ENGLISH HINDI Friday, October 19, 2018
Follow us on
हरियाणा

हरियाणा एक नजर: कुरुक्षेत्र में आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तिरुपति बालाजी मंदिर की स्थापना

June 11, 2018 09:45 PM

चण्डीगढ़, फेस2न्यूज

हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव, श्री टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने कहा कि कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर आंध्रप्रदेश की तर्ज पर तिरुमला तिरुपति देवास्थानम (टीटीडी) ट्रस्ट की तरफ से तिरुपति बालाजी मंदिर स्थापना कर दी गई है। इस मंदिर में भगवान श्री विष्णु की मुर्ति प्राण प्रतिष्ठा समारोह 28 जून से 1 जुलाई तक चलेगा। इस पूजा अर्चना के लिए आंध्रप्रदेश से 60 विद्वान लोग पहुंचेंगे और इस कार्यक्रम में कोई भी नागरिक शिरकत कर सकता है। अहम पहलु यह है कि इस प्रोजैक्ट पर 34 करोड़ रुपये का बजट खर्च होगा और इसमें से 12 करोड़ रुपये का दान एन सेतिया फांउडेशन लंदन द्वारा किया गया है।
पांच जिलों में 24 घंटे बिजली
सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी ने कहा कि प्रदेश में 5 जिलों में 24 घंटे बिजली मुहैया करवाई जा रही है और 15 अगस्त से पहले 3 और जिलो के गांवों और शहरों में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी। इतना ही नहीं सरकार ने स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट के अधिकतर बिंदूओ को लागू करने का काम किया है।
अपराधों पर अंकुश को पुलिस की नई कार्य योजना
हरियाणा पुलिस ने हाईव पर अपराधों पर अंकुश लगाने व सडक़ हादसों मे घायलों को तुरन्त सहायता मुहैया कराने के उद्देश्य से नई कार्य योजना तैयार करके दिल्ली-जयपुर हाईवे पर कापड़ीवास बार्डर से जयसिंहपुर खेड़ा बार्डर तक छह सब ट्रैफिक बूथ स्थापित किए हंै। इन बूथों पर 18 जवान दिन में व 18 जवान रात के समय ड्यूटी पर तैनात रहेंगे। दक्षिण रेंज के आइजी डा. सी.एस. राव द्वारा 12 जून को हाईवे पर धारूहेड़ा पुलिस स्टेशन के नजदीक बनाए गए बूथ से इनका उदघाटन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त स्कूल, कालेज व अन्य सार्वजनिक स्थान जहां महिलाओं का आना जाना लगा रहता हो, के लिए महिला राइडरों की तैनाती की गई है।
धूमधाम से मनेगी कबीर जयंती
कबीर जयंती को सरकारी स्तर पर धूमधाम से मनाएगी। इसके अंतर्गत सभी जिलों में जिला स्तर पर कबीर जयंती का आयोजन 25 जून से 5 जुलाई, 2018 के मध्य किया जाएगा। अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के प्रधान सचिव, श्री अनिल कुमार ने आज विडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से यह जानकारी दी।
किसानों को सुविधा के लिए एमओयू
हरियाणा के किसानों की सुविधा के लिए जल्द ही गुरुग्राम जिला में किसान सूचना एवं प्रशिक्षण केन्द्र की स्थापना की जाएगी। इसके लिए एलडीसी नामक कंपनी के साथ एक एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस केन्द्र में किसानों के लिए गोष्ठी तथा प्रशिक्षण के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि वे कृषि क्षेत्र में अपनाई जा रही नई तकनीक तथा कृषि से जुड़े नए प्रयोग करके अपनी आय बढ़ाने की दिशा में काम कर सके। इस केन्द्र पर लगभग 40 लाख रुपये की लागत आएगी जो एलडीसी कंपनी द्वारा अपने सीएसआर फंड से वहन किया जाएगा। इस केन्द्र का भवन 4 महीने में बनकर तैयार होगा और इसके निर्माण की आधारशिला हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा गुरुग्राम में आगामी दौरे के दौरान रखी जाएगी। हरियाणा सरकार ने प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर पेट्रोल पंप, डीजल पंप, सीएनजी पंप स्थापित करने के लिए स्थलों को चिह्नित करने तथा अलाटमेंट के लिए ई-आक्शन प्रक्रिया अपनाने का निर्णय लिया है।
सीएनजी पंपों को स्थापित करने पर मुख्यमंत्री की मुहर
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के दायरे में पेट्रोल पंप, डीजल पंप, सीएनजी पंप स्थापित करने के लिए कमेटी की रिपोर्ट पर मुहर लगा दी है। अब पंप साइट ऑनलाइन होगी और पारदर्शी व्यवस्था सुनिश्चित होगी। अधिक से अधिक लोग आवेदन कर सकेंगे।
हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के क्षेत्र में पंप साइटों के चयन को लेकर मानवीय प्रक्रिया को जल्द ही पूरी तरह से आनलाइन करने की दिशा में हरियाणा सरकार आगे बढ गई है। मुख्यमंत्री द्वारा व्यवस्था को पारदर्शी बनाने तथा सबके लिए आवेदन सुलभ करने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया था।
पिंजौर के मुगल गार्डन की तर्ज पर विकसित किए जाएंगे महेंद्रगढ़ व माधोगढ़ के किले
पर्यटन मंत्री श्री रामबिलास शर्मा ने कहा कि पिंजौर के मुगल गार्डन की तर्ज पर महेंद्रगढ़ व माधोगढ़ के किले को देश के पर्यटन-मानचित्र पर विकसित किया जाएगा। शर्मा ने आज महेंद्रगढ़ जिला के माधोगढ़ किले में पर्यटन विभाग के शीर्ष अधिकारियों की एक बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने इस अवसर पर तेज गर्मी के बावजूद अधिकारियों के साथ महेंद्रगढ़ से 10 किमी दूर स्थित माधोगढ़ किले में बने रानी महल, बावड़ी आदि का मुआयना किया तथा उसके बाद इनको विकसित करने के लिए रोडमैप तैयार किया।
श्री शर्मा ने अधिकारियों से कहा कि माधोगढ़ किले को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करना उनका ड्रीम प्रोजेक्ट है।
उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए धन की कमी नहीं रहने दी जाएगी। पर्यटन मंत्री ने बताया कि ‘माधोगढ़-महेंद्रगढ़-नारनौल-रेवाड़ी हैरिेटेज सर्किट’ पर्यटन के तौर पर पूर्ण रूप से विकसित होने पर दक्षिणी हरियाणा में विकास की रफ्तार बढ़ जाएगी। उन्होंने बताया कि महेंद्रगढ़ और रेवाड़ी जिलों को तो इस पर्यटन सर्किट का फायदा होगा ही, साथ में पड़ौस के जिले भिवानी व गुडग़ांव को भी लाभ होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन सर्किट के तौर पर विकसित होने पर इन क्षेत्र के युवाओं को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के असीम अवसर मिलेगें।
सभी ट्रेजरी ऑनलाइन
हरियाणा में समेकित वित्तीय प्रबन्धन प्रणाली (आईएफएमएस) के क्रियान्वयन होने से सभी ट्रेजरी ऑनलाइन हो गई हंै। इसके साथ ही वॉउचरों का डिजिटाइजेशन (डिजिटल सिग्नेचर) आरम्भ करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है। सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि प्रदेश में अब सभी प्रकार की राज्य प्राप्तियां और अदायगियां आईएफएमएस के तहत ई-ग्रास और ई-बिलिंग के माध्यम से की जा रही हैं। अब तक 2.28 करोड़ रिसीप्त ट्रांजेक्शन में 1.95 लाख करोड़ रुपये की प्राप्तियां और 91.02 लाख पेमेंट ट्रांजेक्शन में 3.43 लाख करोड़ रुपये की अदायगियां इलेक्ट्रोनिक्स मोड से की गई हैं। मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने उचाना जिला जींद में दक्षिण बाई पास के निर्माण के लिए 57.35 करोड़ रुपये से अधिक की राशि की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है। लोक निर्माण (भवन एवं सडक़ें) विभाग के एक प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री ने दिल्ली-फिरोजपुर लाइन पर एलसी संख्या 168 पर सीमित ऊंचाई सब-वे (एलएचएस) के निर्माण के लिए 7.37 करोड़ रुपये की राशि की भी प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की है।

दो राज्य सूचना आयोग की नियुक्ति हेतु आवेदन मांगे
सरकार ने राज्य सूचना आयोग में दो राज्य सूचना आयुक्तों की नियुक्ति करने के लिए 11 जुलाई, 2018 तक आवेदन आमंत्रित करने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार ने सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत राज्य सूचना आयोग के रूप में एक निकाय का गठन किया है ताकि इस अधिनियम के तहत सौंपे गये कार्यों और प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग किया जा सके। इस आयोग में मुख्य सूचना आयुक्त एक और सूचना आयुक्त 10 हैं। मुख्य सूचना आयुक्त और राज्य सूचना आयुक्तों की शक्ति और कार्य इस अधिनियम के अध्याय पांच के अनुसार हैं। उन्होंने कहा कि यह अधिनियम प्रदान करता है कि राज्य सूचना आयुक्त समाज का एक प्रसिद्ध व्यक्ति होना चाहिए, जिसे कानून, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, सामाजिक सेवा, प्रबन्धन, पत्रकारिता, मास मीडिया या प्रशासन एवं शासन का व्यापक अनुभव और ज्ञान हो।
एनएनएस इकाइयां शुरू करने की घोषणा
मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने विद्यार्थियों में सेवा की भावना जागृत करने के लिए चालू शैक्षणिक सत्र से राज्य के सभी सरकारी और सहायता प्राप्त गैर-सरकारी कॉलेजों में राष्ट्रीय सेवा स्कीम (एनएसएस) इकाइयां शुरू करने की घोषणा की। इसके अतिरिक्त, उन्होंने एनएसएस के क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए 10 स्वयंसेवकों, तीन कार्यक्रम अधिकारियों, विश्वविद्यालय से एक एनएसएस कार्यक्रम समन्वयक और एक जिला स्तरीय कार्यक्रम समन्वयक (जमा दो के लिए) को राष्ट्रीय पुरस्कार की तर्ज पर राज्य पुरस्कारों से सम्मानित करने की भी घोषणा की। हरियाणा के सहकारिता राज्य मंत्री श्री मनीष कुमार ग्रोवर ने कहा कि हरियाणा सरकार बीपीएल कार्डों से वंचित रहे परिवारों को सूची में शामिल करने का कार्य जुलाई माह में करेगी ताकि पात्र परिवारों को सरकार द्वारा क्रियान्वित योजनाओं का लाभ मिल सके।
हरियाणा में बनेगी ‘लॉजिस्टिक,वेयरहाऊसिंग एवं रिटेल पोलिसी’ हरियाणा सरकार टैक्सटाइल पोलिसी, ‘हरियाणा एग्री-बिजनेस एंड फूड प्रोसैसिंग पोलिसी’ बनाने के बाद अब ‘लॉजिस्टिक,वेयरहाऊसिंग एवं रिटेल पोलिसी’ बनाने जा रही है। अगले माह अगस्त 2018 तक राज्य सरकार इस पोलिसी को तैयार करने की मंशा रखती है। सरकार ऐसी पोलिसी बनाने के लिए कृतसंकल्प है जिसमें सभी स्टेकहोल्डरों का हित सुरक्षित हो।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और हरियाणा ख़बरें
हिसार में गठित होगा माल एवं सेवा कर अपीलीय ट्रिब्यूनल हरियाणा सरकार ने दो आईएएस अधिकारियों और एक एचसीएस अधिकारी के स्थानांतरण एवं नियुक्ति आदेश जारी किये सर छोटूराम जी को सच्ची श्रद्धांजलि तब मिलेगी जब हम सब मिलकर उनके सपनों के नए भारत का निर्माण: मोदी हरियाणा के आरटीए ने रेवाड़ी में दबोचा खबरी लाल, ट्रांसपोर्टर को देता था पहुंचाता था सूचनाएं केन्द्र और हरियाणा में अगली सरकार भी भाजपा की, सर छोटू राम की प्रतिमा का अनावरण करेंगे मोदी: मनोहर साहित्य समाज का दर्पण है : आचार्य देव्रवत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने सर्वधर्म का पाठ पढ़ाते हुए देश को एकसूत्र मे पिरोकर आजादी दिलाई, सत्यदेव नारायण आर्य भाजपा का नया नारा “मर किसान –मर जवान” : जयहिंद लतिका शर्मा ने राजभवन में राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य से मुलाकात की मोरनी पंचकूला मार्ग पर आधा दर्जन स्थानों पर दिनो दिन खिस्कते पहाडो से मार्ग का अस्तित्व खतरे में