ENGLISH HINDI Sunday, July 12, 2020
Follow us on
 
हिमाचल प्रदेश

क्वारंटीन लोगों के लिए योग तथा मेडिटेशन शुरू

June 07, 2020 09:54 AM

धर्मशाला, (विजयेन्दर शर्मा) राधा स्वामी सत्संग ब्यास परौर में (इंस्टीटयूशनल क्वारंटीन) संस्थागत संगरोध केंद्र रह रहे लोगों के लिए योग और ध्यान अभ्यास भी आरंभ कर दिया गया। लोग स्वस्थ्य रहे, निरोग रहे और उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा हो इसके लिए प्रशासन ने परौर में सभी के लिए योग आरंभ किया है। प्रातः लगभग एक घण्टे तक लोगों को योग प्रशिक्षक द्वारा विभिन्न योग आसन करवाये जा रहे हैं। पोष्टिक भोजन, फल, दूध इत्यादि के साथ-साथ योग तथा ध्यान शिविर के आरंभ करने पर इंस्टीटयूशनल क्वारंटीन में रह रहे लोग प्रशासन की इस पहल की सराहना कर रहे हैं।
दिल्ली से आई सिमरनजीत जंवाल का कहना है कि योग करवाना बहुत सराहनीय और स्वागत योग्य कदम है। पंचकुला से आई नेहा ठाकुर का कहना है कि योग और ध्यान से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होगा और दिन की शुरूवात भी अच्छी होगी। दिल्ली से आई सुनीता देवी का कहना है कि योग मिटाय रोग, उन्हें बहुत अच्छा लगा की दिन का आरंभ योग क्रियाओं से करवाया गया। यहां रह रहे दिल्ली से आये अंकुश, ज्वाली के आशीष, पंचरूखी के विजय और चण्डीगढ़ से आये सुनील कुमार का कहना है क्वारंटीन में रखे लोगों के लिए योग तथा मेडिटेशन दिनचर्या आरंभ में बहुत उपयोगी है। उन्होंने कहा कि इससे शरीर तो निरोग रहेगा साथ ही कोविड-19 जैसे संक्रमण से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी।
शहीद कै0 बिक्रम बत्रा राजकीय महाविद्यालय पालमपुर के प्रोफेसर सुजीत सरोच और रजनीश अवस्थी के मार्गदर्शन में योग तथा ध्यान के अभ्यास का कार्यक्रम प्रात- 7 बजे आरंभ किया गया हैं। जिसमें पहले दिन योग और ध्यान शिविर में 50 लोगों ने भाग लिया और सभी लोगों का कहना था कि प्रतिदिन योग होना चाहिए।
एसडीएम पालमपुर धर्मेश रामोत्रा का कहना है कि राधा स्वामी सत्संग ब्यास परौर में जिला कांगड़ा जिला से संबंधित लोगों को संस्थागत संगरोध में रखा गया है। देश के विभिन्न राज्यों के रेड़ जोन से आने वाले लोगों को यहां रखा जा रहा है। यहां रह रहे लोगों के दिन की शुरूवात योग से करवाने के लिए यहां योग और ध्यान का कार्यक्रम आरंभ किया गया है और इसे आने वाले दिनों में जारी रखा जायेगा, ताकि लोग निरोग और तंदरूस्त रहें। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा परौर में ही लोगों के सेंपल लिये जा रहे हैं और कोविड-19 टेस्ट रिपोट नेगेटिव आने के बाद होम क्वारंटीन में भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि परौर में अब तक लगभग 1200 लोग विभिन्न राज्यों से यहां आ चुके हैं और इसके अतिरिक्त प्रतिदिन लोगों के पहुंचने का सिलसिला जारी है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
 
और हिमाचल प्रदेश ख़बरें
आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पदों के लिए 31 जुलाई को ज्वालामुखी में साक्षातकार सब्जी उत्पादन कर सुधारी आर्थिकी, स्वरोजगार से चुनी आर्थिक स्वावलंबन की राह कृषि उपकरणों पर अनुदान से किसानों में बढ़ा आधुनिक तकनीक के प्रति रुझान वरिष्ठजनों को मनोरंजक स्थान प्रदान करने के लिए विकसित होंगे 100 उद्यान एवं पार्क समाजसेवी संस्था इंक्रेडिबल कांगड़ा ने किया उपायुक्त को सम्मानित होनहार बेटियों को शुभकामनाएं देने पहुंचे एसडीएम हिमकोस्ट ने सूर्यग्रहण पर विद्यार्थियों से राइट-अप और प्रेजेंटेशन मांगे दिव्य योग आश्रम में रचा 17 विश्व कीर्तिमान स्थापित कर नया इतिहास पारंपरिक खेती छोड़ी, सेब उत्पादन ने बदली तकदीर राज्य कार्यकारी समिति ने क्वारन्टीन नियमों में किए संशोधन