलता से वजन कम करने के लिए आपको कैलोरी डेफिसिट में रहना होगा और उस प्रकार के भोजन पर ध्यान देना होगा।                                                                  भोजन का चयन-

मैं आपको 3 तरीके बताऊंगा जो आप तेजी से वजन कम करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
1- कम से कम संसाधित भोजन का सेवन करें क्योंकि हमारा शरीर कम संसाधित एवं पूरे अनाज के भोजन को पचाने में काफी अधिक कैलोरी जलाता है। जैसे ओट्स, ब्राउन राइस, साबुत अनाज की रोटी, आटे की रोटी आदि।
2- पूरे दिन में कैलोरी का वितरण। प्रात:काल एक भारी नाश्ता करें, उसके पश्चात दोपहर के भोजन को सामान्य और रात के खाने में कम कैलोरी आवंटित करें। इस तरह आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहेंगे और भूख कम लगेगी।
3- भूख बढ़ाने वाले भोजन का सेवन करें जैसे बादाम, ओट्स, दही, मांस, पनीर, दाल, अलसी, ग्रेनोला आदि। चीनी की खपत से बचें, विशेष रूप से सिंथेटिक / सफेद चीनी, केवल प्राकृतिक स्रोतों से मिलने वाली चीनी ग्रहण करें और सबसे महत्वपूर्ण रूप से हर दिन कम से कम 4 लीटर पानी पीते रहें। अपने स्न्रञ्ज की खपत को नियंत्रित करें और पर्याप्त प्रोटीन और मध्यम कार्बोहाइड्रेट खाएं। शारीरिक गतिविधि- बस चलने द्वारा कैलोरी को जलाया जा सकता है। यह चलना सबसे सरल और आसान तरीका है और इसकी सुंदरता यह है कि आप इसे कहीं भी कर सकते हैं। सबसे अच्छा तरीका है कि सुबह के समय खाली पेट चलना। इसके बाद कुछ 15-30 मिनट की बॉडीवेट एक्सरसाइज जैसे पुश-अप्स, चिन-अप्स, फ्री वेट स्क्वेट्स, और 50-60 क्रंचीज़ खत्म करना। । यदि आप वजन कम करने की प्रक्रिया को तेज करना चाहते हैं तो आप लंच और डिनर के बाद फिर से घर के अंदर 10 मिनट तक टहल सकते हैं।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और चंडीगढ़ ख़बरें
ट्राइसिटी में बढ़िया कारगुजारी दिखाने वालों का सम्मान टंडन ने परिवार के साथ किया मिलकर पौधरोपण गोरैया: कम होती संख्या पर चिन्ता, पुन: चहचहाट के लिए संरक्षण पर बढते कदम विश्व हिंदू परिषद ने समाज सेविका सुप्रिया गोयल को किया सम्मानित स्वामी अशीम देब गोविंद धाम सोसायटी ने धूमधाम से मनाया गुरु पूर्णिमा का त्यौहार ज्वेलर्स मार्केट सेक्टर 23 में कोरोना कर्मयोद्धा किये सम्मानित मिली एक नई जिम्मेदारी नया दायित्व, आईसीएसई की बनी राष्ट्रीय सचिव सेक्टर 26 मंडी में पीने के पानी के लिए मचा हाहाकार क्यों बढ़ता गया मर्ज पंचकूला में कोरोना संक्रमण से पहली मौत, 74 वर्षीय बुजुर्ग महिला ने तोड़ा दम, 10 नए मामले भी आए