ENGLISH HINDI Sunday, May 26, 2019
Follow us on
पंजाब

दुकानों आगे रेहड़ी फड़ी लगा पैसे वसूलने का नया धंधा जोरों पर

February 20, 2019 08:28 PM
(SUBHEAD)ज़ीरकपुर, जेएस कलेर
ज़ीरकपुर के वीआईपी रोड स्थित दुकानदारों ने अपनी दुकानों आगे रेहड़ियां और फड़िया लगा कर उनसे पैसे वसूलने का नया धंधा शुरू किया है, जो कि दिन -ब -दिन बढ़ता जा रहा है जिस कारण इस सड़क पर अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। 
बाज़ार में रहने वाली भीड़ और जाम रहते ट्रैफ़िक के लिए यह दुकानदार ही ज़िम्मेदार हैं जो कि बिना किसी डर के अपना यह धंधा चला रहे हैं। छोटी दुकानें, रेहड़ियों वाले गरीब लोग मजबूर हो कर दुकानदारों को 2000 से ले कर 10 हज़ार रुपए प्रति महीने देते हैं। यदि वह ऐसा नहीं करते तो उनको रेहड़ियां नहीं लगाने दीं जातीं और न ही नगर कौंसिल और ज़िला प्रशासन ने इन गरीब लोगों को रोजी रोटी कमाने के लिए कोई जगह अलाट की हुई है।
दुकानों के बाहर दुकानदारों ने अपना सामान भी सड़क तक पर ला कर रखा होता है परन्तु कोई कार्यवाही न होने के कारण वह किसी की परवाह किये बगैर अपने काम को अंजाम देते जा रहे हैं। नगर कौंसिल अगर कभी कार्यवाही करने की कोई करवाई सोचता भी है तो राजनैतिक सरपरस्ती प्राप्त ये दुकानदार जो कि उन्हें वोट बैंक का अपना रसूख दिखा राजनीतिज्ञों से फोन करवा कार्यवाही रुकवा देते है या फिर राजनीतिक रसूख वाले व्यक्ति एन्टी एनक्रोचमेंट ड्राइव चलाने वाले स्टाफ से गाली गलौच तक करने को आते हैं । परन्तु यदि यह कार्यवाही सिरे भी चढ़ती है तो इस कार्यवाही का केवल गरीब लोग ही शिकार होते हैं। हालाँकि नगर कौंसिल की ओर से कभी इन कब्जाधारियों के चालान नहीं काटे जाते, और ना ही इन दुकानदारों पर कोई एक्शन लिया जाता है जिस कारण नगर कौंसिल ज़ीरकपुर को काफ़ी आर्थिक नुक्सान भी हो रही है।
इस बारे में जब नगर कौंसिल जीरकपुर के कार्यकारी अधिकारी गिरीश वर्मा से बात को गई तो उन्होंने कहा कि उनके द्वारा हाल ही में इस बारे में ड्राइव चलाई गई है जल्द ही बलटाना रोड़ और वीआईपी रॉड को अतिक्रमण मुक्त करवा लिया जाएगा।
कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और पंजाब ख़बरें