ENGLISH HINDI Tuesday, March 19, 2019
Follow us on
व्यापार

गॉडफ्रे फिलिप्स को किसानों के उत्थान के लिये ग्रीनटेक सीएसआर गोल्ड अवार्ड

March 04, 2019 05:06 PM

शिमला (विजयेन्दर शर्मा)

निर्धन किसानों के जीवन में व्यापक बदलाव लाने की दिशा मेंगॉडफ्रे फिलिप्स को प्रतिष्ठित छठे वार्षिक ग्रीनटेक सीएसआर गोल्ड अवार्ड 2018 से नवाजा गया है। यह पुरस्कार कंपनी की सीएसआर प्रमुख वैशाली डे ने प्राप्त किया।

निर्धन किसानों के जीवन को बदलने में कंपनी की सीएसआर की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। पांच एकड़ तक की भूमि के यह किसान सूखे और सिंचाई के पानी के लिये जूझते रहे हैं इसलिये साल में वे एक ही फसल पर आश्रित रहे । यही किसान मौसमी रोजगार, कम आय, बढ़ते कर्ज और सस्ती श्रमिक आय केकारण जाल में फंसते रहे। इन मुद्दों के ईलावा सामाजिक असुरक्षा, स्वच्छता का आभाव, शिक्षा का आभाव, बाल श्रम इन किसानों के समाज का हिस्सा बनते रहे । 

कंपनी के सीएसआर प्रोग्राम के माध्यम से इन किसानों तक स्वच्छ पेयजल, स्वच्छता और सेहत के प्रतिजागरुकता, बाल शिक्षा को प्रोत्साहन, बाल श्रम की समाप्ति पर बल दिया गया जिससे कि यहां व्यापकबदलाव देखने को मिले। इसी कड़ी में किसानों में वित्तीय निर्भरता लाने के लिये फामर्स कोपरेटिव सोसाईटियां गठित की गई जिससे उनमें आत्मविश्वास जागृत हुआ। इस प्रयास से दो लाख से भी अधिक लाभार्थियों के जीवन में बदलाव आया। 

कुछ कहना है? अपनी टिप्पणी पोस्ट करें
और व्यापार ख़बरें
किआ मोटर्स ने विश्वस्तरीय यूनीक डिजाईन कार मॉडल पेश किया श्वार्जकोफ प्रोफेशनल ऑफ इंडिया द्वारा ग्लैमज़ोन के हेयर आर्टिस्ट मयूर समीर अहमद, राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित क्लासिक लेजेंड्स ने जावा मोटरसाइकल डीलरशिप के लॉन्च की घोषणा की खाने के शौकीनों के लिए बीकानेरवाला लाया भारतीय स्वाद का मल्टी कुजीन रेस्टोरेंट रियलमी ऑफलाइन की बिक्री 150 शहरों तक बढ़ेगा रैपिडो बाइक सेवा चंडीगढ़ में शुरू भारत में निर्मित पहली किआ एसपी2आइ 2019 में लॉन्च होगी बढ़ सकती है ई-रिक्शा की माइलेज सौलर पैनल के साथ रोग-प्रतिरोधक से क्षमता बढ़ाता है डाबर च्यवनप्राश एचडीएफसी बैंक ने कस्टम फिट कार लोन ‘आपके हिसाब से’ की घोषणा की