ENGLISH HINDI Thursday, May 23, 2019
Follow us on
ताज़ा ख़बरें
चुनाव समाप्त होते ही नखरे दिखाने लगी बिजलीट्रांसपोर्ट अथॉरिटी द्वारा अमृतसर, लुधियाना के चार डीलरों के विशेष अधिकार अस्थायी तौर पर रद्दहरित विवाह दिवस मनाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेशजनरल समाज पार्टी का आरोप, प्रचार में अड़ंगा, उम्मीदवारों को सुरक्षा क्यों प्रदान नहींएम्स में बिना बेहोश किए ब्रेन ट्यूमर की सर्जरीअरदास में पंथ से विछोड़े गए गुरुधामों के दर्शन ए दीदार ते सेवा संभाल दा दान खालसा जी नू बख्शो की पंक्तियाँ लिखने वाले ज्ञानी से लोग आज भी अनजानकरंट लगने से 65 वर्षीय चालक की मौत, हाई टेन्शन तारों से ट्रक लगने से दो जने आए करंट की चपेट मेंरोडरेज इन जीरकपुर: युवकों ने हाइवे पर भाजपा नेता की कार से की तोड़फोड़
व्यापार

रोग-प्रतिरोधक से क्षमता बढ़ाता है डाबर च्यवनप्राश

December 21, 2018 09:15 PM

चंडीगढ़, सुनीता शास्त्री

सर्दी के बदलते मौसम में व्यक्ति के शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। ऐसे में हजारों वर्षों से प्रसिद्ध, लाखों-करोड़ों लोगों द्वारा सफलतापूर्वक आजमाया हुआ आयुर्वेदिक उत्पाद च्यवनप्राश काफी राहत देता है। डाबर च्यवनप्राश का सेवन न केवल हमारी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हमें इस सीजन में प्राय: होने वाली खांसी, जुकाम जैसी बीमारियों से बचाता है बल्कि हमारे शरीर के अनेक अंगों की क्रियाओं को अच्छा करता हुआ शरीर को बलशाली भी बनाता है।

डाबर का प्रमुख हेल्थकेयर ब्रांड डाबर च्यवनप्राश ने आज देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित बच्चों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से एक मेगा जागरूकता पहल की शुरूआत की घोषणा की। इस पहल के तहत, डॉ. परमेश्वर अरोडा एमडी (ए.वाई.) बीएचयू वाराणसी स्वर्ण पदक विजेता और वरिष्ठ सलाहकार- सर गंगा राम अस्पताल- दिल्ली -के साथ मिलकर डाबर च्यवनप्राश ने परिवर्तनशील मौसम, सामान्य बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने की आवश्यकता पर बच्चों को शिक्षित करने के लिए चर्चा की । इस चर्चा का उद्देश्य सर्दियों में बीमारी से लड़ने के लिए बच्चों के बीच जागरूकता पैदा करना था। बच्चों को बुनियादी स्वच्छता और पौष्टिक आहार के माध्यम से अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के तरीकों में भी शिक्षित किया गया।

डाबर का प्रमुख हेल्थकेयर ब्रांड डाबर च्यवनप्राश ने आज देश भर में स्वास्थ्य सुविधाओं से वंचित बच्चों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से एक मेगा जागरूकता पहल की शुरूआत की घोषणा की। इस पहल के तहत, डॉ. परमेश्वर अरोडा एमडी (ए.वाई.) बीएचयू वाराणसी स्वर्ण पदक विजेता और वरिष्ठ सलाहकार- सर गंगा राम अस्पताल- दिल्ली -के साथ मिलकर डाबर च्यवनप्राश ने परिवर्तनशील मौसम, सामान्य बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने के लिए एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने की आवश्यकता पर बच्चों को शिक्षित करने के लिए चर्चा की । 

इस अवसर पर डाबर इंडिया लिमिटेड के मैनेजर कारपोरेट कम्युनिकेशंस दिनेश कुमार ने कहा डाबर च्यवनप्राश 100 से अधिक वर्षों से हर भारतीय को सबसे मजबूत प्रतिरक्षा प्राप्त करने में मदद के लिए प्रतिबद्ध है। यह पहल इस प्रतिबद्धता की दिशा में एक छलांग है। हम शीत लहर के बारे में चिंतित हैं जो हर साल कई जान ले लेती है। इस पहल के माध्यम से, हम इन बच्चों को च्यवनप्राश प्रदान करने के अलावा प्रतिरक्षा के महत्व को उजागर करके वंचित बच्चों को सुरक्षा प्रदान करने का प्रयास करेंगे।

इस अभियान के तहत, डाबर च्यवनप्राश भारत के 12 शहरों लखनऊ, वाराणसी, अमृतसर, जयपुर, अहमदाबाद, कोलकाता, पटना, भोपाल, रायपुर, पुणे, नागपुर और चंडीगढ़ के अग्रणी गैर सरकारी संगठनों के साथ हाथ मिला चुके हैं।डॉ परमेश्वर अरोड़ा, एमडी (आयुर्वेद), बीएचयू, सर गंगा राम अस्पताल, दिल्ली, ने कहा मौसम परिवर्तन के चक्रों के दौरान अचानक तापमान परिवर्तन होता है, जो खांसी, ठंड और फ्लू जैसे संक्रमण और बीमारियों का कारण है। सर्दी और खांसी, श्वसन समस्याओं, अल्प प्रतिरक्षा जैसी बीमारियों से लड़ने का एक प्रभावी तरीका प्रतिरक्षा में वृद्धि है। डाबर च्यवनप्राश हमारी अंदरूनी प्रतिरक्षा आवश्यकताओं को बढ़ाने का एक प्रभावी समाधान है।

च्यवनप्राश लगभग 3000 वर्ष पुरानी प्रसिद्ध आयुर्वेदिक फॉर्मूलेशन है, जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रयोग किया जाता है और खांसी और सर्दी जैसे दैनिक संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध प्रदान करता है। डाबर च्यवनप्राश का मुख्य घटक अमला है जो प्रतिरक्षा वर्धक गुणों के लिए जाना जाता है। गुडुची, पिपाली, शतावरी, विदरिकंद, हरितकी, कंटकारी, ककादाशीनी, भुम्यामाकी, वसाका, पुष्करमुल, प्रिशिपिपर्नी, शालपर्नी आदि जैसे अन्य तत्व सामान्य संक्रमण और श्वसन तंत्र की एलर्जी को कम करने में मदद करते हैं। डाबर च्यवनप्राश इन बूटियों और अवयवों का सही मिश्रण है जो सर्दियों के मौसम में बेहतर स्वास्थ्य के लिए प्रतिरोधक शक्ति प्रदान करता है।

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और व्यापार ख़बरें
शिमला में तीसरी एचसीएल ग्रांट पैन-इंडिया सिंपोज़ियम ‘सीएसआर फार नेशन बिल्डिंग 2019’ का आयोजन इंडिया मेडिकल शो में उच्च तकनीक व उपकरणों को किया प्रदर्शित चार दिवसीय सीआईआई कूलेक्स का हिमाचल भवन में आगाज आईसीआईसीआई बैंक ने शिमला में लांच किया ‘इंस्टाआटो लोन’और ‘इंस्टा टू-व्हीलर लोन’ अभिनेत्री कायनात अरोड़ा ने उद्घाटन किया इन्फर्नी फर्नीचर स्टूडियो का ब्लू स्टार ने अपनी 75वीं वर्षगांठ पर 75 नये एयर-कंडीशनर मॉडल लांच किये वैदिक मंत्रो उच्चारण के साथ शुरु हुआ स्कूल का नया सत्र ऑडी ने ’गियर अप फॉर द समर’ कैम्पेन की घोषणा की के एंड ए एपेरल्स-ज्वेल्र्स ने सिल्वर आर्ट ज्वेलरी-इन्डोवैस्टर्न स्टाइलिश स्टोर खोला नेटप्लस ब्राडबैंड ने लांच किये हाई स्पीड ट्रूली अनलिमेटिड प्लांस