ENGLISH HINDI Wednesday, November 14, 2018
Follow us on
पंजाब

बरसाती पानी की निकासी को लेकर भबात क्षेत्र की कलोनियों के निवासी एक दूसरे से भिड़े, लोगों ने ईओ को घेरा, जेई मौके से खिसका

July 05, 2018 09:42 PM
जीरकपुर, जेएस कलेर
ज़ीरकपुर के भबात क्षेत्र के बरसाती और गंदे पानी की निकासी को लेकर आज सुबह पभात गांव और शिवालिक विहार क्षेत्र के निवासी एक डुजरे के विरोध में खड़े हो गए। शिवालिक विहार के निवासियों ने पभात गांव की ओर से नगर कौंसिल द्वारा बरसाती पानी की निकासी के लिए डाली जा रही बड़ी पाइपों को शिवालिक विहार के सीवरेजके साथ जोड़ने का सख़्त विरोध करते पंजाब सरकार और स्थानिक प्रशासन ख़िलाफ़ जम कर नारे बाज़ी की और मौका देखने आए कार्यकारी अधिकारी मनवीर सिंह गिल को घेर लिया।
 इस दौरान लोगो के गुस्से को देखते हुए विभाग के जेई पवनदीप सिंह ने मौके से खिसकने में ही भलाई समझी। शिवालिक विहार कालोनी के निवासियों ने कहा कि वह किसी भी कीमत पर भबात और गोदाम क्षेत्र का बरसाती पानी को अपनी कालोनी के सीवरेज पाइपों के साथ नहीं जुड़ने देंगे।
उन्होंने चेतावनी देते कहा कि यदि प्रशासन ने उनके साथ धक्केशाही करने की कोशिश की तो वह संघर्ष शुरु करने के लिए मजबूर हो जाएंगे जिसकी सारी ज़िम्मेदारी प्रशासन की होगी। प्राप्त जानकारी अनुसार गाँव भबात और गोदाम एरिया का सारा बरसाती पानी क्षेत्र की शिवालिक विहार और गुरदेव नगर में भर जाता है। जिस कारण निवासियों को भारी परेशानी झेलनी पड़ती है और उनका घरों से निक्कलना भी मुश्किल हो जाता है।
पभात गांव के निवासियों के गंदे पानी की समस्या के हल के लिए प्रशासन की ओर से बड़े पाइप डाल कर शिवालिक विहार कालोनी के सिवरेज पाइपों के साथ जोड़ने का काम आरंभ करवाया गया था। जिस का विरोध करते शिवालिक विहार कालोनी के निवासी रेनूं कुमारी, सैली शर्मा, सुनीता ठाकुर, पवन नहरू, सुनील कुमार, रमेश कुमार, गुरदीप सिंह, रवीन्द्र सिंह, शुभम नहरू के इलावा अन्य और निवासियों ने आज इन पाइपों के डालने का विरोध किया तो गाँव भबात के निवासी शिवालिक विहार कालोनी के निवासियों के साथ उलझ पड़े।
शिवालिक विहार कालोनी के उक्त निवासियों ने बताया कि उनकी कालोनी में पहले ही सिवरेज की डाली गई पाइपें छोटी होने के कारण ओवर फ्लो की समस्या बनी रहती है और यदि प्रशासन ने भबात गांव का पानी उनकी कालोनी के सिवरेज पाइपों के साथ जोड़ दिया तो उनकी कालोनी की स्थिति बद से बदतर हो जायेगी। प्रशासन की ईस कारवाई का विरोध करते शिवालिक विहार कालोनी के निवासियों की तरफ से कार्यकारी अधिकारी को घेरते हुए पंजाब सरकार ख़िलाफ़ जम कर नारेबाज़ी की। ईस दौरान बढ़ती गर्मागर्मी देख विभाग के जेई पवनदीप सिंह ने मौके से खिसकने में ही भलाई समझी।
ईओ मनवीर सिंह गिल ने मौके पर चल रहे पाइपें डालने के काम को बंद करवा कर भरोसा दिया कि सभी की सहमति के साथ ही इस समस्या का हल निकाला जायेगा।
इस मौके शिवालिक विहार के निवासियों ने कार्यकरी अधिकारी को सारी कालोनी का मौका दिखा कर माँग की कि बरसाती पानी की निकासी के लिए डाली जा रही पाइपों को उनकी कालोनी के साथ जोड़ने की जगह अलग लाइन डाली जाये। इस दौरान लोगों ने मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह से पिछले 17 सालों में भूमाफिया द्वारा राजनैतिक शह पर बेची या कब्जाई गई पभात क्षेत्र की ड्रेनेज विभाग की जगह व बरसाती पानी की कुदरती धाराओं (चोईओ) की जांच करवाने की मांग की।
 
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें